करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 01 जुलाई 2021 (CURRENT AFFAIRS 01 JULY 2021)

01-july-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में भारत में किसे अमेरिका का अंतरिम राजदूत नियुक्त किया है ?
A.राहुल सचदेवा
B.अतुल कश्यप
C.अतुल अग्निहोत्री
D.राकेश कश्यप
उत्तर – B.अतुल कश्यप

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय अमेरिकी अतुल कश्यप को भारत में अमेरिका का अंतरिम राजदूत नियुक्त किया है। अतुल कश्यप भारत और अमेरिका संबंधों के विशेष जानकार हैं और लंबे समय तक सरकार में भारत संबंधी मामलों में सेवा दे चुके हैं। कश्यप की नियुक्ति से महामारी के बीच भारत और अमेरिका की साझेदारी और मजबूत होगी। वे पहले भी दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास में सेवाएं दे चुके हैं।

2.National Chartered Accountant Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.29 जून
B.30 जून
C.01 जुलाई
D.02 जुलाई
उत्तर – C.01 जुलाई

हर साल 1 जुलाई को National Chartered Accountant Day यानी की “राष्ट्रीय चार्टर्ड एकाउंटेंट दिवस” के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का आयोजन Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) द्वारा किया जाता है। यह 1 जुलाई, 1949 को संसद के एक कानून से अस्तित्व में आया था।

3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट ने हाल ही में कितने लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है ?
A.2.28 लाख करोड़
B.3.28 लाख करोड़
C.4.28 लाख करोड़
D.6.28 लाख करोड़
उत्तर – D.6.28 लाख करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट ने हाल ही में 6.28 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है। साथ ही कैबिनेट की बैठक में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने समेत पॉवर और टेलीकॉम सेक्टर के लिए जरूरी फैसले किये गए है। साथ ही केंद्र सरकार ने इन्फॉर्मेशन हाईवे हर गांव तक पहुंचाने के लिए 19 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है।

4.K417N उत्परिवर्तन (mutation) SARS-CoV-2 वायरस के किस वर्गीकरण से संबंधित है ?
A.बीटा
B.गामा
C.डेल्टा प्लस
D.डेल्टा
उत्तर – C.डेल्टा प्लस

भारतीय वैज्ञानिकों ने अक्टूबर 2020 में डेल्टा वेरिएंट की पहचान की और ग्लोबल डेटाबेस को सबमिट किया। डेल्टा संस्करण, जिसे SARS-CoV-2 B.1.617 के रूप में भी जाना जाता है, में लगभग 15-17 उत्परिवर्तन हुए हैं। इस डेल्टा संस्करण (बी.1.617) में तीन उपप्रकार B1.617.1, B.1.617.2 और B.1.617.3 हैं, जिनमें से B.1.617.2 (डेल्टा प्लस) को चिंताजनक संस्करण के रूप में वर्गीकृत किया गया है। डेल्टा प्लस संस्करण में एक अतिरिक्त उत्परिवर्तन (mutation ) है जिसका नाम ‘K417N उत्परिवर्तन’ है।

5.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में पहला मानवरहित गगनयान मिशन का प्रक्षेपण कब तक किये जाने की घोषणा की है ?
A.अगस्त 2021
B.दिसम्बर 2021
C.मार्च 2022
D.जून 2022
उत्तर – B.दिसम्बर 2021

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में पहला मानवरहित गगनयान मिशन का प्रक्षेपण दिसम्बर 2021 तक किये जाने की घोषणा की है। यह प्रक्षेपण पहले पिछले वर्ष दिसंबर 2020 में होना था। इस मानवरहित गगनयान मिशन के बाद दूसरा मानवरहित मिशन भेजा जाएगा और फिर मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन को अंजाम दिया जाएगा।

6.केंद्र सरकार ने निम्न में से किस देश से बिना लाइसेंस के जून 2022 तक आलू के आयात को मंजूरी दे दी है ?
A.चीन
B.रूस
C.भूटान
D.जापान
उत्तर – C.भूटान

केंद्र सरकार ने भूटान से जून 2022 तक बिना लाइसेंस आलू आयात की अनुमति दी है। सरकार के इस कदम से आलू की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी। पहले केवल 31 जनवरी 2021 तक बिना लाइसेंस के आयात की अनुमति थी। भारत ने वर्ष 2020-21 में 24.17 लाख रुपये के आलू का आयात किया, जबकि वर्ष 2019-20 में 10.97 लाख रुपये का आयात किया गया था।

