करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 03 अप्रैल 2021 (CURRENT AFFAIRS 03 April 2021)

current affairs-03-april-2021
Spread It

1.हाल ही में My NEP2020’ पोर्टल किसने लॉन्च किया ?
A.नरेंद्र मोदी
B.रमेश पोखरियाल निशंक
C.पीयूष गोयल
D.अमित शाह
उत्तर – B.रमेश पोखरियाल निशंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक (Union Education Minister Ramesh Pokhriyal ‘Nishank) ने My NEP2020’ पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से NPST यानी कि नेशनल प्रोफेशनल स्टैंडर्ड फाॅर टीचर्स (National Professional Standards for Teachers) और NMM नेशनल मिशन फॉर मेंटरिंग प्रोगाम मेंबरशिप (National Mission for Mentoring Program membership, NMM) के लिए सभी स्टॉकहोल्डर से योजना, सुझाव, इनपुट और सदस्यता आमंत्रित करना चाहता है। MyNEP2020 प्लेटफॉर्म 1 अप्रैल से 15 मई, 2021 तक एक्टिव रहेगा।

2.अनियाँ मिथुन ने दक्षिण एशियाई वुशु दौरे पर कौन सा पदक अपने नाम किया ?
A.स्वर्ण
B.कांस्य
C.रजत
D.कोई नही
उत्तर – A.स्वर्ण

नटिका के अनियाँ मिथुन (Aniyan Midhun) ने नेपाल में संपन्न हुई साउथ एशियन वुशू चैंपियनशिप (South Asian Wushu Championship) में स्वर्ण पदक जीता। ​28 वर्षीय युवा ने चैंपियनशिप में 70 किग्रा वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व किया। वह भारतीय टीम में पहुंचने वाले दक्षिणी भारत के पहले वुशु खिलाड़ी हैं।

3.हाल ही में फोन पे ने FASTags जारी करने के लिए किस बैंक के साथ साझेदारी की घोषणा की है ?
A.HDFC
B.SBI
C.ICICI
D.AXIS
उत्तर – C.ICICI

फ़ोनपे ऐप पर UPI का उपयोग करते हुए FASTag जारी करने के लिए ICICI बैंक और फ़ोनपे ने अपनी साझेदारी की घोषणा की। यह एकीकरण 280 मिलियन से अधिक पंजीकृत फ़ोनपे उपयोगकर्ताओं को ऐप पर ICICI बैंक FASTag को आसानी से ऑर्डर करने और ट्रैक करने की अनुमति देता है।

4.क्षमता निर्माण आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
A.उर्जित पटेल
B.अभय दास
C.शिवम दत्ता
D.आदिल ज़ैनुलभाई
उत्तर – D.आदिल ज़ैनुलभाई

भारतीय गुणवत्ता परिषद (QCI) के पूर्व अध्यक्ष आदिल ज़ैनुलभाई (Adil Zainulbhai) को क्षमता निर्माण आयोग (Capacity Building Commission) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। सरकार ने सभी स्तरों पर सिविल सेवकों को प्रशिक्षित करने के लिए नेशनल प्रोग्राम फॉर सिविल सर्विसेज कैपेसिटी बिल्डिंग (NPCSCB), जिसे ‘मिशन कर्मयोगी’ भी कहा जाता है, के तहत आयोग को मंजूरी दी है।

5.PESB के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किसे किया गया है ?
A.मल्लिका श्रीनिवासन
B.मल्लिका अभय
C.शिवम दत्ता
D.आदिल ज़ैनुलभाई
उत्तर – A.मल्लिका श्रीनिवासन

ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट (TAFE) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मल्लिका श्रीनिवासन (Mallika Srinivasan) को कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश से सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। यह पहली बार है कि निजी क्षेत्र के विशेषज्ञ को PESB के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, जो केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) में शीर्ष प्रबंधन पदों की नियुक्ति के लिए जिम्मेदार है।

6.भारतीय रेलवे का का कौन सा क्षेत्र पूर्ण विद्युतीकृत भारतीय रेलवे ज़ोन हो गया है ?
A.सेंट्रेल रेलवे
B.पश्चिम मध्य रेलवे
C.पूर्व मध्य रेलवे
D.इनमे से कोई नही
उत्तर – B.पश्चिम मध्य रेलवे

राजस्थान राज्य में कोटा – चित्तौड़गढ़ रेलवे खंड (श्रीनगर – जलिंद्री) के CCRS निरीक्षण और कमीशनिंग के बाद, भारतीय रेलवे का पश्चिम मध्य रेलवे क्षेत्र पूरी तरह से विद्युतीकृत हो गया है। पश्चिम मध्य रेलवे देश का पहला पूरी तरह से विद्युतीकृत रेलवे क्षेत्र बन गया है। जोन के अंतर्गत आने वाली 3012 किमी की रेलवे लाइन विद्युतीकृत हो चुकी है।

