करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 05 अप्रैल 2021 (CURRENT AFFAIRS 05 April 2021)

05-april-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.राष्ट्रीय समुद्र दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 अप्रैल
B.02 अप्रैल
C.04 अप्रैल
D.05 अप्रैल
उत्तर – D.05 अप्रैल

भारत की समुद्री विरासत को संभाल के रखने के लिए, हर साल 5 अप्रैल को National Maritime Day यानी की ‘राष्ट्रीय समुद्र दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है। भारत इस वर्ष राष्ट्रीय समुद्री दिवस का 58 वां संस्करण मनाएगा। इस दिन 1919 में, इंडियन शिपिंग की शुरुआत तब हुई जब The Scindia Steam Navigation Company Ltd के पहले जहाज SS Loyalty, मुंबई से लंदन रवाना हुए।

2.अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.02 अप्रैल
B.04 अप्रैल
C.05 अप्रैल
D.06 अप्रैल
उत्तर – C.05 अप्रैल

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 5 अप्रैल को International Day of Conscience (अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस) के रूप में घोषित किया गया है। यह दिन लोगों को आत्म-चिंतन करने, अपने विवेक का पालन करने और सही काम करने के स्मरण में चिन्हित किया गया है। यह दिवस हर साल 5 अप्रैल को मनाया जाता है और पहला अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस 2020 में मनाया गया था। अत: वर्तमान वर्ष 2021 में, दुनिया भर में दूसरा संयुक्त राष्ट्र (UN) अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस का उत्सव मनाया जा रहा है।

3.अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.02 अप्रैल
B.04 अप्रैल
C.05 अप्रैल
D.06 अप्रैल
उत्तर – B.04 अप्रैल

संयुक्त राष्ट्र का अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस (United Nations’ International Day for Mine Awareness and Assistance in Mine Action) प्रत्येक वर्ष 4 अप्रैल को मनाया जाता है। ​8 दिसंबर 2005 को, महासभा ने घोषणा की कि प्रत्येक वर्ष 4 अप्रैल को खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह पहली बार 4 अप्रैल 2006 को मनाया गया था।

4.‘पुरुष मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप 2023’ की मेजबानी कौन सा देश करेगा ?
A.भारत
B.पाकिस्तान
C.अफगानिस्तान
D.उज्ज्बेकिस्तान
उत्तर – D.उज्ज्बेकिस्तान

‘पुरुष मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप 2023’ की मेजबानी उज्ज्बेकिस्तान देश करेगा। आयोजन – 2023 पुरुष मुक्केबाजी विश्व चैंपियनशिप उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में आयोजित की जाएगी।

5.‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ किस राज्य सरकार द्वारा की गयी ?
A.बिहार
B.असम
C.राजस्थान
D.उत्तरप्रदेश
उत्तर – C.राजस्थान

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है, और इस योजना की घोषणा राज्य सरकार ने बजट 2021-22 में की थी। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य – इस योजना के तहत, राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा, और इसी के साथ राजस्थान अपने सभी निवासियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

6.‘L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड’ के नए MD & CEO का नाम बताइये ?
A.अमित चड्डा
B.निशांत शर्मा
C.कुणाल भारद्वाज
D.सोनल वर्मा
उत्तर – A.अमित चड्डा

‘L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड’ के नए MD & CEO का नाम अमित चड्डा है।

7.हाल ही में किस जापानी नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिक विज्ञानी का निधन हो गया है ?
A.इसामु अकासाकी
B.शुजी नाकामूरा
C.हिरोशी अमानो
D.मासातोशी कोशिबा
उत्तर – A.इसामु अकासाकी

भौतिकी में 2014 के नोबेल पुरस्कार के सह-विजेता रहे, जापानी भौतिक विज्ञानी इसामु अकासाकी (Isamu Akasaki) का निधन हो गया हैं. विश्वविद्यालय में प्रोफेसर, अकासाकी को उस आविष्कार के लिए सम्मानित किया गया था, जिसने उज्ज्वल और ऊर्जा-बचत वाले सफेद प्रकाश स्रोतों में योगदान दिया है, जिसे व्यापक रूप से LED लैंप के रूप में जाना जाता है। उन्हें 1997 में जापानी सरकार ने पर्पल रिबन के साथ मेडल के साथ सम्मानित किया था, यह सम्मान उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने अकादमिक और कलात्मक विकास में योगदान दिया है।

