करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 01 अप्रैल 2021 (CURRENT AFFAIRS 01 April 2021)

1-APRIL-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.1 अप्रैल को किस जगह आधिकारिक छुट्टी रहती है ?
A.ओडेसा
B.जकार्ता
C.ग्रीस
D.स्वीडेन
उत्तर – A.ओडेसा

दुनियाभर में 1 अप्रैल का दिन अप्रैल फूल्स डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन किसी भी देश में सार्वजनिक अवकाश नहीं है, सिवाय यूक्रेन के ओडेसा को छोड़कर जहां 1 अप्रैल इस शहर में एक आधिकारिक छुट्टी है।

2.सुपरस्टार रजनीकांत को कौन से पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा ?
A.पद्म भूषण
B.पद्म विभूषण
C.दादा साहब फाल्के
D.भारत रत्न
उत्तर – C.दादा साहब फाल्के

भारतीय सिनेमा के थलाइवा सुपरस्टार रजनीकांत (Rajnikant) को दादा साहेब फाल्के अवार्ड (Dada saheb phalke award) से सम्मानित किया जायेगा। रजनीकांत इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले 12वें दक्षिण भारतीय सुपरस्टार होंगे। उनको यह 51वां दादा साहब फाल्के अवार्ड तीन मई को दिया जाएगा। इसकी घोषणा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने की।

3.‘उत्कल दिवस’ हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.31 मार्च
B.01 अप्रैल
C.02 अप्रैल
D.03 अप्रैल
उत्तर – B.01 अप्रैल

अप्रैल 1 को भारतीय राज्य ओडिशा में ‘उत्कल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। उत्कल दिवस उन लोगों की याद में मनाया जाता है जिन्होंने ओडिशा के विकास में अपना योगदान दिया। 1 अप्रैल, 1936 को अलग राज्य के रूप में ओडिशा का गठन हुआ।

4.किस राज्य ने ‘दो वातानुकूलित मोबाइल मेडिकल वैन’ राष्ट्र को समर्पित किया है ?
A.दिल्ली
B.महाराष्ट्र
C.राजस्थान
D.जम्मू कश्मीर
उत्तर – B.महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर ‘दो वातानुकूलित मोबाइल मेडिकल वैन’ राष्ट्र को समर्पित किये है। बीस लाख रूपये लागत की ये वैन जिले के दूर-दराज के इलाकों में आधुनिकतम क्लिनिक और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएंगी। ये वैन केंद्र और राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं के साथ-साथ सभी प्रकार की स्वास्थ्य जांच, प्रसूति और अन्य उपचार आदि की जानकारी प्रदान करेंगी। सरकार ने इस राष्ट्रीय अभियान के तहत 20 जिलों का चयन किया गया है।

5.नौसैनिक अभ्यास (PASSEX) भारत और किस देश की सेना के बीच आयोजित किया गया ?
A.चीन
B.जापान
C.अमेरिका
D.फ़्रांस
उत्तर – C.अमेरिका

दो दिवसीय भारत-अमेरिकी नौसैनिक अभ्यास (PASSEX) बंगाल की खाड़ी में संपन्न हुआ। भारत और अमेरिका के बीच किए गए दो दिवसीय नौसैनिक अभ्यास दोनों देशों की रक्षा और सैन्य साझेदारी में बढ़ती साझेदारी को दर्शाता है। भारतीय नौसेना ने अपने युद्धपोत शिवालिक और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान P8| को ‘PASSEX’ अभ्यास में तैनात किया है। जबकि अमेरिकी नौसेना की ओर से यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप ने इसमें भाग लिया। पहली बार, भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों को भी इस अभ्यास में शामिल किया गया है।

6.‘एग्जाम वॉरियर्स’ पुस्तक का नया संस्करण किसके द्वारा लिखा गया है ?
A.नरेंद्र मोदी
B.सोनिया गाँधी
C.मनमोहन सिंह
D.अरुंधति राय
उत्तर – A.नरेंद्र मोदी

‘एग्जाम वॉरियर्स’ पुस्तक का नया संस्करण भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखा गया है। पुस्तक का उद्देश्य छात्रों को परीक्षाओं की शुरुआत से पहले तनाव मुक्त बनाना है। पुस्तक नमो ऐप्प पर भी उपलब्ध है और छात्रों और अभिभावकों के लिए कई नए मंत्र प्रदान करती है। नए संस्करण में शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों के इनपुट शामिल हैं और यह तनाव मुक्त रहने की आवश्यकता की पुष्टि करता है।

7.हाल ही में 17 वीं लोकसभा का कौन सा सत्र राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा स्थगित किया गया है ?
A.चौथा
B.पांचवां
C.छठा
D.पहला
उत्तर – B.पांचवां

