करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 03 जुलाई 2021 (CURRENT AFFAIRS 03 JULY 2021)

03-july-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.निम्न में से कौन से देश की क्रिकेट टीम भारत को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा वनडे मैच (428) हारने वाली दुनिया की पहली टीम बन गयी है ?
A.श्रीलंका
B.इंग्लैंड
C.पाकिस्तान
D.ऑस्ट्रेलिया
उत्तर – A.श्रीलंका

श्रीलंकाई टीम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मुकाबले हारने वाली टीम बन गई है। इस मामले में श्रीलंका ने अपने पड़ोसी देश भारत को पीछे छोड़ दिया है। इस सीरीज से पहले तक सबसे ज्यादा वनडे मैच हारने के मामले में भारतीय टीम शीर्ष पर थी, लेकिन लगातार दो मैच हारने के बाद श्रीलंकाई टीम टॉप पर आ गई है। श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ 428वां मैच गंवाया और इस तरह श्रीलंका वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच हारने वाला देश बन गया।

2.हाल ही में किसने पारिजात का पौधा लगाकर वन महोत्सव 2021 की शुरुआत की है ?
A.राजनाथ सिंह
B.प्रकाश जावडेकर
C.हरदीप सिंह पूरी
D.नरेंद्र सिंह
उत्तर – B.प्रकाश जावडेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने हाल ही में पारिजात का पौधा लगाकर वन महोत्सव 2021 की शुरुआत की है। उन्हें महोत्सव के दौरान कहा की भारत “पेरिस समझौते” के तहत अपने वन संपदा बढ़ाने के लक्ष्य को 2030 तक पूरा करेगा। वर्ष 2030 तक पेरिस समझौते के अनुसार, ढाई बिलियन टन कार्बन को पेड़ पौधों और जमीन को तैयार करके स्वच्छ करने की अपने लक्ष्य को पूरा कर लेगा।

3.पाकिस्तान के किस शहर में हाल ही में विश्व का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है ?
A.इस्लामाबाद
B.मुल्तान
C.जैकोबाबाद
D.फैसलाबाद
उत्तर – C.जैकोबाबाद

पाकिस्तान के जैकोबाबाद में हाल ही में विश्व का सबसे अधिक तापमान लगभग 52 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह शहर कर्क रेखा पर स्थित है। ग्रीष्मकाल के दौरान सूर्य इस शहर के बहुत करीब होता है। भीषण गर्मी की लहरें ने 200,000 लोगों की आबादी वाले इस शहर को अपने घरों के भीतर रहने के लिए मजबूर कर दिया हैं।

4.इनमे से कौन सी महिला तैराक हाल ही में इतिहास रचते हुए ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली खिलाड़ी बन गयी है ?
A.इस्लामाबाद
B.सुषमा जैन
C.संजना मेहस
D.माना पटेल
उत्तर – D.माना पटेल

भारतीय महिला तैराक माना पटेल हाल ही में इतिहास रचते हुए ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली खिलाड़ी बन गयी है। अब तक किसी भी भारतीय महिला तैराक ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं किया था। वे टोक्‍यो खेलों में 100 मीटर बैकस्ट्रोक में भाग लेगी।

5.अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 जुलाई
B.02 जुलाई
C.03 जुलाई
D.04 जुलाई
उत्तर – C.03 जुलाई

हर साल 3 जुलाई को International Plastic Bag Free Day यानी की “अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस” मनाया जाता है। यह दिन प्लास्टिक प्रदूषण के गंभीर मुद्दों और भूमि से लेकर समुद्री जीवन तक के प्राकृतिक पर्यावरण के लिए गंभीर खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत 2008 में Zero Waste Europe (ZWE), Rezero के एक सदस्य ने की थी। एक साल बाद, ZWE ने यूरोपीय संघ में इस दिवस की शुरुआत की।

6.कैबिनेट ने हाल ही में 16 राज्यों के गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क सुविधा पहुचने के लिए किस परियोजना को मंजूरी दे दी है ?
A.भारतनेट परियोजना
B.देशनेट परियोजना
C.नेट परियोजना
D.रेली परियोजना
उत्तर – A.भारतनेट परियोजना

केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में 16 राज्यों के गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क सुविधा पहुचने के लिए भारतनेट परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के लिए अनुमानित 19,041 करोड़ की व्यहार्यता अंतर वित्तपोषण को मंजूरी दी गयी है। इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों सहित लगभग 3.61 लाख गांवों को कवर किया जाएगा।

