करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 02 अक्टूबर 2021 (CURRENT AFFAIRS 02 October 2021)

02 october 2021 CURRENT AFFAIR
Spread It

1.भारत में किस संस्थान ने कार्निया प्रत्यारोपण का पहला विकल्प विकसित किया है ?
A.IIT हैदराबाद
B.IIT रूड़की
C.IIT कानपूर
D.IIT कलकत्ता
उत्तर – A.IIT हैदराबाद

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद (IIT-Hyderabad) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में कॉर्नियल प्रत्यारोपण (corneal transplantation) का एक विकल्प विकसित किया है। शोध दल ने एक नई विधि का उपयोग करके मानव और गोजातीय स्रोतों से निकाले गए कॉर्निया से हाइड्रोजेल विकसित किया है।

2.हाल ही में खबरों में रहा लुसी मिशन (Lucy Mission) किस अंतरिक्ष एजेंसी से जुड़ा है ?
A.DRDO
B.नासा
C.इसरो
D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर – B.नासा

‘लुसी’ नासा का एक मिशन है, जो बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करेगा। यह 4.5 अरब साल पहले सौर मंडल के गठन में नई अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा। इसे 16 अक्टूबर को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया जायेगा।

3.किस प्रौद्योगिकी कंपनी ने भारत में ‘Creator Education Programme’ लांच किया है ?
A.नासा
B.गूगल
C.फेसबुक
D.याहू
उत्तर – C.फेसबुक

फेसबुक ने भारत में अपना सबसे बड़ा ‘Creator Education Programme’ लांच किया है। “बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम” नामक कार्यक्रम में ई-लर्निंग पाठ्यक्रम शामिल है, जिसका उद्देश्य रचनाकारों को प्रोत्साहित करना, शिक्षित करना और सक्षम करना है। यह प्रोग्राम मूल रूप से 2019 में लॉन्च किया गया था। यह कंटेंट क्रिएटर्स पर फोकस करता है, जो अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ज्यादा यूजर्स, व्यूअर्स और कॉमर्स को ड्राइव करते हैं।

4.मार्च 2020 तक भारत के सकल घरेलू उत्पाद का विदेशी ऋण अनुपात कितना है ?
A.18.1%
B.19.1%
C.20.1%
D.21.1%
उत्तर – D.21.1%

भारत के विदेशी ऋण पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 के अंत में भारत का विदेशी ऋण GDP अनुपात 20.6% से मामूली रूप से बढ़कर 21.1% हो गया है। मार्च-अंत 2021 तक भारत का विदेशी ऋण सालाना आधार पर 2.1% बढ़कर 570 अरब डॉलर हो गया है। इसी अवधि के दौरान विदेशी ऋण अनुपात 85.6% से बढ़कर 101.2% हो गया है।

5.गांधी जयंती किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 अक्टूबर
B.02 अक्टूबर
C.03 अक्टूबर
D.04 अक्टूबर
उत्तर – B.02 अक्टूबर

हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती को याद करने के लिए हर साल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2021 वैश्विक शांति के प्रतीक की 152वीं जयंती है, जिनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। इस दिन को भारत में गांधी जयंती के रूप में जाना जाता है।

6.विश्व मुस्कान दिवस (World Smile Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है ?
A.जनवरी महीने के पहले सोमवार
B.अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार
C.मार्च महीने के पहले मंगलवार
D.दिसंबर महीने के पहले शुक्रवार
उत्तर – B.अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार

‘वर्ल्ड स्माइल डे’ यानी कि ‘विश्व मुस्कान दिवस’, जिसे हर साल अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है। इसे मनाने का विचार अमेरिका के एक आर्टिस्ट ‘हार्वे बॉल’ को आया था, उन्होंने ही पहले स्माइल फेस आइकॉन बनाए थे, जिन्हें आज हम अनेक तरह के संदेशों को भेजने के दौरान इस्तेमाल करते हैं। ‘वर्ल्ड स्माइल डे’ मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्माइल का महत्व समझाना है।

