करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 01 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 01 JUNE 2021)

01-JUNE-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.किसने भारतीय तटरक्षक बल के जहाज सजग को कमीशन किया ?
A.अजित डोभाल
B.वेंकैया शंकर
C.राम कुमार
D.अमृत परासर
उत्तर – A.अजित डोभाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA), अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने भारतीय तटरक्षक (ICG) अपतटीय गश्ती पोत (OPV) सजग (Sajag) को चालू किया है, जिसका निर्माण गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा किया गया है। सजग पांच अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में तीसरा है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ विजन के अनुरूप स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है। स्वदेश निर्मित जहाज उन्नत प्रौद्योगिकी उपकरण, हथियार और सेंसर से लैस है, जो दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर और चार उच्च गति वाली नौकाओं को ले जाने में सक्षम है।

2.वैश्विक मातृ-पितृ दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.31 मई
B.01 जून
C.02 जून
D.03 जून
उत्तर – B.01 जून

संयुक्त राष्ट्र दुनिया भर में सभी माता-पिता को सम्मानित करने के लिए हर साल 1 जून को वैश्विक मातृ-पितृ दिवस (Global Day of Parents) मनाता है। वैश्विक मातृ-पितृ दिवस, अपने बच्चों के पालन-पोषण और सुरक्षा में परिवार की प्राथमिक जिम्मेदारी को सम्मानित करता है। इसलिए, यह दिन अपने बच्चों के लिए सभी माता-पिता की निस्वार्थ प्रतिबद्धता को स्वीकार करता है, जिसमें इस रिश्ते को पोषित करने के लिए उनके आजीवन बलिदान शामिल हैं।

3.विश्व दुग्ध दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.31 मई
B.01 जून
C.02 जून
D.03 जून
उत्तर – B.01 जून

प्रत्येक साल 01 जून को विश्वभर के लोग विश्व दुग्ध दिवस मनाते हैं। संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने इसकी स्थापना की थी। विश्व दुग्ध दिवस 01 जून को ही चुना गया क्योंकि संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन द्वारा इसे मान्यता दिए जाने से पहले इसी दिन बहुत से देश विश्व दुग्ध दिवस पहले से ही मना रहे थे।

4.अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (International Astronomical Union – IAU) ने चंद्रमा की विशेषताओं के लिए किस भाषा में आठ नामों को मंजूरी दी है ?
A.हिंदी
B.अंग्रेजी
C.चीनी
D.जैपनीज
उत्तर – C.चीनी

इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन ( IAU ) ने चंद्रमा पर क्षेत्र के आसपास की स्थलाकृतियों के लिए आठ चीनी नामों को मंजूरी दी है पिछले साल, चीन का अंतरिक्ष यान चांग’ए -5 (Chang’e-5) चंद्र सतह से नमूने एकत्र करने और पृथ्वी पर लौटने के लिए उन स्थानों के पास उतरा था।

5.विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) के अनुसार, ‘विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस’ (World Neglected Tropical Diseases Day) कब मनाया जायेगा ?
A.30 मई
B.31 मई
C.01 जून
D.02 जून
उत्तर – A.30 मई

हाल ही में 74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा ने 30 जनवरी को ‘विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस’ (World Neglected Tropical Diseases (NTD) Day) के रूप में घोषित किया है। इस दिन को मान्यता देने का प्रस्ताव संयुक्त अरब अमीरात द्वारा पेश किया गया था और इसे सदस्य देशों द्वारा सर्वसम्मति से अपनाया गया। उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग विभिन्न प्रकार के रोगजनकों जैसे वायरस, बैक्टीरिया, प्रोटोजोआ और परजीवी कीड़े के कारण होने वाले संक्रमणों का एक समूह है।

6.हाल ही में खबरों में रही डल झील जम्मू-कश्मीर के किस शहर/कस्बे में स्थित है ?
A.कटड़ा
B.कालाकोट
C.काकापोरा
D.श्रीनगर
उत्तर – D.श्रीनगर

डल जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर शहर में एक झील है। हाल ही में इस झील में अवैध निर्माण की खबरें आई हैं। झील और जल मार्ग विकास प्राधिकरण (LAWDA) ने पिछले तीन महीनों में झील के चारों ओर 170 से अधिक अवैध संरचनाओं को ध्वस्त कर दिया है।

