करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 02 अप्रैल 2021 (CURRENT AFFAIRS 02 April 2021)

current affairs-02-april-2021
Spread It

1.हाल ही में DRDO ने कितने किलोग्राम का बुलेटप्रूफ जैकेट तैयार किया है ?
A.5 किलोग्राम
B.7 किलोग्राम
C.9 किलोग्राम
D.11 किलोग्राम
उत्तर – C.9 किलोग्राम

भारत ने एक ऐसा बुलेटप्रूफ जैकेट तैयार किया है जिसका वजन महज 9 किलोग्राम है। यह जैकेट Defense Research and Development Organization (DRDO) द्वारा डिज़ाइन किया गया है। यह मीडियम साइज के बुलेटप्रूफ जैकेटों के मुकाबले करीब 1.4 किलोग्राम हल्के हैं। इस लाइट वेट बुलेटप्रूफ जैकेट को DRDO की कानपुर स्थित Defence Materials and Stores Research and Development Establishment (DMSRDE) लैब में तैयार किया गया है। DRDO की यह जैकेट भारतीय सेना की गुणवत्ता संबंधी जरूरतें पूरी करने में मदद करेगी।

2.कौन अमेरिका से सिंगापुर और इंडोनेशिया के लिए नए सबसी केबल बनाने की योजना बना रहे हैं ?
A.फेसबुक और गूगल
B.अमेज़न और व्हाट्सप्प
C.टेस्ला और स्पेसएक्स
D.माइक्रोसॉफ्ट और टेस्ला
उत्तर – A.फेसबुक और गूगल

फेसबुक (Facebook) और गूगल (Google) अमेरिका से सिंगापुर और इंडोनेशिया के लिए नए सबसी केबल बनाने की योजना बना रहे हैं। फेसबुक ने दो नए सबसी केबल इको (Echo) और बिफ्रोस्ट (Bifrost) के निर्माण के लिए प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक भागीदारों के साथ साझेदारी की है, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र और उत्तरी अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण नए कनेक्शन प्रदान करेंगे. जबकि गूगल केवल इको में निवेश कर रहा है। इन केबलों से कुल ट्रांस्पेसिफिक क्षमता में 70 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

3.पेटीएम मनी ने पुणे, महाराष्ट्र में किस नाम से एक नई सुविधा स्थापित की है ?
A.D & D
B.R & D
C.सुविधा
D.मनी
उत्तर – B.R & D

ऑनलाइन निवेश प्लेटफॉर्म पेटीएम मनी ने पुणे, महाराष्ट्र में एक नई R&D सुविधा स्थापित की है, जो विशेष रूप से इक्विटी, म्यूचुअल फंड और डिजिटल गोल्ड के क्षेत्र में उत्पाद नवाचार को चलाएगी।

4.WEF के जेंडर गैप सूचकांक 2021 में भारत किस स्थान पे है ?
A.110
B.120
C.130
D.140
उत्तर – D.140

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट 2021 में 156 देशों में से भारत 140वें स्थान पर 28 स्थान खिसक गया है। 2020 में, भारत 153 देशों में से 112 वें स्थान पर था। आइसलैंड ने 12 वीं बार दुनिया में सबसे अधिक लिंग-समान देश के रूप में सूचकांक में शीर्ष स्थान हासिल किया है। रिपोर्ट में अफगानिस्तान सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला देश है।

5.हाल ही में किसने ONGC के CMD का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया है ?
A.सुभाष कुमार
B.अमरेश प्रभाकर
C.दीप सिन्हा
D.शशि शंकर
उत्तर – A.सुभाष कुमार

सुभाष कुमार (Subhash Kumar) ने 01 अप्रैल 2021 को तेल और प्राकृतिक गैस निगम (Oil and Natural Gas Corporation-ONGC) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया है। वह ONGC में निदेशक (वित्त) के रूप में सेवारत हैं। कुमार, CMD, शशि शंकर, जो कि 31 मार्च, 2021 को सेवानिवृत्त हुए, का स्थान लेंगे।