7.डॉ. शैलेंद्र जोशी की पुस्तक ‘सुपारीपालन’ का विमोचन किसने किया ?
A.नरेंद्र मोदी
B.अमिताभ बच्चन
C.वेंकैया नायडू
D.इसोनू सूद
उत्तर – C.वेंकैया नायडू

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सेवानिवृत्त सिविल सेवक डॉ. शैलेंद्र जोशी की एक पुस्तक ‘सुपारीपालन (Suparipalana)’ का विमोचन किया है। ‘सुपारीपालन’ पुस्तक तेलंगाना के पूर्व मुख्य सचिव, श्री एस के जोशी द्वारा लिखित पुस्तक ‘इको टी कॉलिंग: टुवर्ड्स पीपल-सेंट्रिक गवर्नेंस’ का तेलुगु अनुवाद है। पुस्तक के अनुवादक श्री अन्नवरपु ब्रह्मैया हैं और प्रकाशक श्री मारुति हैं।

8.किसने फलटण और पुणे के बीच डेमू सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ?
A.नरेंद्र मोदी
B.उद्धव ठाकरे
C.प्रकाश जावड़ेकर
D.नितिन गडकरी
उत्तर – C.प्रकाश जावड़ेकर

फलटण भारत का एक तालुका और महाराष्ट्र राज्य के सतारा जिले में एक नगर परिषद है। फलटण पुणे से लगभग 110 किमी और सतारा शहर के उत्तर-पूर्व में 59 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हाल ही में, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने फलटण और पणे के बीच डेमू सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नई ट्रेन के उद्घाटन से लोगों को पुणे शहर में आसानी से पहुंचने वाले मार्गों के बीच चलने में मदद मिलेगी, नए चरागाहों की मांग करने वाले श्रमिकों के लिए गुंजाइश खुलेगी और छात्रों को अपनी पसंद के संस्थानों में अध्ययन करने में भी मदद मिलेगी।

9.वज्र प्रहार भारत और किस देश के बीच एक संयुक्त विशेष बल अभ्यास है ?
A.रूस
B.फ़्रांस
C.पाकिस्तान
D.संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तर – D.संयुक्त राज्य अमेरिका

वज्र प्रहार भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक संयुक्त विशेष बल अभ्यास है। 2021 के लिए भारत-अमेरिका संयुक्त विशेष बल अभ्यास का 11 वां संस्करण हिमाचल प्रदेश में । बकलोह स्थित विशेष बल प्रशिक्षण स्कूल में चलाया गया। अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त मिशन योजना और परिचालन रणनीति जैसे क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों को साझा करना है। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के विशेष बलों के बीच अन्तरसंक्रियता में सुधार करना था।

10.हाल ही में विश्व टीकाकरण एवं लॉजिस्टिक सम्मेलन’ किस देश में आयोजित किया गया था ?
A.पाकिस्तान
B.भारत
C.अमेरिका
D.संयुक्त अरब अमीरात
उत्तर – D.संयुक्त अरब अमीरात

हाल ही में विश्व टीकाकरण एवं लॉजिस्टिक सम्मेलन’ संयुक्त अरब अमीरात के मध्य पूर्वी देश अबू धाबी शहर में आयोजित किया गया था। वर्ल्ड इम्यूनाइजेशन एंड लॉजिस्टिक्स समिट HOPE कंसोर्टियम की एक पहल है और 30 मार्च 2021 को शुरू किया गया था। पहल का उद्देश्य कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने की वैश्विक क्षमता में सुधार करना और स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करना है। शिखर सम्मेलन यूएई के विदेश मंत्रालय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय के तत्वावधान में हो रहा है।

वन लाइनर

ब्रिटानिया के अतिरिक्त निदेशक – उर्जित पटेल

आई. आई. एम. जम्मू में सेंटर फॉर हैप्पीनेस “आनंदम” का उद्घाटन किया – रमेश पोखरियाल निशंक

हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने क्षेत्रीय संपर्क योजना के हिस्से के रूप में नए मार्गों पर विमानों का परिचालन शुरू किया है – 22

जिस बैंक को एशियामनी बेस्ट बैंक अवॉर्ड्स 2021 में ‘भारत का सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक’ चुना गया है- एचडीएफसी बैंक

विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद-जीडीपी की वृद्धि दर अनुमान को बढ़ाकर जितने प्रतिशत कर दिया है-10.1 प्रतिशत

हाल ही में जिस देश ने नेपाल को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत 800 करोड़ नेपाली रुपये की अनुदान सहायता प्रदान की है– भारत

चीन और जिस देश के बीच 25 साल के “रणनीतिक सहयोग समझौते” पर हस्ताक्षर किए गए हैं– ईरान

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में जितने हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है-4 हफ्ते

हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने भारत के साथ जिन चीजों के आयात पर लगे प्रतिबन्ध को हटा दिया है– चीनी, कपास और सूत

हाल ही में आरबीआई के जिस पूर्व डिप्टी गवर्नर का दिल का दौरा पड़ने से 68 वर्ष की उम्र में निधन हो गया– केसी चक्रबर्ती