करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 04 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 04 MAY 2021)

04-May-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.कोयला खनिक दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 मई
B.02 मई
C.03 मई
D.04 मई
उत्तर – D.04 मई

हर साल 4 मई को Coal Miners’ Day यानी की कोयला खनिक दिवस मनाया जाता है। हर साल 4 मई को Coal Miners’ Day यानी की कोयला खनिक दिवस मनाया जाता है। कोयला पृथ्वी पर सबसे प्रचुर मात्रा में जीवाश्म ईंधन है और कोयला खनन पृथ्वी से कोयला निकालने की प्रक्रिया है। कोयला खनिक औद्योगिक और आधुनिक सभ्यता के कुछ महान नायक हैं, जो हर दिन खदानों से सुरंग खोदने और कोयला निकालने में व्यतीत करते हैं। यह दिन औद्योगिक क्रांति के कुछ महान अनसुने नायकों की कड़ी मेहनत को पहचानने के लिए मनाया जाता है।

2.अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस’ हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.02 मई
B.03 मई
C.04 मई
D.05 मई
उत्तर – C.04 मई

हर साल 4 मई को दुनिया भर में International Firefighters’ Day यानी की ‘अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस’ मनाया जाता है। 2 दिसंबर, 1998 को ऑस्ट्रेलिया में घनी आबादी वाले लिंटन समुदाय में एक भयानक आग की घटना के बाद अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे को चिह्नित किया जाने लगा। पांच फायर फाइटर्स Garry Vredeveldt, Chris Evans, Stuart Davidson, Jason Thomas, और Matthew Armstrong, की विपरीत दिशा में हवा बहने से आग में झुलसकर मौत हो गई थी। इस दुखद घटना के बाद, सभी देशों के लिए 4 जनवरी, 1999 को एक प्रस्ताव भेजा गया था, जिसमें बहादुर फायरमैन और अन्य लोगों को सम्मानित किया गया जिन्होंने अपना कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवा दी। हालाँकि, इस दिन को मनाने के लिए 4 मई की तारीख को चुना गया क्योंकि इसे Saint Florian’s Day के रूप में भी मनाया जाता है।

3.World Asthma Day कब मनाया जाता है ?
A.मई के पहले मंगलवार
B.मई के पहले शनिवार
C.मई के दूसरे मंगलवार
D.मई के दूसरे शनिवार
उत्तर – A.मई के पहले मंगलवार

प्रतिवर्ष मई माह के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष इसे 4 मई को मनाया जा रहा है। लोगों तक अस्थमा से जुड़ी सही जानकारी पहुंचाने एवं बीमारी के प्रति उन्हें जागरूक करने के लिए संपूर्ण विश्व में इस दिन का आयोजन होता है।

4.हाल ही में जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन मल्होत्रा का निधन हो गया। वो कितने वर्ष के थे ?
A.85
B.94
C.80
D.90
उत्तर – B.94

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन मल्होत्रा का 3 मई को निधन हो गया। जगमोहन मल्होत्रा ने 94 की उम्र में दिल्ली में अपनी अंतिम सांस ली। घाटी में आतंकवाद के प्रति अपनी कड़क छवि रखने वाले जगमोहन को देश के 3 पद्म पुरुष्कारों से नवाजा गया था। इनका जन्म 1927 में हाफिजाबाद में हुआ था जो अब पाकिस्तान में आता है।

5.किसने ने भारत में मोबाइल ऐप पर वैक्सीन फाइंडर टूल पेश किया है ?
A.गूगल
B.सिग्नल
C.फेसबुक
D.टकाटक
उत्तर – C.फेसबुक

फेसबुक ने भारत में अपने मोबाइल ऐप पर एक वैक्सीन खोजक उपकरण (vaccine finder tool) पेश करने के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी की है, जिससे टिका लगाने के लिए लोगों को आस-पास के स्थानों की पहचान करने में मदद मिलेगी।

6.हाल ही में RBI ने किस बैंक पर ₹ 3 करोड़ का जुर्माना लगाया है ?
A.SBI
B.HDFC
C.AXIS
D.ICICI
उत्तर – D.ICICI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रतिभूतियों को एक श्रेणी से दूसरी श्रेणी में स्थानांतरित करने के मामले में अपने निर्देशों का पालन न करने के लिए ICICI बैंक पर 3 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। बैंक पर यह मौद्रिक जुर्माना बैंक द्वारा ‘वर्गीकरण, मूल्यांकन और निवेश पोर्टफोलियो के लिए प्रूडेंशियल नॉर्म्स’ पर अपने मास्टर सर्कुलर में संचालन के लिए निहित दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है।

