करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 02 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 02 JUNE 2021)

02-06-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.हाल ही में किस राज्य ने अपने ग्रामीण परिवारों के लिए सौर-आधारित विद्युतीकरण कार्यक्रम शुरू किया है ?
A.गोवा
B.असम
C.केरल
D.पंजाब
उत्तर – A.गोवा

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की अध्यक्षता में गोवा सरकार ने राज्य के ग्रामीण परिवारों को बिजली कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सौर-आधारित विद्युतीकरण कार्यक्रम शुरू किया है। इस परियोजना का उद्देश्य उन घरों में अक्षय ऊर्जा पहुंचाना है, जहां ग्रिड कनेक्टिविटी संभव नहीं है। इस संबंध में, Goa Energy Development Agency (GEDA) ने कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) के साथ एक समझौता किया है।

2.किस योजना के तहत, केंद्र सरकार उन बच्चों का समर्थन करेगी जिन्होंने COVID 19 के कारण माता-पिता दोनों को खो दिया है ?
A.आयुष भारत योजना
B.पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन
C.पीएम सेव चिल्ड्रन योजना
D.फॉर चिल्ड्रन केयर्स
उत्तर – B.पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि, जिन बच्चों ने COVID-19 के कारण माता-पिता दोनों को खो दिया है, उनकी देखभाल और सहायता भारत सरकार द्वारा, PM CARES for Children योजना के तहत की जाएगी। ऐसे बच्चे 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद मासिक वजीफा प्राप्त करने के हकदार होंगे और 23 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर पीएम केयर्स में उपलब्ध धनराशि में से 10 लाख रुपये की राशि प्राप्त करेंगे।

3.कोविड संकट को कम करने के उपाय के रूप में, भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने कितनी राशि तक व्यक्तियों को असुरक्षित ऋण (unsecured loans) प्रदान करने की घोषणा की ?
A.3,लाख
B.04 लाख
C.05 लाख
D.06 लाख
उत्तर – C.05 लाख

COVID-19 महामारी के कारण उत्पन्न संकट को कम करने के उपाय के रूप में, भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) ने व्यक्तियों को 5 लाख रुपये की सीमा तक असुरक्षित ऋण के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। यह वैक्सीन निर्माताओं, अस्पतालों/औषधालयों, पैथोलॉजी लैब आदि को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा पेश किए गए तीन नए ऋण उत्पादों का एक हिस्सा है।

4.Telangana Formation Day किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.30 मई
B.31 मई
C.01 जून
D.02 जून
उत्तर – D.02 जून

तेलंगाना 2014 से हर साल 2 जून को अपना स्थापना दिवस मनाता आ रहा है। यह दिन आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद राज्य के गठन की याद दिलाता है। तेलुगू के अंगाना शब्द से बने ‘तेलंगाना’ शब्द का मतलब ऐसी जगह जहां तेलुगू बोली जाती है।

5.“तियानझोउ-2” (Tianzhou-2) किस देश का अंतरिक्ष यान है ?
A.चीन
B.फ्रांस
C.जापान
D.रूस
उत्तर – A.चीन

तियानझोउ -2 चीन का कार्गो अंतरिक्ष यान है जो चीन द्वारा विकसित किए जा रहे अंतरिक्ष स्टेशन के लिए आपूर्ति, उपकरण और प्रणोदक ले कर गया। इसने खुद को मॉड्यूल तियानहे में सफलतापूर्वक डॉक किया है , जो एक अंतरिक्ष स्टेशन का एक हिस्सा है। लॉन्ग मार्च-7 Y3 रॉकेट का उपयोग करके इस अंतरिक्ष यान को पृथ्वी से लॉन्च किया गया था।

6.भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के नए अध्यक्ष कौन बने हैं ?
A.आनिंदो भारती
B. टीवी नरेंद्रन
C.के के मुरलीधरन
D.रेशमा चौधरी
उत्तर – B. टीवी नरेंद्रन

