करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 03 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 03 JUNE 2021)

03-june-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.World Bicycle Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 जून
B.02 जून
C.03 जून
D.04 जून
उत्तर – C.03 जून

दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से विश्वभर में 3 जून को World Bicycle Day यानी की ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाया जाता है। 2018 में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा ने 3 जून को इस दिन के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की थी। इस दिन का उद्देश्य लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर है ही, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए भी अनुकूल है।

2.दूसरा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सतत परिवहन सम्मेलन कहां किया जायेगा ?
A.भारत
B. चीन
C.अमेरिका
D.जापान
उत्तर – B. चीन

दूसरा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सतत परिवहन सम्मेलन 14-16 अक्टूबर 2021 को बीजिंग, चीन में आयोजित किया जाएगा। यह दुनिया भर में स्थायी परिवहन प्राप्त करने की दिशा में अवसरों, चुनौतियों और समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करेगा।

3.किसने परेश बी लाल को भारत के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है ?
A.व्हाट्सएप
B.फेसबुक
C.ट्विटर
D.गूगल
उत्तर – A.व्हाट्सएप

WhatsApp ने नये आईटी रूल्स के तहत परेश बी. लाल की नियुक्ति की है, जो पिछले हफ्ते से देशभर में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए लागू हो गये हैं। जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के 50 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं, उन्हें ग्रीवांस ऑफिसर नोडल ऑफिसर और चीफ कम्पलायंस ऑफिसर नियुक्त करना अनिवार्य है। यह सभी अधिकारी भारत के रहने वाले होने चाहिए।

4.इज़राइल के राष्ट्रपति कौन बने हैं ?
A.याकूब
B.इसाक हरज़ोग
C.सोलोमन
D.मोसक सेसे
उत्तर – B.इसाक हरज़ोग

इज़रायल की संसद ने इसाक हरज़ोग को देश के 11वें राष्ट्रपति के रूप में चुन लिया है। इज़रायल की लेबर पार्टी के पूर्व प्रमुख हरज़ोग रूवेन रिवलिन का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 9 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इससे पहले 60-वर्षीय हरज़ोग 2013 के संसदीय चुनावों में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से हार गए थे।

5.भारत ने किस अभियान के लिए विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए समझौता किया है ?
A.राष्ट्रीय पोषण अभियान
B.स्वच्छ भारत अभियान
C.निर्मल भारत अभियान
D.हर घर जल योजना
उत्तर – A.राष्ट्रीय पोषण अभियान

भारत ने राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए समझौता किया है। राष्ट्रीय पोषण अभियान के माध्यम से कुपोषण से निपटने के लिए विभिन्न मंत्रालयों में चल रहे विविध कार्यक्रमों एवं योजनाओं में समन्वय स्थापित करने के साथ ही उनके लिए लक्ष्य निर्धारण में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय पोषण अभियान का लक्ष्य बौनापन, अल्पपोषण, रक्ताल्पता (छोटे बच्चों, महिलाओं एवं किशोरियों में) को कम करना तथा प्रति वर्ष अल्पवजनी बच्चों में 2 प्रतिशत की कमी लाना है।

6.भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने हाल ही में किस भारतीय तटरक्षक जहाज को संचालित किया, जो 105 मीटर अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में तीसरा है ?
A.वज्र
B.सजग
C.सुजीत
D.जगुआर
उत्तर – B.सजग

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने 29 मई 2021 को भारतीय तटरक्षक (ICG) जहाज ‘सजग’ को संचालित किया, जो 105 मीटर अपतटीय गश्ती जहाजों (OPV) की श्रृंखला में तीसरा है। सजग को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है। इसमें उन्नत तकनीक, संचार उपकरण, नेविगेशन, मशीनरी और सेंसर हैं।

7.हाल ही में रिपोर्ट किया गया H10N3 निम्न में किसका एक प्रकार है ?
A.कोरोना
B.ब्लैक फंगस
C.बर्ड फ्लू
D.वाइट फंगस
उत्तर – C.बर्ड फ्लू

चीन ने H10N3 नामक बर्ड फ्लू के दुर्लभ प्रकार के पहले मानव संक्रमण की सूचना दी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा 41 वर्षीय व्यक्ति में मामले की पुष्टि की गई है। यह बर्ड फ्लू प्रकार कम रोगजनक माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह पोल्ट्री में अपेक्षाकृत कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है। दुनिया में अभी तक इस संक्रमण का कोई दूसरा मामला सामने नहीं आया है।

8.हाल ही में किस बैंक ने आर्थिक शोध रिपोर्ट “ईकोरैप” (Ecowrap) प्रकाशित की है ?
A.रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया
B.बैंक ऑफ़ इंडिया
C.पंजाब नेशनल बैंक
D.भारतीय स्टेट बैंक
उत्तर – D.भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी आर्थिक शोध रिपोर्ट “इकॉरैप” में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की जीडीपी 7.9% की दर से बढ़ने की भविष्यवाणी की है। पहले रिपोर्ट में 10.4% की वृद्धि की भविष्यवाणी की गई थी, और अब देश में कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के बड़े प्रभाव के कारण इसे डाउनग्रेड कर दिया गया है।

9.केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने टिकाऊ शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और किस देश के बीच समझौता ज्ञापन को हाल ही में मंजूरी प्रदान कर दी ?
A.नेपाल
B.श्रीलंका
C.बांग्लादेश
D.मालदीव
उत्तर – D.मालदीव

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने टिकाऊ शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और मालदीव के बीच समझौता ज्ञापन को हाल ही में मंजूरी प्रदान कर दी। समझौता ज्ञापन के अनुरूप सहयोग के लिए कार्यक्रमों की कार्यनीति बनाने तथा उन्हें कार्यान्वित करने के लिए एक संयुक्त कार्यसमूह (जेडब्ल्यूजी) का गठन किया जाएगा।

10.अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 जून
B.02 जून
C.03 जून
D.04 जून
उत्तर – A.01 जून

विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 1 जून को अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस मनाया जाता है। रूस में अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस पहली बार वर्ष 1949 में मनाया गया था। इसका निर्णय मॉस्को में अंतर्राष्ट्रीय महिला लोकतांत्रिक संघ की एक विशेष बैठक में लिया गया था। 1 जून 1950 को विश्व के 51 देशों में अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस पहली बार मनाया गया था। इसका उद्देश्य बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है।

वन लाइनर

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया – अरुण कुमार मिश्रा

संविधान सभा के अंतिम जीवित सदस्य थे जिनका हालही में निधन हुआ – टी एम कालियान

जिस राज्य सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि ऐसे अनाथ बच्चों के नाम 5 लाख रुपए सावधि जमा किए जाएंगे जिनके माता-पिता में से कम से कम किसी एक की कोविड-19 की वजह से मौत हुई है– महाराष्ट्र

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और जिस देश के बीच सतत शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग समझौते को मंजूरी दी है– जापान

हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में लड़कियों के लिए जितने प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की-33 प्रतिशत

अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस (International Child Defense Day) जिस दिन मनाया जाता है-1 जून

विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) जिस दिन मनाया जाता है-3 जून

भारत ने जिस अभियान के लिए विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए समझौता किया है– राष्ट्रीय पोषण अभियान

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने हाल ही में जिस भारतीय तटरक्षक जहाज को संचालित किया, जो 105 मीटर अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में तीसरा है– सजग

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने टिकाऊ शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और जिस देश के बीच समझौता ज्ञापन को हाल ही में मंजूरी प्रदान कर दी– मालदीव