करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 03 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 03 MAY 2021)

03-May-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.World Press Freedom Day किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 मई
B.02 मई
C.03 मई
D.04 मई
उत्तर – C.03 मई

दुनियाभर में हर साल तीन मई को विश्व प्रेस आजादी दिवस (World Press Freedom Day) मनाया जाता है। साल 1997 से यूनेस्को द्वारा हर साल 3 मई को विश्व प्रेस दिवस मनाया जाता है। लोकतंत्र को और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए भी वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस मौके पर गिलेरमो कानो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम पुरस्कार (Guillermo Cano World Press Freedom Prize) दिया जाता है। यह पुरस्कार उस संस्थान या व्यक्ति को दिया जाता है जिसने प्रेस के आजादी के लिए उल्लेखनीय कार्य किये हो।

2.HCL टेक को पीछे छोड़ कौन सी कंपनी तीसरी सबसे बड़ी भारतीय आईटी कंपनी बन गयी है ?
A.विप्रो
B.टाटा
C.इंफोसिस
D.टेक महिंद्रा
उत्तर – A.विप्रो

विप्रो ने HCL टेक्नोलॉजीज की 2.62 ट्रिलियन रुपये बाजार पूंजीकरण को दबाकर 2.65 ट्रिलियन रुपये के बाजार पूंजीकरण द्वारा तीसरी सबसे बड़ी भारतीय आईटी सेवा कंपनी के रूप में पुनः अपना स्थान प्राप्त किया। TCS 11.51 ट्रिलियन रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ इन्फोसिस के बाद सूची में सबसे ऊपर है।

3.भारत और किस देश के बीच विदेश और रक्षा मंत्री स्तर पर ‘2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद स्थापित करने पर सहमत हुए हैं ?
A.फ्रांस
B.चीन
C.रूस
D.जापान
उत्तर – C.रूस

भारत और रूस दोनों देशों के बीच विदेश और रक्षा मंत्री स्तर पर ‘2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद (2+2 Ministerial Dialogue)’ स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। रूस चौथा देश और पहला गैर-क्वाड सदस्य देश है जिसके साथ भारत ने ‘2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद’ तंत्र स्थापित किया है। भारत का अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ ऐसा तंत्र है. इससे भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

4.हाल ही में किसने पुर्तगाली ग्रैंड प्रिक्स जीता है ?
A.चार्ल्स लुइस
B.बेकरी कोटरा
C.मैक्स वेर्स्टाप्पेन
D.लुईस हैमिल्टन
उत्तर – D.लुईस हैमिल्टन

लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) ने प्रतिद्वंद्वी मैक्स वेर्स्टाप्पेन (Max Verstappen) और मर्सिडीज टीम के साथी वाल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) को हराकर पुर्तगाली ग्रैंड प्रिक्स में जीत हासिल की। वेर्स्टाप्पेन दूसरे स्थान पर रहे, जबकि बोटास, जिन्होंने पोल से शुरूआत की, निराशाजनक तीसरे स्थान पर आए. सर्जियो पेरेज़ (Sergio Perez) ने चौथा स्थान प्राप्त किया, लैंडो नॉरिस (Lando Norris) के साथ मैकलेरन के लिए पांचवां स्थान हासिल किया।

5.GST राजस्व अप्रैल में कितने लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया ?
A.1.41
B.1.51
C.1.61
D.1.71
उत्तर – A.1.41

माल और सेवा कर (Goods and Services Tax) से सकल राजस्व ने अप्रैल 2021 में भारत में 1.41 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो यह दर्शाता है कि पिछले साल की तरह COVID-19 महामारी की चल रही दूसरी लहर के बीच आर्थिक गतिविधि अभी बुरी तरह प्रभावित नहीं हो सकती है।

6.जापान का आर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन सम्मान निम्न में किसे मिला ?
A.रमेश गणपति
B.श्यामला गणेश
C.मधुरिमा भागवत
D.हरदयाल राय
उत्तर – B.श्यामला गणेश

