करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 03 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 03 September 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-03-sep-2021
Spread It

1.निम्न में से किस विश्वविद्यालय की रिपोर्ट के मुताबिक, वायु प्रदूषण के कारण भारतीयों का जीवन 9 वर्ष तक कम हो सकता है ?
A.शिकागो विश्वविद्यालय
B.लन्दन विश्वविद्यालय
C.ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय
D.कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय
उत्तर – A.शिकागो विश्वविद्यालय

शिकागो विश्वविद्यालय के द्वारा जारी वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक (AQLI) की रिपोर्ट के मुताबिक, वायु प्रदूषण के कारण भारतीयों का जीवन 9 वर्ष तक कम हो सकता है। भारत विश्व का सबसे प्रदूषित देश है यहाँ पर 48 करोड़ से अधिक लोग या देश की लगभग 40 प्रतिशत आबादी उत्तर में गंगा के मैदानी क्षेत्रों में रहती है।

2.जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है ?
A.71 वर्ष
B.81 वर्ष
C.91 वर्ष
D.95 वर्ष
उत्तर – C.91 वर्ष

जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का हाल ही में श्रीनगर में 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। वे 15 सालों तक पूर्व जम्मू कश्मीर राज्य की 87 सदस्यों वाली विधानसभा के सदस्य रहे थे। वे 1972, 1977 और 1987 में तत्कालीन जम्मू-कश्मीर विधानसभा में सोपोर से सदस्य रहे।

3.हाल ही में खबरों में रहे डॉ. फिरदौसी कादरी और मुहम्मद अमजद साकिब किस पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं ?
A.साहित्य पुरस्कार
B.रेमन मैग्सेसे पुरस्कार
C.रमन पुरस्कार
D.गोल्डन अवार्ड
उत्तर – B.रेमन मैग्सेसे पुरस्कार

बांग्लादेश की वैक्सीन वैज्ञानिक डॉ. फिरदौसी कादरी और पाकिस्तान के माइक्रोफाइनेंस अग्रणी मुहम्मद अमजद साकिब को इस साल के रेमन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 1957 में स्थापित, यह पुरस्कार एशिया का सर्वोच्च सम्मान है और इसे नोबेल पुरस्कार का एशियाई संस्करण माना जाता है। अन्य विजेताओं में फिलिपिनो फिशर और सामुदायिक पर्यावरणविद् रॉबर्टो बैलोन, अमेरिकी मानवीय कार्यकरता स्टीवन मुंसी और खोजी पत्रकारिता के लिए इंडोनेशियाई वॉचडॉक हैं। यह पुरस्कार हर साल एशिया में ऐसे व्यक्तियों या संगठनों को दिया जाता है जो समाज को महत्वपूर्ण सेवा प्रदान करते हैं।

4.राज्यसभा के पूर्व सांसद और किस पेशे से सम्बंधित चंदन मित्रा का हाल ही में 65 साल की उम्र में निधन हो गया है ?
A.लेखक
B.वकील
C.कवि
D.पत्रकार
उत्तर – D.पत्रकार

राज्यसभा के पूर्व सांसद और पत्रकार चंदन मित्रा का हाल ही में 65 साल की उम्र में दिल्ली में निधन हो गया है। उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं ने दुख जताया है। चंदन मित्रा पायोनीर के एडिटर इन चीफ और मैनेजिंग डायरेक्टर थे और वे 2 बार राज्यसभा सांसद रहे थे।

5.‘ZAPAD 2021’ नामक बहु-राष्ट्र सैन्य अभ्यास किस देश में आयोजित किया जा रहा है ?
A.भारत
B.चीन
C.रूस
D.फ्रांस
उत्तर – C.रूस

भारतीय सेना 3 से 16 सितंबर तक रूस के निज़नी में बहुराष्ट्रीय अभ्यास ZAPAD 2021 में भाग ले रही है। आतंकवाद विरोधी सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘ZAPAD 2021’ नामक सैन्य अभ्यास आयोजित किया जा रहा है। यूरेशिया और दक्षिण एशिया के एक दर्जन से अधिक देश इस अभ्यास में भाग लेंगे। चीन और पाकिस्तान के भी पर्यवेक्षक के रूप में इस अभ्यास में भाग लेंगे। भारतीय सेना के 200 जवानों की एक टुकड़ी इस अभ्यास में भाग लेगी।

6.इनमे से किस राज्य सरकार ने हाल ही में राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान का नाम बदलकर ओरंग राष्ट्रीय उद्यान करने की घोषणा की है ?
A.केरल सरकार
B.असम सरकार
C.गुजरात सरकार
D.मध्य प्रदेश सरकार
उत्तर – B.असम सरकार