7.पाकिस्तान के एक कोर्ट ने हाल ही में किस चाइनीज ऐप को एक बार फिर से निलंबित करने का आदेश दिया है ?
A.टिक टॉक
B.शेयर इट
C.यूसी ब्राउजर
D.बैडू मैप
उत्तर – A.टिक टॉक

पाकिस्तान के एक कोर्ट ने एक बार फिर से चीन के वीडियो शेयरिंग ऐप टिक टॉक को निलंबित करने का आदेश दिया है। तीन महीने पहले ही इस एप से सरकार ने प्रतिबंध हटाया था। सिंध हाईकोर्ट ने ये आदेश एक पाकिस्तानी नागरिक की उस याचिका पर दिया जिसमें आरोप लगाया गया था कि यह एप देश में अनैतिकता और अश्लीलता बढ़ा रहा है।

8.हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के किस पूर्व राष्ट्रपति को अदालत की अवमानना के लिए 15 माह जेल की सजा सुनाई गयी है ?
A.थाबो म्बेकी
B.सिरिल रामाफोसा
C.कगलेमा मोटलांथे
D.जैकब जुमा
उत्तर – D.जैकब जुमा

दक्षिण अफ्रीका की सर्वोच्च अदालत ने भ्रष्टाचार की जांच का सामना कर रहे पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को पंद्रह महीने जेल की सजा सुनाई है। इसकी जांच कर रहे उप मुख्य न्यायाधीश रेमंड जोंडो की अदालत में जैकब जुमा पेश नहीं हुए थे। उनको अदालत की अवमानना में यह सजा सुनाई गई है। जैकब जुमा 2009 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे थे। सजा सुनाने के दौरान जुमा अदालत में उपस्थित नहीं थे।

9.निम्न में से किस अंतरिक्ष एजेंसी ने अंतरिक्ष में पहला विकलांग यात्री नियुक्त करने और लॉन्च करने की घोषणा की है ?
A.इसरो
B.डीआरडीओ
C.यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
D.नासा
उत्तर – C.यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में अंतरिक्ष में पहला विकलांग यात्री नियुक्त करने और लॉन्च करने की घोषणा की है। उनके मुताबिक, कई पैरा-अंतरिक्ष यात्रियों ने इस अंतिरक्ष यात्रा के लिए आवेदन किया है। यह अंतरिक्ष कार्यक्रम एजेंसी का 07 अरब यूरो का बजट मिशन होगा और यह नासा का एक तिहाई है।

10.हाल ही में किस राज्य सरकार और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार के लिए साझेदारी की है ?
A.बिहार
B.झारखंड
C.ओडिशा
D.तमिलनाडु
उत्तर – C.ओडिशा

ओडिशा सरकार और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार के लिए साझेदारी की है। यह ओडिशा में पोषण सुरक्षा हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी है जो महिलाओं के सशक्तिकरण, आजीविका और आय पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। यह साझेदारी दिसंबर 2023 तक प्रभावी रहेगी।

वन लाइनर

National Doctors’ Day – 01 जुलाई

जिस केंद्रीय मंत्री ने 29 जून को मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक (NATRAX ) का वर्चुअल उद्घाटन किया– प्रकाश जावड़ेकर

हाल ही में जिस राज्य सरकार और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार के लिए साझेदारी की है– ओडिशा

हाल ही में जिस प्रसिद्ध पत्रकार को 2021 फुकुओका पुरस्कार (Fukuoka Prize) से सम्मानित किया गया– पी. साईनाथ

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में भारत में जिसे अमेरिका का अंतरिम राजदूत नियुक्त किया है– अतुल कश्यप

केंद्र सरकार ने जिस देश से बिना लाइसेंस के जून 2022 तक आलू के आयात को मंजूरी दे दी है– भूटान

पाकिस्तान के एक कोर्ट ने हाल ही में जिस चाइनीज ऐप को एक बार फिर से निलंबित करने का आदेश दिया है– टिक टॉक

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के जिस पूर्व राष्ट्रपति को अदालत की अवमानना के लिए 15 माह जेल की सजा सुनाई गयी है– जैकब जुमा

संस्थान ने भारत में ‘नॉट-फॉर-प्रॉफिट’ अस्पताल मॉडल पर एक अध्ययन जारी किया – नीति आयोग

संस्थान मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2021 की मेजबानी कर रहा है – GSMA