करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 01 अक्टूबर 2021 (CURRENT AFFAIRS 01 October 2021)

01-OCTOBER-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.हाल ही में किसने अपना ग्लोबल कंप्यूटर साइंस एजुकेशन प्रोग्राम लॉन्च किया है ?
A.अमेज़न इंडिया
B.गूगल
C.फेसबूक
D.रिलायंस
उत्तर – A.अमेज़न इंडिया

ई-कॉमर्स प्रमुख अमेज़न इंडिया (Amazon India) ने भारत में अपने ग्लोबल कंप्यूटर साइंस एजुकेशन प्रोग्राम, अमेज़न फ्यूचर इंजीनियर (Amazon Future Engineer) को लॉन्च करने की घोषणा की है। कार्यक्रम कम प्रतिनिधित्व और कम सेवा वाले समुदायों के छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा और कैरियर के अवसरों तक पहुंच को सक्षम करेगा। अपने लॉन्च के पहले वर्ष में, अमेज़न का लक्ष्य भारत के सात राज्यों में 900 सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के 1 लाख से अधिक छात्रों को सीखने के अवसर प्रदान करना है।

2.अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.29 सितम्बर
B.30 सितम्बर
C.01 अक्टूबर
D.02 अक्टूबर
उत्तर – C.01 अक्टूबर

कॉफी के उपयोग का जश्न मनाने और बढ़ावा देने के लिए हर साल 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस (International Coffee Day) मनाया जाता है। बहुत से लोग मानते हैं कि कॉफी उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है, इसलिए इस दिन लोगों को इस पेय के विभिन्न लाभों के बारे में शिक्षित किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस पर इन श्रमिकों और कॉफी उद्योग से जुड़े लोगों की कड़ी मेहनत और प्रयासों को भी पहचाना जाता है।

3.हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 में सबसे ऊपर कौन हैं ?
A.रतन टाटा
B.गौतम अडाणी
C.मुकेश अंबानी
D.चंदा कोचर
उत्तर – C.मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने लगातार 10वें साल आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट (IIFL Wealth Hurun India Rich List) में टॉप किया है। 2021 में उनकी कुल संपत्ति 7,18,000 करोड़ रुपये दर्ज की गई थी। इस बीच, अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी (Gautam Adani) 5,05,900 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। शिव नादर (Shiv Nadar) और एचसीएल प्रौद्योगिकियों का परिवार 2,36,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में तीसरे स्थान पर है।

4.विश्व शाकाहारी दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.30 सितम्बर
B.01 अक्टूबर
C.02 अक्टूबर
D.03 अक्टूबर
उत्तर – B.01 अक्टूबर

एक शाकाहारी जीवन शैली के नैतिक, पर्यावरण, स्वास्थ्य और मानवीय लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व शाकाहारी दिवस लोगों को पशु उत्पादों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्यावरण संबंधी विचारों, पशु कल्याण और अधिकारों के मुद्दों और व्यक्तिगत स्वास्थ्य लाभों पर जोर देने के लिए मनाया जाता है। 1-7 अक्टूबर के बीच का पूरा सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय शाकाहारी सप्ताह (International Vegetarian Week – IVW) के रूप में मनाया जाता है।

5.हाल ही में आरबीआई ने किस बैंक पर त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई प्रतिबंध हटाने की घोषणा की है ?
A.यस बैंक
B.पंजाब नेशनल बैंक
C.यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
D.इंडियन ओवरसीज बैंक
उत्तर – D.इंडियन ओवरसीज बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank – IOB) पर त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (Prompt Corrective Action – PCA) प्रतिबंध हटाने की घोषणा की है। यह निर्णय बैंक को ऋण देने के लिए अधिक स्वतंत्रता देता है, विशेष रूप से निगमों और निर्धारित मानदंडों के अधीन नेटवर्क को विकसित करने के लिए। IOB को 2015 में PCA के तहत रखा गया था।

6.अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.29 सितम्बर
B.30 सितम्बर
C.01 अक्टूबर
D.02 अक्टूबर
उत्तर – C.01 अक्टूबर

वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Older Persons) हर साल 1 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य बुजुर्गों को प्रभावित करने वाले मुद्दों, जैसे कि बुढ़ापा और बड़े दुर्व्यवहार के बारे में जागरूकता बढ़ाना और समाज में वृद्ध लोगों द्वारा किए गए योगदान की सराहना करना है। अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 2021 का विषय: सभी उम्र के लिए डिजिटल इक्विटी (Digital Equity for All Ages) है।