7.लिटिल ब्लडटेल (Little Bloodtail), जिसे मानसून का अग्रदूत माना जाता है, किस प्रकार की प्रजाति से संबंधित है ?
A.ड्रैगनफ्लाई
B.डोडो
C.सैगा
D.कैटर वोंग
उत्तर – A.ड्रैगनफ्लाई

लिटिल ब्लडटेल ((Little Bloodtail) एक छोटी ड्रैगनफ्लाई है, जिसकी केरल राज्य में व्यापक उपस्थिति है। ड्रैगनफ्लाई की इस प्रजाति को जून की शुरुआत से सितंबर तक देखा जा सकता है। चूंकि इस लिटिल ब्लडटेल का जीवन चक्र मानसून के साथ बहुत निकटता से जुड़ा हुआ है, इसलिए उन्हें मानसून का अग्रदूत (harbinger) माना जाता है।

8.इट मॉन्यूमेंट (White Monument), जो हाल ही में ख़बरों में था, किस देश में स्थित एक 4,000 साल पुराना युद्ध स्मारक है ?
A.अफगानिस्तान
B.सीरिया
C.तालिबान
D.अमेरिका
उत्तर – B.सीरिया

एक नए अध्ययन के अनुसार, सीरिया में ‘व्हाइट मॉन्यूमेंट’ ((White Monument) के रूप में जाना जाने वाला 4,000 साल पुराना युद्ध स्मारक युद्ध में मारे गए सैनिकों के सम्मान में बनाया गया था। व्हाइट स्मारक की खुदाई कई साल पहले की गई थी, इसका निर्माण दफन वयस्क पुरुषों की परतों के ऊपर किया गया है।

9.’अंकुर’ योजना किस राज्य द्वारा शुरू किया गया है ?
A.उत्तर प्रदेश
B.दिल्ली
C.मध्य प्रदेश
D.पंजाब
उत्तर – C.मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने मानसून के सीजन में पौधारोपण को प्रोत्साहित करने के लिये अंकुर योजना शुरू की है। इसके तहत पौधारोपण के लिये चयनित विजेताओं को सरकार द्वारा सम्मानित किया जायेगा। इस पहल में भाग लेने वाले नागरिकों को कार्यक्रम में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्राणवायु पुरस्कार दिया जाएगा।

10.तंबाकू नियंत्रण में प्रयासों के लिए WHO ने किसे सम्मानित किया है ?
A.पीयूष गोयल
B.अमित मिश्रा
C.सोनू सूद
D.डॉ हर्षवर्धन
उत्तर – D.डॉ हर्षवर्धन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए ‘डब्ल्यूएचओ महानिदेशक विशेष मान्यता पुरस्कार’ से सम्मानित किया है। डब्ल्यूएचओ हर साल छह डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों में से प्रत्येक में व्यक्तियों या संगठनों को तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए मान्यता देता है। इसे ही डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक विशेष मान्यता पुरस्कार और विश्व तंबाकू निषेध दिवस पुरस्कारों के नाम से दिया जाता है।

वन लाइनर

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया – कुलदीप सिंह

ASBC एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में मेरीकॉम ने 51 किलोग्राम कैटेगिरी में पदक जीता – रजत पदक

भारत की सबसे बड़ी रीसाइक्लिंग बुद्ध की प्रतिमा स्थापित की जाएगी – बोधगया

बेलग्रेड ओपन 2021 का खिताब जीता – नोवाक जोकोविच

देश में स्थित माउंट नीरागोंगा ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ – कांगो गणराज्य

UEFA चैंपियंस लीग 2020-21 का खिताब जीता – चेल्सी

अध्यक्षता में जीएसटी परिषद ने कोविड सामग्री पर छूट के लिए 8 सदस्यीय पैनल का गठन किया –कोनराड के सगंमा

संगठन ने “Steadfast Defender 21 War Games ” सैन्य अभ्यास शुरू किया – नाटो

अजित डोभाल ने भारतीय तटरक्षक जहाज को कमिशन किया – ICGS सारंग

राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना लॉन्च की – उत्तर प्रदेश

विश्व तंबाकू दिवस 2021 का विषय क्या रखा गया है। – Commit To Quit.