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) की एक प्रेस विज्ञप्ति में यह कहा गया है कि, टाटा स्टील के CEO और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने वर्ष, 2021-22 के लिए CII के अध्यक्ष का पद ग्रहण किया है। नरेंद्रन ने वर्ष, 2016-17 के दौरान CII (पूर्वी क्षेत्र) के अध्यक्ष के तौर पर कार्य किया था।

7.भारत का पहला स्वदेशी तापमान डेटा लॉगर ‘AmbiTAG’ किसने विकसित किया है ?
A. IIT कानपूर
B. IIT पटना
C.IIT रोपड़
D.IIT बॉम्बे
उत्तर – C.IIT रोपड़

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ (IIT रोपड़) ने अपनी तरह का पहला IoT उपकरण, “एंबीटैग (AmbiTag)” विकसित किया है, जो खराब होने वाले उत्पादों, टीकों और यहां तक कि शरीर के अंगों और रक्त के परिवहन के दौरान वास्तविक समय परिवेश के तापमान को रिकॉर्ड करता है।

8.WHO ने भारत में सबसे पहले पाए गए Covid-19 वेरिएंट का नया नाम क्या रखा है ?
A.अप्पा और निक्का
B.लामा और जिगा
C.वेगा और क्लावा
D.कप्पा और डेल्टा
उत्तर – D.कप्पा और डेल्टा

भारत में पहली बार मिले कोरोना वायरस के बी.1.617.2 वेरिएंट को नया नाम दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि  B.1.617.2 डेल्टा (Delta) के नाम से जाना जाएगा जबकि यहां मिले एक अन्य वेरिएंट बी.1.617.1 को कप्पा (Kappa) नाम दिया गया है। कोरोना के इन स्वरूपों की पहचान सबसे पहले अक्टूबर 2020 में भारत में हुई थी।

9.हाल ही में बागवानी क्लस्टर विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया ?
A.नरेंद्र सिंह तोमर
B.नरेंद्र मोदी
C.अमित शाह
D.डॉ हर्षवर्धन
उत्तर – A.नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने बागवानी के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए बागवानी क्लस्टर विकास कार्यक्रम (CDP) का वर्चुअली शुभारंभ किया. प्रायोगिक चरण में, कार्यक्रम के लिए चुने गए कुल 53 समूहों में से 12 बागवानी समूहों में कार्यक्रम लागू किया जाएगा। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड (NHB) द्वारा कार्यान्वित एक केंद्रीय क्षेत्र के कार्यक्रम, CDP का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए पहचाने गए बागवानी समूहों को बढ़ाना और विकसित करना है।

10.नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में पदभार किसने ग्रहण किया ?
A.परमीत सिंह
B.रवनीत सिंह
C.अरविंदर खेरा
D.अमित घोषाल
उत्तर – B.रवनीत सिंह

वाइस एडमिरल रवनीत सिंह (Ravneet Singh), अति विशिष्ट सेवा पदक (AVSM), और नौसेना पदक (NM) धारक ने नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने वाइस एडमिरल एमएस पवार (MS Pawar), एक परम विशिष्ट सेवा पदक (PVSM), AVSM, विशिष्ट सेवा पदक (VSM) धारक का स्थान लिया, जो 31 मई को सेवानिवृत्त हुए थे।

वन लाइनर

सुप्रीम कोर्ट के जिस रिटायर्ड जस्टिस ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाल लिया है– अरुण कुमार मिश्रा

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) का नया अध्यक्ष जिसे नियुक्त किया गया है– टीवी नरेंद्रन

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने ‘अंकुर (Ankur)’ नाम की एक योजना शुरू की है– मध्य प्रदेश

वैश्विक अभिभावक दिवस (Global Day of Parents) जिस दिन मनाया जाता है-1 जून

असम राइफल्स के नए महानिदेशक के रूप में जिसने अपना पदभार संभाल लिया है– लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर

राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में जितने प्रतिशत की गिरावट आई है-7.3 प्रतिशत

घरेलू सत्र 2021-22 के लिए मुंबई टीम के मुख्य कोच के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है– अमोल मजूमदार

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने असगर अफगान को राष्ट्रीय टीम की कप्तानी से हटाकर जिसे नया कप्तान नियुक्त किया है– हशमतुल्ला शाहिदी