7.अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day) निम्न में किस दिन मनाया जाता है ?
A.10 जनवरी
B.12 मार्च
C.30 सितंबर
D.18 फरवरी
उत्तर – C.30 सितंबर

अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day ) हर वर्ष 30 सितंबर को मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर वर्ष 30 सितंबर को सेंट जेरोम की पुण्य तिथि पर मनाया जाता है। सेंट जेरोम बाइबल के अनुवादक थे, जिन्हें अनुवादकों के संरक्षक संत के रूप में भी जाना जाता है।

8.हाल ही में किस देश ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है ?
A.पाकिस्तान
B.नेपाल
C.चीन
D.रूस
उत्तर – A.पाकिस्तान

हाल ही में पाकिस्तान ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) पाकिस्तान और चीन के बीच एक द्विपक्षीय परियोजना है। इसका उद्देश्य ऊर्जा, औद्योगिक और अन्य बुनियादी ढाँचागत विकास परियोजनाओं के साथ राजमार्गों, रेलवे और पाइपलाइनों के नेटवर्क के साथ संपूर्ण पाकिस्तान में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है।

9.अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने कितने साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला एक किट विकसत की है ?
A.20 साल
B.16 साल
C.22 साल
D.25 साल
उत्तर – B.16 साल

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने 16 साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला एक किट विकसत की है। आयुष मंत्रालय के अधीन एआईआईए ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए यह किट विकसित की है। एआईआईए ने इसका नाम बाल रक्षा किट रखा है। एआईआईए 2 नवंबर को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर 10,000 मुफ्त किट वितरित करेगी।

10.पेरिस की एक अदालत ने साल 2012 में हुए चुनाव में तय राशि से दोगुना राशि खर्च करने के कारण पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को कितने वर्ष कारावास की सजा सुनाई है ?
A.दो वर्ष
B.तीन वर्ष
C.चार वर्ष
D.एक वर्ष
उत्तर – D.एक वर्ष

पेरिस की एक अदालत ने साल 2012 में हुए चुनाव में तय राशि से दोगुना राशि खर्च करने के कारण पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को एक वर्ष कारावास की सजा सुनाई है। फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को 2012 में रि-इलेक्शन लड़ने के असफल प्रयास के लिए गैरकानूनी फंडिंग का दोषी पाया गया। सरकोजी साल 2007 से साल 2012 तक फ्रांस के राष्ट्रपति रह चुके हैं।

वन लाइनर

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत ने वर्ष 2030 तक जितने हजार अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य तय किया है– दो हजार अरब डॉलर

जो राज्य पुरुष जूनियर हॉकी विश्वकप की मेजबानी करने वाला है– ओडिशा

हाल ही में जिस देश ने सभी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) लेनदेन को अवैध घोषित किया– चीन

हाल ही में भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (Botanical Survey of India) ने अपने नए प्रकाशन प्लांट डिस्कवरी, 2020 में देश की वनस्पतियों में जितने नई प्रजातियाँ जोड़ी हैं-267

टी-20 क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी जो बन गए हैं– विराट कोहली

जिस राज्य की सोजत मेहंदी को सरकार की ओर से जीआई टैग प्रदान किया गया है– राजस्थान

वायुसेना का नया उप प्रमुख जिसे नियुक्त किया गया है– एयर मार्शल संदीप सिंह

पेरिस की एक अदालत ने साल 2012 में हुए चुनाव में तय राशि से दोगुना राशि खर्च करने के कारण पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को जितने वर्ष कारावास की सजा सुनाई है– एक वर्ष

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने जितने साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला एक किट विकसत की है-16 साल

हाल ही में जिस राज्य में अगले विधानसभा सत्र में सामाजिक जवाबदेही (Social Accountability) कानून पारित कराने की मांग को लेकर राज्यव्यापी अभियान चलाया गया है– राजस्थान