असम सरकार ने हाल ही में राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान का नाम बदलकर ओरंग राष्ट्रीय उद्यान करने की घोषणा की है। यह नाम का बदलाव स्थानीय चाय बाग़ान से जुड़ी जनजाति की मांग पर किया गया है। यह ओरंग राष्ट्रीय उद्यान देश का एक राष्ट्रीय उद्यान है, जो असम के दरांग और सोनितपुर जिलों में ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी तट पर स्थित है।

7.किस राज्य ने स्टार्ट-अप क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी ‘इनोवेशन मिशन’ लांच किया है ?
A.पंजाब
B.उत्तर प्रदेश
C.मध्य प्रदेश
D.असम
उत्तर – A.पंजाब

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने स्टार्ट-अप क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी ‘Innovation Mission Punjab’ (IMPunjab) लांच की। इस मिशन का उद्देश्य स्टार्ट-अप को बढ़ावा देना है।

8.आईआईटी रोपड़ और कानपुर के वैज्ञानिकों और किस विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन संकाय द्वारा विश्व का पहला “प्लांट बेस्ड’ स्मार्ट एयर-प्यूरिफायर” विकसित किया गया है ?
A.पंजाब विश्वविद्यालय
B.दिल्ली विश्वविद्यालय
C.जेएनयू विश्वविद्यालय
D.गुजरात विश्वविद्यालय
उत्तर – B.दिल्ली विश्वविद्यालय

आईआईटी रोपड़ और कानपुर के वैज्ञानिकों और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन संकाय द्वारा विश्व का पहला “प्लांट बेस्ड’ स्मार्ट एयर-प्यूरिफायर” “Ubreathe Life” विकसित किया गया है। जो की स्कूलों, अस्पतालों, कार्यालयों और घरों जैसे इनडोर स्थानों में वायु शोधन प्रक्रिया को बढ़ाता है।

9.एनपीसीआई के मुताबिक, इस वर्ष किस महीने में यूपीआई के द्वारा 3.55 बिलियन का लेनदेन दर्ज दिया गया है ?
A.जून
B.जुलाई
C.अगस्त
D.सितम्बर
उत्तर – C.अगस्त

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के मुताबिक, इस वर्ष अगस्त महीने में यूपीआई के द्वारा 3.55 बिलियन का लेनदेन दर्ज दिया गया है। जबकि इस वर्ष 2021 में यह लगातार दूसरे महीने 3 अरब से अधिक लेनदेन दर्ज किया गया है। जबकि यूपीआई ने अक्टूबर, 2019 में पहली बार 1 अरब लेनदेन का आंकड़ा पार किया था।

10.केंद्रीय आयुष मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में विज्ञान भवन में “वाई-ब्रेक” मोबाइल ऐप्लिकेशन लॉन्च किया है ?
A.हरदीप सिंह पूरी
B.संजय कुमार माथुर
C.सुनील पत्नी
D.सर्बानंद सोनोवाल
उत्तर – D.सर्बानंद सोनोवाल

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में 4 केंद्रीय मंत्रियों के साथ मिलकर विज्ञान भवन में “वाई-ब्रेक” मोबाइल ऐप्लिकेशन लॉन्च किया है। इस “वाई-ब्रेक” मोबाइल ऐप्लिकेशन के हिसाब से मंत्रियों सहित सभी लोगों ने योगासन किया है।

वन लाइनर

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है – जे.बी. महापात्र

राज्यसभा के नए महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है – डॉ. रामाचार्युलु

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने जिस देश को 12.57 बिलियन (नवीनतम विनिमय दर पर लगभग 17.86 बिलियन डॉलर के बराबर) के विशेष आहरण अधिकार (SDR) का आवंटन किया है– भारत

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने उमंगोट नदी पर प्रस्तावित उमंगोट जलविद्युत परियोजना (Umngot Hydroelectric Project) को निष्पादित करने हेतु निजी विद्युत उत्पादकों के साथ एक समझौते को रद्द कर दिया है– मेघालय

हाल ही में जिस राज्य के केंद्रपाड़ा ज़िले ने भारत का एकमात्र ऐसा ज़िला होने का गौरव प्राप्त किया है जहाँ मगरमच्छ की तीनों प्रजातियाँ- घड़ियाल, खारे पानी के मगरमच्छ और मगर पाई जाती हैं– ओडिशा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 23,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ जो बन गए है– विराट कोहली

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने ओबीसी वर्ग को सरकारी भर्तियों और परीक्षाओं में अब 27 प्रतिशत आरक्षण लागू कर दिया है– मध्य प्रदेश

वह भारतीय जिसने टोक्यो पैरालम्पिक की हाई जम्प स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीत लिया है– प्रवीण कुमार

भारत के लिए टेस्ट मैच में 31 गेंद पर अर्धशतक लगाने वाले कपिल देव (30 गेंद) के बाद दूसरे बल्लेबाज जो बन गए हैं- शार्दुल ठाकुर

वह फुटबॉलर जिसने 111 गोल के साथ सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय गोल दागने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए हैं– क्रिस्टियानो रोनाल्डो