7.हाल ही में SBI योनो ने किसके साथ समझौता किया है ?
A.शिवराय टेक्नोलॉजीज
B.अभिराव टेक्नोलॉजी
C.टाटा टेक
D.विप्रो
उत्तर – A.शिवराय टेक्नोलॉजीज

शिवराय टेक्नोलॉजीज (Shivrai Technologies) ने लघुधारकों, सीमांत और बड़े धारक किसानों की मदद करने के लिए अग्रणी डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म, योनो एसबीआई (Yono SBI) के साथ भागीदारी की, जो एक मुफ्त एप्लीकेशन है। इससे उन्हें अपनी लागत के साथ-साथ लगातार कुल लाभ के बहीखाता पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति होगी। इसका उद्देश्य देश भर के किसानों को अपने खातों को कुशलता से प्रबंधित करने में मदद करना है, जिससे घाटे में कटौती हो. शिवराय का अपना B2B ब्रांड, FarmERP भी है।

8.असम की पहली महिला IAS अधिकारी कौन थीं, जिनका हाल ही में निधन हो गया ?
A.मोहनी राठौर
B.पारुल देबी दास
C.किरण चंद्रा बेदी
D.कजोरी दास
उत्तर – B.पारुल देबी दास

असम की पहली महिला IAS अधिकारी पारुल देबी दास (Parul Debi Das) का निधन हो गया है. वह असम-मेघालय कैडर के IAS अधिकारी थे। ​वह अविभाजित असम के पूर्व कैबिनेट मंत्री – रामनाथ दास की बेटी थीं. वह असम के पूर्व मुख्य सचिव नाबा कुमार दास (Naba Kumar Das) की बहन थीं।

9.NHRC के कार्यकारी अध्यक्ष कौन बने हैं ?
A.अभिनव दास
B.हीरा यादव
C.प्रफुल्ल चंद्र पंत
D.सरफराज
उत्तर – C.प्रफुल्ल चंद्र पंत

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के सदस्य न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) प्रफुल्ल चंद्र पंत (Prafulla Chandra Pant) को 25 अप्रैल से आयोग का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, जस्टिस पंत को 22 अप्रैल, 2019 को NHRC का सदस्य नियुक्त किया गया था। भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एचएल दत्तू (Justice H.L. Dattu) के 2 दिसंबर, 2020 को उनके कार्यकाल पूरा होने के बाद से अध्यक्ष का पद खाली है।

10.कोटक महिंद्रा लाइफ के नए MD किसे नियुक्त किया गया है ?
A.जी मुरलीधर
B.रमेश चौधरी
C.सुरेश खंडेलवाल
D.महेश बालासुब्रमण्यम
उत्तर – D.महेश बालासुब्रमण्यम

कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (KLI) ने 1 मई को घोषणा की कि उसने महेश बालासुब्रमण्यम (Mahesh Balasubramanian) को कंपनी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। उन्हें जी मुरलीधर (G Murlidhar) की सेवानिवृत्ति के बाद नियुक्त किया गया है।

वन लाइनर

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय से अपील की है कि उसे कोविड-19 महामारी से कमज़ोर हो चुकी अपनी अर्थव्यवस्था को पुनः सुदृढ़ करने के लिये अरावली हिल्स में उत्खनन करने की अनुमति दी जाए– हरियाणा

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने वर्चुअल माध्यम से जिस शहर में ‘ग्लोबल बायो-इंडिया-2021’ के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया– नई दिल्ली

हाल ही में जिस राज्य ने देश की पहली ‘इंजीनियरिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट’ (ER & D) पॉलिसी लॉन्च की है– कर्नाटक

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि क्षेत्र में सहयोग हेतु भारत और जिस देश के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है– फिजी

चैम्पियंस एंड वेटरंस समिति का अध्यक्ष जिसे नियुक्त किया गया है– एम सी मैरीकॉम

भारत ने जिस देश के साथ ब्रह्मोस मिसाइल समेत अन्य रक्षा उपकरणों की आपूर्ति हेतु समझौता किया है– फिलीपींस

श्रीलंका ने कोलम्बो बंदरगाह के वेस्टर्न कंटेनर टर्मिनल के विकास करने का ठेका जिस देश को दे दिया है– भारत

टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में युवराज सिंह के बाद लगातार 6 गेंद पर 6 छक्के मारने वाला विश्व का दूसरा खिलाड़ी जो बन गया है– कीरोन पोलार्ड