करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 01 मार्च 2021 (CURRENT AFFAIRS 01 March 2021)

NEW CURRENT AFFAIR copy
Spread It

1.कितने उग्रवादियों ने गुवाहाटी में असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के सामने हथियार डालकर मुख्यधारा में लौटने का फैसला किया ?
(A)500
(B)1000
(C)1500
(D)2000
उत्तर: (B)1000

कार्बी विद्रोह असम का एक प्रमुख जातीय समुदाय है जो 1980 के दशक के उत्तरार्ध से जातीय हिंसा, हत्या, अपहरण और कराधान द्वारा चिह्नित है। ये पूर्वोत्तर भारत और विशेष रूप से असम के पहाड़ी क्षेत्रों में प्रमुख जातीय समुदायों में से एक हैं। कुख्यात उग्रवादी इंगती कठार सोंगबिजीत और पांच उग्रवादी समूहों से जुड़े 1,000 से अधिक उग्रवादियों ने गुवाहाटी में असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के सामने हथियार डालकर मुख्यधारा में लौटने का फैसला किया।

2.Golden Globes 2021 में बेस्ट एक्टर का ख़िताब किसने जीता ?
(A) रॉबर्ट डाउनी जूनियर
(B)डव्येन जॉनसन
(C)चैडविक बोसमैन
(D)ब्रेडली कूपर
उत्तर: (C)चैडविक बोसमैन

Golden Globes 2021 अवॉर्ड्स शो में Black Panther के रूप में जाने जाने वाले दिवंगत एक्टर Chadwick Boseman ने बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड अपने नाम किया। और ये Golden Globes के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी एक्टर को उसके निधन के बाद अवॉर्ड दिया गया।

3.‘‘विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस’किस तिथि को मनाया जाता है ?
(A)25 फरवरी
(B)26 फरवरी
(C)01 मार्च
(D)03 मार्च
उत्तर: (C)01 मार्च

पूरे विश्व में हर साल 1 मार्च को World Civil Defence Day यानी की ‘विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस’ मनाया जाता है। इस दिन को 1990 में International Civil Defence Organisation (ICDO) द्वारा शामिल किया गया था। यह दिन सम्मान और प्रतिष्ठा का प्रतीक है और नागरिक सुरक्षा के महत्व को दर्शाता है। इस साल के World Civil Defence Day का थीम “Civil Defence and a first aider in every home” है।

4.प्रोटीन दिवस कब मनाई गयी ?
(A)25 फरवरी
(B)26 फरवरी
(C)17 फरवरी
(D)27 फरवरी
उत्तर: (D)27 फरवरी

राष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल, प्रोटीन का अधिकार द्वारा 27 फरवरी को भारत के पहले ‘प्रोटीन दिवस’ को मनाए जाने की शुरूआत की गई। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य भारत में प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभों के बारे लोगो का ध्यान आकर्षित करना, जागरूकता बढ़ाना और शिक्षित करना है।

5.केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत 2 मार्च, 2021 को कौन सा एप्प लॉन्च करेंगे ?
(A)सुगम्य भारत एप्प
(B)जीतो इंडिया एप्प
(C)धन जन एप्प
(D)कृषि एप्प
उत्तर: (A)सुगम्य भारत एप्प

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत 2 मार्च, 2021 को “सुगम्य भारत एप्प” को वर्चुअल मोड में लॉन्च करेंगे। वे “Access – The Photo Digest” नामक एक पुस्तिका भी लॉन्च करेंगे। मुख्य बिंदु सुगम्य एप्प और हैंडबुक को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांग व्यक्ति अधिकारिता विभाग द्वारा विकसित किया।

6.राष्ट्रीय विज्ञान दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
(A)25 फरवरी
(B)26 फरवरी
(C)27 फरवरी
(D)28 फरवरी
उत्तर: (D)28 फरवरी

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति समाज में जागरूकता लाने और वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में हर साल 28 फरवरी को भारत में मनाया जाता है।

7.शून्य भेदभाव दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
(A)01 मार्च
(B)02 मार्च
(C)03 मार्च
(D)04 मार्च
उत्तर: (A)01 मार्च