7.हाल ही में किस राज्य में अगले विधानसभा सत्र में सामाजिक जवाबदेही (Social Accountability) कानून पारित कराने की मांग को लेकर राज्यव्यापी अभियान चलाया गया है ?
A.उत्तर प्रदेश
B.कर्नाटक
C.राजस्थान
D.पंजाब
उत्तर – C.राजस्थान

हाल ही में राजस्थान में अगले विधानसभा सत्र में सामाजिक जवाबदेही (Social Accountability) कानून पारित कराने की मांग को लेकर राज्यव्यापी अभियान चलाया गया है। सरकार द्वारा वर्ष 2019 में सामाजिक जवाबदेही विधेयक के प्रारूप पर सलाह देने हेतु पूर्व राज्य चुनाव आयुक्त, राम लुभया की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था तथा समिति द्वारा वर्ष 2020 में मसौदा प्रस्तुत किया गया था।

8.हाल ही में किस देश ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है ?
A.पाकिस्तान
B.नेपाल
C.चीन
D.रूस
उत्तर – A.पाकिस्तान

हाल ही में पाकिस्तान ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) पाकिस्तान और चीन के बीच एक द्विपक्षीय परियोजना है। इसका उद्देश्य ऊर्जा, औद्योगिक और अन्य बुनियादी ढाँचागत विकास परियोजनाओं के साथ राजमार्गों, रेलवे और पाइपलाइनों के नेटवर्क के साथ संपूर्ण पाकिस्तान में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है।

9.अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने कितने साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला एक किट विकसत की है ?
A.20 साल
B.16 साल
C.22 साल
D.25 साल
उत्तर – B.16 साल

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने 16 साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला एक किट विकसत की है। आयुष मंत्रालय के अधीन एआईआईए ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए यह किट विकसित की है। एआईआईए ने इसका नाम बाल रक्षा किट रखा है। एआईआईए 2 नवंबर को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर 10,000 मुफ्त किट वितरित करेगी।

10.हाई कोर्ट ने निम्न में से किस राज्य सरकार को घर तक राशन पहुँचाने की स्कीम (डोर स्टेप डिलीवरी) को मंजूरी प्रदान कर दी है ?
A.पंजाब सरकार
B.तमिलनाडु सरकार
C.दिल्ली सरकार
D.बिहार सरकार
उत्तर – C.दिल्ली सरकार

दिल्ली में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी का मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को लोगों के घरों में राशन पहुंचाने को मंजूरी दे दी है। हाईकोर्ट ने कहा कि लेकिन उचित दर की दुकानों में राशन की कमी नहीं होनी चाहिए। दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया कि वह सभी उचित मूल्य की दुकानों को उन कार्डधारकों की जानकारी दें, जिन्होंने घर पर ही राशन प्राप्त करने का विकल्प चुना है।

वन लाइनर

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस – 01 अक्टूबर

पेरिस की एक अदालत ने साल 2012 में हुए चुनाव में तय राशि से दोगुना राशि खर्च करने के कारण पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को जितने वर्ष कारावास की सजा सुनाई है– एक वर्ष

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने जितने साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला एक किट विकसत की है-16 साल

अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day) जिस दिन मनाया जाता है-30 सितंबर

हाल ही में जिस देश ने तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को मल्टी-बिलियन डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजनाओं में शामिल होने पर चर्चा की है– पाकिस्तान

विश्व मुस्कान दिवस (World Smile Day) जिस दिन मनाया जाता है– अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार

हाल ही में जिस राज्य में अगले विधानसभा सत्र में सामाजिक जवाबदेही (Social Accountability) कानून पारित कराने की मांग को लेकर राज्यव्यापी अभियान चलाया गया है– राजस्थान

वह देश जिसने भारत के पर्यटकों को अपने वाहन से देश में आने पर लगे प्रतिबन्ध को हटा लिया है– नेपाल

हाई कोर्ट ने जिस राज्य सरकार को घर तक राशन पहुँचाने की स्कीम (डोर स्टेप डिलीवरी) को मंजूरी प्रदान कर दी है– दिल्ली सरकार