7.हाल ही में किस उड़िया कवि को कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है ?
A.मुनव्वर राना
B.डॉ. राजेंद्र किशोर पांडा
C.आनंद मिश्र
D.नागार्जुन
उत्तर – B.डॉ. राजेंद्र किशोर पांडा

हाल ही में उड़िया कवि डॉ. राजेंद्र किशोर पांडा को कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। साथ ही बंगाली लेखक श्यामल भट्टाचार्य, कन्नड़ कवि डॉ एच.एस. शिवप्रकाश और केंद्रीय साहित्य अकादमी के पूर्व सचिव अग्रहारा कृष्णमूर्ति को समिति के अन्य सदस्यों में शामिल किया गया है।

8.दक्षिण अफ्रीका के उच्चतम न्यायालय ने पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को हाल ही में कितने महीने की कैद की सजा सुनाई है ?
A.10 महीने
B.15 महीने
C.25 महीने
D.36 महीने
उत्तर – B.15 महीने

दक्षिण अफ्रीका के उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में 2009 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को हाल ही में 15 महीने की कैद की सजा सुनाई है। वे पांच करोड़ रैंड (लगभग 26 करोड़ रुपये) के भ्रष्टाचार के मामले में फंसे हुए हैं।

9.निम्न में से किस देश ने हाल ही में “राइट टू रिपेयर” कानून लागू कर दिया है ?
A.जापान
B.चीन
C.ब्रिटेन
D.अमेरिका
उत्तर – C.ब्रिटेन

ब्रिटेन ने हाल ही में “राइट टू रिपेयर” कानून लागू कर दिया है। जिसके तहत बिजली उपकरण बनाने वाले निर्माताओं को कानूनी रूप से उपभोक्ताओं को सामान के स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध कराने होंगे। इस कानून का लाने का उद्देश्य है की बिजली उत्पादों के इस्तेमाल में 10 साल का इजाफा हो।

10.साइबर सुरक्षा सूचकांक-2020 (Cyber security Index 2020) में भारत को किस स्थान पर रखा गया है ?
A.10वें स्थान पर
B.12वें स्थान पर
C.15वें स्थान पर
D.16वें स्थान पर
उत्तर – A.10वें स्थान पर

हाल ही में भारत अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के वैश्विक साइबर सुरक्षा सूचकांक (Global Cyber security Index) 2020 में 37 स्थानों की बढ़त के साथ 10वें स्थान पर पहुँच गया है। इस सूची में अमेरिका शीर्ष पर रहा, उसके बाद यूके (यूनाइटेड किंगडम) और सऊदी अरब एक साथ दूसरे स्थान पर रहे। भारत ने के वैश्विक साइबर सुरक्षा सूचकांक-2020 में दसवें स्थान पर पहुँचने के लिये अधिकतम 100 अंकों में से कुल 97.5 अंक प्राप्त किये।

वन लाइनर

भारतीय मूल के जिस शतरंज खिलाड़ी ने दुनिया के सबसे युवा ग्रांडमास्टर बन गए हैं– अभिमन्यु मिश्रा

उत्तर प्रदेश सरकार ने झांसी स्टेशन का नाम बदलकर जिसके नाम पर रखने का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा है– रानी लक्ष्मीबाई

जिसने आकाशवाणी में महानिदेशक का पदभार संभाल लिया है– एन वेणुधर रेड्डी

उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (DGP) के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है– आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की जिस अमेरिकी महिला को मिशिगन के पूर्वी जिले के लिए फेडरल जज के रूप में नामित किया है– शालीन डी कुमार

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में जो बल्लेबाज टेस्ट रैंकिंग में प्रथम स्थान पर पहुँच गया है– केन विलियमसन

केंद्र सरकार की तरफ से जिस क्षेत्र को दिसंबर 2021 तक अशांत क्षेत्र घोषित किया गया है– नागालैंड

साइबर सुरक्षा सूचकांक-2020 (Cyber security Index 2020) में भारत को जिस स्थान पर रखा गया है-10वें स्थान पर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के जितने राज्यों में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से भारतनेट की संशोधित कार्यान्वयन रणनीति को मंजूरी प्रदान कर दी है-16

जिस देश ने 29 जून 2021 को तमिलनाडु के कुडनकुलम (Kudankulam) में पांचवीं परमाणु ऊर्जा इकाई का निर्माण शुरू किया– रूस