जापानी सरकार ने हाल ही में बेंगलुरु स्थित जापानी शिक्षिका श्यामला गणेश (Shyamala Ganesh) को “ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन (Order of Rising Sun)” से सम्मानित किया गया। वह सेप्टुजेनिरेनियन संस्थान (Septuagenarian institution) में एक जापानी शिक्षक हैं और आरटी नगर, बेंगलुरु में इकेबाना के ओहरा स्कूल में भी कार्यरत्त हैं। उन्होंने 38 साल पहले स्थापना के बाद से सैकड़ों से अधिक छात्रों को पढ़ाया है. इकेबाना (Ikebana) जापानी फूलों की व्यवस्था की कला है।

7.किसे केंद्रीय बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में नामित किया गया है ?
A.बीपी कानूनगो
B.टी रबी शंकर
C.बी आर चोपड़ा
D.गणेश शंकर
उत्तर – B.टी रबी शंकर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कार्यकारी निदेशक टी रबी शंकर (T Rabi Sankar) को केंद्रीय बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में नामित किया गया है।मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह आरबीआई में भुगतान प्रणाली, फिनटेक, सूचना प्रौद्योगिकी और जोखिम प्रबंधन के प्रभारी हैं। वह बीपी कानूनगो (BP Kanungo) के डिप्टी गवर्नर का स्थान लेंगे, जो अपने पद पर एक साल का विस्तार पाने के बाद 2 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो गए।

8.COVID-19 महामारी के बीच मेडिकल ऑक्सीजन और भारत के अन्य देशों से अन्य आवश्यकताओं के तेजी से परिवहन में मदद करने के लिए काैन सा ऑपरेशन शुरू किया है ?
A.जंग कोविड
B.समुद्र सेतु
C.समुंद्र सेतु -II
D.एकता
उत्तर – C.समुंद्र सेतु -II

भारतीय नौसेना ने अपने बिगड़ते हुए COVID-19 महामारी के बीच मेडिकल ऑक्सीजन और भारत के अन्य देशों से अन्य आवश्यकताओं के तेजी से परिवहन में मदद करने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु -II शुरू किया है। ऑपरेशन ‘समुंद्र सेतु II’ के एक भाग के रूप में, सात भारतीय नौसैनिक जहाजों को विभिन्न देशों के तरल चिकित्सा ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनरों और संबंधित चिकित्सा उपकरणों की शिपमेंट के लिए तैनात किया गया है। ये युद्धपोत हैं कोलकाता, कोच्चि, तलवार, तबर, त्रिकंद, जलाश्वा और ऐरावत।

9.हाल ही में पंडित देवब्रत चौधरी का निधन हो गया। वो निम्न में किसके लिए प्रसिद्ध थे ?
A.तबला वादन
B.शस्त्रीय गायन
C.बांसुरी वादन
D.सितार वादन
उत्तर – D.सितार वादन

सितार वादक पंडित देबू चौधरी (Pandit Debu Chaudhuri) का COVID-19 संक्रमण के कारण निधन हो गया है। ​लेजेंड ऑफ़ सितार, संगीत के सेनिया या घराना शैली के थे। उन्हें पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। वह एक शिक्षक और लेखक भी थे और उन्होंने छह किताबें लिखी थीं और कई नए रागों की रचना की थी।

10.विश्व टूना दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 मई
B.02 मई
C.03 मई
D.04 मई
उत्तर – B.02 मई

विश्व टूना दिवस (World Tuna Day) हर साल 2 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। ​यह दिन संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा टूना मछली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया है। यह 2017 में पहली बार मनाया गया है।

वन लाइनर

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में घोषणा की कि भारत सरकार ने अगले दो वर्षों में जितने लाख करोड़ रुपये के सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है-15 लाख करोड़ रुपये
  • वह देश जिसने हाल ही में जानवरों के लिए COVID-19 टीकों के पहले बैच का उत्पादन किया– रूस
  • अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस (International Astronomy Day) जिस दिन मनाया जाता है-2 मई
  • जो देश कम गति वाली ड्राइवरलेस कारों को चलाने की अनुमति देने वाला पहला देश बन गया है– ब्रिटेन
  • अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस जिस दिन मनाया जाता है-1 मई
  • कनाडा ने हाल ही में जिस देश को कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है– भारत
  • उत्तराखंड सरकार ने कोविड महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस साल होने वाली जिस यात्रा पर रोक लगा दी है– चारधाम यात्रा
  • भारत के जिस पूर्व अटॉर्नी जनरल का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया– सोली सोराबजी