करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 03 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 03 November 2020)

1.हाल ही में पद्म पुरस्कार से सम्मानित टी.एन. कृष्णन का निधन हो गया है। वे किस कला क्षेत्र में सम्मानीत थे?
A.तबला
B.वायलिन
C.पियानो
D.बांसुरी
उत्तर — B.वायलिन

वायलिन वादक और पद्म पुरस्कार से सम्मानित टीएन कृष्णन का 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। टीएन कृष्णन का जन्म केरल में छह अक्टूबर 1928 में हुआ था। टीएन कृष्णन के पिता का नाम ए नारायण अय्यर था और मां का नाम अम्मीनी अम्मल था। टीएन कृष्ण संगीत की शुरुआती शिक्षा अपने पिता से ली थी। साल 1974 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी और 1980 में संगीत कलानिधि से सम्मानित किया गया। भारत सरकार ने कृष्णन को सन 1973 में पद्मश्री और 1992 में पद्मभूषण से सम्मानित किया। उन्हें साल 1999 में चेन्नई के द इंडियन फाइन आर्ट्स सोसाइटी द्वारा संगीत कलसिकमणि पुरस्कार मिला।

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरोग्य वन का उद्घाटन किस राज्य में किया गया है?
A.गुजरात
B.मध्यप्रदेश
C.कर्णाटक
D.बिहार
उत्तर — A.गुजरात

नवनिर्मित आरोग्य वन गुजरात राज्य में स्थित है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा सरदार पटेल प्राणि उद्यान और जियोडेसिक एवियरी डोम के साथ आरोग्य वन का उद्घाटन गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया के पास स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर के पास किया है। मेडिटेशन योग और आयुर्वेद के उद्देश्य से 17 एकड़ भूमि पर आरोग्य वन की स्थापना की गई है और इसमें उच्च औषधीय मूल्यों वाले 380 से अधिक पेड़-पौधे शामिल हैं।

3.जॉन मैगुफुली किस देश के नए राष्ट्रपति नियुक्त किये गए हैं ?
A.कनाडा
B.ब्रिटेन
C.तंजानिया
D.इथोपिया
उत्तर — C.तंजानिया

तंजानिया के राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने तंजानिया के राष्ट्रपति के रूप में पुनः जॉन मैगुफुली की घोषणा की है। उन्होंने कुल 12.5 मिलियन वोट या कुल वोटों के 85 प्रतिशत के साथ चुनाव जीता। तंजानिया एक पूर्वी अफ्रीकी देश है जिसकी राजधानी डोडोमा है और यह सेरंगेटी नेशनल पार्क और किलिमंजारो नेशनल पार्क के मैदानों के लिए प्रसिद्ध है।

4.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए ‘अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क’ पर लाइव होने वाला भारत का पहला बैंक कौन बन गया है ?
A.यस बैंक
B.यूको बैंक
C.स्टेट बैंक
D.इंडसइंड बैंक
उत्तर — D.इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक आरबीआई के अकाउंट एग्रीगेटर (एए) फ्रेमवर्क पर लाइव होने वाला देश का पहला बैंक बन गया है। अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क व्यक्तियों और छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को आसानी से पूरा करने के लिए सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करेगा और ऋण या अन्य सेवाओं को प्राप्त करने के लिए दस्तावेज जमा करने और एकत्र करने की आवश्यकता को समाप्त करेगा।

5.विश्व नगर दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.28 अक्टूबर
B.30 अक्टूबर
C.29 अक्टूबर
D.31 अक्टूबर
उत्तर — D.31 अक्टूबर

विश्व नगर दिवस 2020 का विषय Valuing our communities and cities है। यह दिन पहली बार 2014 में शंघाई चीन में मनाया गया था और 31 अक्टूबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है और स्थानीय समुदायों के महत्व को रेखांकित करता है। दिन का उद्देश्य वैश्विक शहरीकरण में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के हित को बढ़ावा देना और इसकी चुनौतियों को संबोधित करना है जो सतत शहरी विकास में योगदान देता है।

6.मानव पूंजी-शिक्षा में परिवर्तन करने हेतु सतत कार्य (एसएटीएच-ई) परियोजना के तहत किस राज्य के स्कूलों को विलय किया जा रहा है?
A.असम
B.ओडिशा
C.बिहार
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर — B.ओडिशा

मानव पूंजी-शिक्षा में परिवर्तन करने के लिए सतत कार्य (एसएटीएच-ई) परियोजना जिसके तहत ओडिशा के स्कूलों को विलय किया जा रहा है नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (एनआईटीआई) अयोग की एक पहल है। पहल के तहत ओडिशा की राज्य सरकार कम नामांकन (यानी 20 से कम छात्रों) के परिणामस्वरूप 15 जिलों के 8000 से अधिक स्कूलों का विलय कर रही है।