8.’मनोहर पर्रिकर: ब्रिलिएंट माइंड, सिंपल लाइफ पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
A.मनसुख दास
B.चेतन भगत
C.नितिन गोखले
D.अशोक वाजपेयी
उत्तर – C.नितिन गोखले

नितिन गोखले (Nitin Gokhale) द्वारा लिखित नई पुस्तक ‘मनोहर पर्रिकर: ब्रिलिएंट माइंड, सिंपल लाइफ (Manohar Parrikar: Brilliant Mind, Simple Life)’ का विमोचन किया गया। पुस्तक ब्लूम्सबरी (Bloomsbury) द्वारा प्रकाशित की गई है। यह पर्रिकर के व्यक्तित्व – पुरुष, राजनीतिज्ञ और देशभक्त के बारे में वर्णना करने की कोशिश है। गोखले एक प्रसिद्ध लेखक, मीडिया ट्रेनर और एक विशेष रक्षा संबंधित वेबसाइट BharatShakti.in और StratNewsGlobal.com के संस्थापक हैं।

9.‘शांतिर ओग्रोशेना 2021 ‘ बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास कितने देशों की सेना के बिच संयुक्त सैन्य अभ्यास है ?
A.2
B.3
C.4
D.5
उत्तर – C.4

बांग्लादेश के राष्ट्रपति बंगबंधु शेख मुजिबर रहमान की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में शांतिर ओग्रोशेना 2021 अभ्यास को आयोजित किया गया है। आयोजन – बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास शांतिर ओग्रोशेना 2021 बांग्लादेश में आयोजित किया जाएगा। उद्देश्य – इस अभ्यास का उद्देश्य देशों की सेनाओ के बीच रिश्तों को और अधिक मजबूत करना और सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करना है, और आतंकवाद को खत्म करना है, ताकि किसी भी हमले और युद्ध जैसी स्थिति से निपटा जा सके। शांतिर ओग्रोशेना 2021 की थीम- शांति अभियानों को मजबूत करना (Robust Peace Keeping Operation)

10.‘भारत का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर ऊर्जा संयंत्र ‘ किस राज्य में स्थापित किया जाएगा ?
A.तेलंगाना
B.बिहार
C.केरल
D.राजस्थान
उत्तर – A.तेलंगाना

‘भारत का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर ऊर्जा संयंत्र ‘ तेलंगाना राज्य में स्थापित किया जाएगा। तेलंगाना के रामागुंडम में 100 मेगावाट की क्षमता वाला भारत का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया जाएगा। फ्लोटिंग सौर ऊर्जा संयंत्र को स्थापित करने का उद्देश्य कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करना और हरित ऊर्जा उत्पादन में तेजी लाना है।

वन लाइनर

  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Safety Council) जिस दिन मनाया जाता है– 4 मार्च
  • वह देश जिसने तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) को लेकर कतर के साथ दस साल का समझौता किया है– पाकिस्तान
  • विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) जिस दिन मनाया जाता है– 03 मार्च
  • ईपीएफओ ने वर्ष 2020- 21 के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) जमा पर ब्याज दर को जितने प्रतिशत पर बनाये रखने का फैसला किया– 8.5 प्रतिशत
  • भारत सरकार की तरफ से जारी ‘ईज ऑफ लिविंग’ सूचकांक में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में जो शहर प्रथम स्थान पर रहा है– बेंगलुरू
  • चीन ने पिछले वर्ष के अनुसार अपने रक्षा बजट में जितने प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है– 6.8 प्रतिशत
  • दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने जिसे टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया है– डीन एल्गर
  • ‘एडुआर्ड हेगर ‘देश के नए प्रधानमंत्री बने – स्लोवाकिया
  • भारत और जिस देश के शोधकर्ताओं ने झाड़ी मेंढकों की पांच नई प्रजातियों की खोज की है– अमेरिका
  • ‘आनंदमः द सेंटर फॉर हेपिनेस’ का उद्घाटन किया गया है – IIM जम्मू – Indian Institute of Management Jammu.