विश्व स्तर पर 1 मार्च को शून्य भेदभाव दिवस (Zero Discrimination Day) महिलाओं और लड़कियों के साथ भेदभाव और असमानता को चुनौती देने के लिए मनाया जाता है। इस जीरो डिस्क्रिमिनेशन डे का प्रतीक एक तितली है। शून्य भेदभाव दिवस की शुरुआत 1 मार्च 2014 को UNAIDS के कार्यकारी निदेशक द्वारा की गई, लेकिन इसके मनाए जाने की घोषणा UNAIDS द्वारा दिसंबर 2013 में विश्व एड्स दिवस पर अपने शून्य भेदभाव अभियान कार्यक्रम के बाद की गई थी।

8.युक्रेन कुश्‍ती प्रतियोगिता में विनेश फोगाट ने कौन पदक जीता है ?
(A)कांस्य
(B)स्वर्ण
(C)रजत
(D)इनमे से कोई नहीं
उत्तर: (B)स्वर्ण

हाल ही में, यूक्रेन के कीव में आयोजित 24वीं यूक्रेनियन रेसलर्स एंड कोचेस मेमोरियल में महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने स्वर्ण पदक जीता। विनेश फोगाट ने फाइनल में विश्‍व के 7वें नम्‍बर की पहलवान बेलारूस की वैनेसा कलादज़िंस्काया को 10-8 से हराया।

9.Paytm ने डिजिटल ट्रांजैक्शन में कितने का आंकड़ा पार किया ?
(A)50 करोड़
(B)500 करोड़
(C)01 अरब
(D)05 अरब
उत्तर: (C)01 अरब

हाल ही में, डिजिटल पेमेंट्स एंड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी Paytm ने अपने UPI वॉलेट के जरिए डिजिटल ट्रांजैक्शन में 1 अरब का आंकड़ा पार कर लिया है। यह लगातार दूसरा महीना है जब Paytm का ट्रांजैक्शन 1 अरब से ज्यादा हुआ है।

10.जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को किस देश में मंजूरी मिली ?
(A)पाकिस्तान
(B)फ़्रांस
(C)जापान
(D)अमेरिका
उत्तर: (D)अमेरिका

खाद्य पदार्थों और दवाओं का विनियमन करने वाली अमरीकी एजेंसी फूड एण्‍ड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन-FDA ने कोरोना वायरस महामारी के इलाज के लिए जॉनसन एण्‍ड जॉनसन कम्‍पनी की वैक्सीन को मंजूरी दे दी हैं।

वन लाइनर

• भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (ASI) ने जिस राज्य की सीतागढ़ी हिल्स के जुलजुल पहाड़ के पास एक टीले के नीचे दफन बौद्ध मठ की खोज की है– झारखंड

• तमिलनाडु सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने हेतु राज्य में लागू मौजूदा प्रतिबंधों को जितने तारीख तक बढ़ाया है– 31 मार्च

• राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस जिस दिन मनाया जाता है– 27 फरवरी

• जिस मंत्रालय ने 10 साल के बाद जिमनास्टिक फेडरेशन ऑफ इंडिया (जीएफआई) की मान्यता को फिर से बहाल कर दिया है– खेल मंत्रालय

• जिस भारतीय मुक्केबाज को बुल्गारिया के सोफिया में 72वें स्ट्रैंडजा मेमोरियल टूर्नामेंट के फ्लाइवेट (52 भारवर्ग) के फाइनल में हार के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा– दीपक कुमार

• राष्ट्रीय विज्ञान दिवस जिस दिन मनाया जाता है– 28 फरवरी

• जिस राज्य सरकार ने वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. सूर्यबाला को भारत भारती सम्मान देने की घोषणा की है– उत्तर प्रदेश

• हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के जिस तेज गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय और फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास ले लिया है– आर विनय कुमार

• ग्लोबल एंटी-टेररिस्ट वॉचडॉग फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने जिस देश को जून 2021 तक ग्रे लिस्ट में बनाए रखने का फैसला किया है– पाकिस्तान

• शून्य भेदभाव दिवस (Zero Discrimination Day) जिस दिन मनाया जाता है– 1 मार्च