7.मालधारी और सिद्धियाँ किस राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य में और उसके आसपास रहने वाली जनजातियाँ हैं?
A.बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान
B.गिर राष्ट्रीय उद्यान
C.पेंच राष्ट्रीय उद्यान
D.जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान
उत्तर — B.गिर राष्ट्रीय उद्यान

मालधारी और सिद्धियाँ गिर राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य में और उसके आसपास रहने वाली जनजातियाँ हैं। वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (डब्ल्यूआईआई) और गुजरात वन विभाग द्वारा बाघ परियोजना प्रस्ताव का उद्देश्य 1000 वर्ग किलोमीटर का स्थान बनाना है जो मानवजनित दबावों से मुक्त है और इसके परिणामस्वरूप मालधारी लोगों के घरों से पारंपरिक देहाती लोगों का उन्मूलन हो सकता है।

8.विश्व सोरायसिस दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.28 अक्टूबर
B.30 अक्टूबर
C.29 अक्टूबर
D.31 अक्टूबर
उत्तर — C.29 अक्टूबर

विश्व सोरायसिस दिवस 2020 का विषय Informed है। दुनिया भर में सोरायसिस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रति वर्ष 29 अक्टूबर को दिन मनाया जाता है। सोरायसिस एक सिस्टेमिक यानी दैहिक बीमारी है और इसलिए इसे ऑटोइम्यून बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है और अपनी जटिल प्रकृति के कारण इसका व्यापक प्रसार होता है।

9.इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल बोस्टन (IIFFB) 2020 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से किस व्यक्ति को सम्मानित किया गया ?
A.राजेश खन्ना
B.ओम पूरी
C.रीमा लागु
D.शक्ति कपूर
उत्तर — B.ओम पूरी

दिवंगत अभिनेता ओम पुरी को इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल बोस्टन (IIFFB) 2020 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया जिसका आयोजन अमेरिका के बोस्टन में वर्चुअली हुआ था। आईआईएफएफबी एक ऐसी प्रतिस्पर्धा है जिसका उद्देश्य फिल्मों के माध्यम से सामान्य संबंधों का निर्धारण करके सांस्कृतिक संबंधों पर कब्जा करना है जो कि गहन संपर्क का निर्माण करता है और बोस्टन में बढ़ते भारतीय अमेरिकी समुदाय को दर्शाता है।

10.किस राज्य सरकार ने हाल ही में पास हुए वकीलों को एक मासिक वजीफा प्रदान करने के लिए युवा अधिवक्ता कल्याण कोष की शुरुआत की है?
A.दिल्ली
B.तमिलनाडु
C.महाराष्ट्र
D.ओडिशा
उत्तर — B.तमिलनाडु

तमिलनाडु राज्य सरकार ने हाल ही में पास हुए वकीलों को एक मासिक वजीफा प्रदान करने के लिए युवा अधिवक्ता कल्याण कोष की शुरुआत की है। यह पहल शुरुआती चुनौतियों को समझने में नए उम्मीदवारों को सक्षम करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। पहल के तहत वकीलों को अदालत में एक वकील के रूप में अभ्यास शुरू करने से पहले उन्हें बनाए रखने के लिए तीन हजार रुपये का मासिक वजीफा दिया जाएगा क्योंकि बार काउंसिल में पंजीकरण में समय लगता है।

वन लाइनर

•    ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई  पहल है – मेरी सहेली 

•    दुनिया के जिस देश की अर्थव्यवस्था ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 33 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर्ज की है – अमेरिका

•    हमारे देश के जिस राज्य ने कोविड उपचार क्लीनिक स्थापित करने का निर्णय लिया है – केरल

•    29 अक्टूबर, 2020 को जिस देश में भीषण आतंकी हमला हुआ – फ़्रांस  

•    भारत ने जिस सब्जी के बीजों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है – प्याज़ 

•    जिस राज्य एक ऐसे विधेयक को मंजूरी दी है जो सरकारी स्कूल के छात्रों को चिकित्सा प्रवेश में 7.5% आरक्षण प्रदान करना चाहता है – तमिलनाडु

•    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और जिस राष्ट्र के बीच सूचना और संचार प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग का विस्तार करने के लिए MoU को मंजूरी दी है – जापान 

•    भारत ने 29 अक्टूबर, 2020 को 8वें संयुक्त आयोग की बैठक जिस राष्ट्र के साथ आयोजित की – मेक्सिको

•    भारतीय सेना द्वारा लॉन्च किया गया जो मैसेजिंग एप्लीकेशन व्हाट्सएप और टेलीग्राम के समान है – सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI)

•    भारत और जिस देश के बीच वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार 0.70 बिलियन डॉलर का है – ग्रीस