6.किसने ESIC के महानिदेशक का पदभार संभाला ?
A.सुभाष कुमार
B.मुखमीत एस. भाटिया
C.दीप सिन्हा
D.शशि शंकर
उत्तर – B.मुखमीत एस. भाटिया

वरिष्ठ IAS अधिकारी, मुखमीत एस. भाटिया (Mukhmeet S. Bhatia) ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees’ State Insurance Corporation-ESIC) के महानिदेशक का पदभार संभाला। वह 1990 के झारखंड कैडर के IAS अधिकारी हैं। इससे पहले, वह वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में काम कर चुके हैं। IAS श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत एक वैधानिक और स्वायत्त निकाय है।

7.अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 अप्रैल
B.02 अप्रैल
C.03 अप्रैल
D.04 अप्रैल
उत्तर – B.02 अप्रैल

अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस (International Children’s Book Day-ICBD) का आयोजन एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन, इंटरनेशनल बोर्ड ऑन बुक्स फॉर यंग पीपल (IBBY) द्वारा पढ़ने के प्रति प्यार को प्रेरित करने और बच्चों की पुस्तकों पर ध्यान देने के लिए 1967 से प्रतिवर्ष 2 अप्रैल को किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस का विषय 2021: “द म्यूजिक ऑफ़ वर्ड्स.” है।

8.विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.31 मार्च
B.01 अप्रैल
C.02 अप्रैल
D.03 अप्रैल
उत्तर – C.02 अप्रैल

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस (World Autism Awareness Day) दुनिया भर में ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD) से पीड़ित लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ने के लिए हर साल 2 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। 2021 विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस एक वर्चुअल इवेंट के माध्यम से उन मुद्दों को संबोधित करेगा जिसमें ऑटिज्म स्पेक्ट्रम पर व्यक्तियों के साथ मॉडरेट पैनल चर्चा शामिल होगी, जिन्होंने खुद चुनौतियों का अनुभव किया है और रोजगार बाजार में इन नए अवसरों को देखा है।

9.किसने स्वेज नहर से विशाल मालवाहक जहाज को बचाया है ?
A.बोस्कालिस
B.रूस
C.अमेरिका
D.वान ओर्ड
उत्तर – A.बोस्कालिस

डच बहुराष्ट्रीय समुद्री इंजीनियर बोस्कालिस ने स्वेज नहर से अपनी सहायक एसएमआईटी साल्वेज द्वारा दिए गए जमीनी जहाज एवर गिवेन को बचाया है।

10.किसको एमनेस्टी इंटरनेशनल के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है ?
A.अरविन्द कुमार
B.मार्क जुकरबर्ग
C.एग्नेस कैलमार्ड
D.शैलेश चौधरी
उत्तर – C.एग्नेस कैलमार्ड

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के अधिकार अन्वेषक, एग्नेस कैलमार्ड को एमनेस्टी इंटरनेशनल के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वह एक फ्रांसीसी मानवाधिकार विशेषज्ञ हैं, जिन्हें सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की संयुक्त राष्ट्र की जांच का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है। उन्हें चार साल के लिए नियुक्त किया गया है और वह 29 मार्च 2021 से इस पद को संभालेंगी।

वन लाइनर

कंपनी ने दक्षिण पूर्व एशिया को उत्तरी अमेरिका से जोड़ने के लिए दो अंडरसी इंटरनेट केबल लगाने की योजना बनाई है – फेसबुक

‘विक्टर ऑफ बसंतार’ के नाम से जाना जाता था, जिनका हाल ही में निधन हो गया है – लेफ्टिनेंट जनरल वाल्टर एंथोनी गुस्तावो “वैग” पिंटो

हाल ही में चर्चित रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र देश में स्थित है – बांग्लादेश

ला पेरोस है – नौसेना अभ्यास

साबरमती रिवरफ्रंट का निर्माण राज्य में किया जा रहा है – गुजरात

राज्य में महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया गया है – मध्यप्रदेश

‘यूनिक लैंड पार्सल आइडेंटिफिकेशन नंबर (ULPIN), योजना’ मंत्रालय लॉन्च करेगा – ग्रामीण विकास मंत्रालय

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस – 02 अप्रैल

अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस – 02 अप्रैल