हाल ही में, 17 वीं लोकसभा का पाँचवाँ सत्र राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा स्थगित किया गया है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 85 के तहत धारा (2) (बी) भारत के राष्ट्रपति को एक सत्र को स्थगित करने की शक्ति देता है। भारत के राष्ट्रपति के पास भारत के संविधान के अनुच्छेद 85(2) (बी) के अनुसार लोकसभा भंग करने की शक्ति है। सत्रावसान एक सत्र के अंत को संदर्भित करता है। एक सत्र के प्रोग्रेशन और रीसर्विस के बीच की समय सीमा को अवकाश के रूप में जाना जाता है।

8.श्री अमरनाथ जी यात्रा 2021 के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण कब से शुरू हो गया है ?
A.31 मार्च
B.01 अप्रैल
C.02 अप्रैल
D.03 अप्रैल
उत्तर – B.01 अप्रैल

1 अप्रैल 2021 से श्री अमरनाथ जी यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण शुरू हो गया है। पंजीकरण बैंक की शाखाओं वाले बालटाल और चंदनवाड़ी मार्गों के लिए होगा। 28 जून को, 56 दिनों की यात्रा शुरू होगी और 22 अगस्त 2021 को रक्षा बंधन पर समाप्त होगी। अमरनाथ गुफा मंदिर जम्मू और कश्मीर, भारत के अनंतनाग जिले में स्थित एक हिंदू मंदिर है। गुफा 3,888 मीटर (12,756 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है, जो श्रीनगर से लगभग 141 किमी (88 मील) दूर पहलगाम शहर से होकर जाती है।

9.एक महिला के नेतृत्व वाले स्टार्टअप का नाम क्या है जिसने कम लागत वाली इंटरनेट सेवाएं विकसित की हैं ?
A.एस्ट्रम
B.एस्ट्रा
C.जीशान
D.शटल
उत्तर – A.एस्ट्रम

महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप एस्ट्रम ने एक अभिनव वायरलेस उत्पाद विकसित किया है जो टेलीकॉम ऑपरेटरों को उपनगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में कम लागत वाली विश्वसनीय इंटरनेट सेवाएं देने में मदद करेगा। एस्ट्रम ने एक वायरलेस उत्पाद विकसित किया है जो एक लागत पर फाइबर जैसी बैंडविड्थ प्रदान करता है जो फाइबर की लागत का एक अंश है। ‘नया उत्पाद दूरसंचार ऑपरेटरों को ग्रामीण और उपनगरीय क्षेत्रों में कम लागत वाली विश्वसनीय इंटरनेट सेवाएं देने में मदद करेगा। गीगा मेश नामक वायरलेस उत्पाद दूरसंचार ऑपरेटरों को 5 गुना कम लागत पर गुणवत्ता, उच्च गति वाले ग्रामीण दूरसंचार बुनियादी ढांचे को तैनात करने में सक्षम बना सकता है।

10.किस देश के साथ भारत के पास एक “रणनीतिक ऊर्जा भागीदारी” (एसईपी) है ?
A.अमेरिका
B.इंडोनेशिया
C.फ़्रांस
D.चीन
उत्तर – A.अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ भारत के पास एक “रणनीतिक ऊर्जा भागीदारी” (एसईपी) है। दोनों देश जल्द ही भारत-अमेरिका रणनीतिक ऊर्जा भागीदारी (एसईपी) पेट्रोलियम का पुनरुद्धार करेंगे और दोनों देशों की नई प्राथमिकताओं का प्रदर्शन करेंगे। पर्नोत्थान भागीदारी स्वच्छ ऊर्जा को बढावा देने पर जोर देगी और हरित ऊर्जा सहयोग बढ़ाने और कार्बन मार्गों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। देश स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में बेहतर भागीदारी को प्राथमिकता देंगे और संयुक्त अनुसंधान और विकास पर अग्रिम स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान पर भी जोर देंगे।

वन लाइनर

  • विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद-जीडीपी की वृद्धि दर अनुमान को बढ़ाकर जितने प्रतिशत कर दिया है-10.1 प्रतिशत
  • हाल ही में जिस देश ने नेपाल को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत 800 करोड़ नेपाली रुपये की अनुदान सहायता प्रदान की है– भारत
  • चीन और जिस देश के बीच 25 साल के “रणनीतिक सहयोग समझौते” पर हस्ताक्षर किए गए हैं– ईरान
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में जितने हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है-4 हफ्ते
  • हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने भारत के साथ जिन चीजों के आयात पर लगे प्रतिबन्ध को हटा दिया है– चीनी, कपास और सूत
  • साउथ सिनेमा के जिस दिग्गज अभिनेता को 51वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गयी है– रजनीकांत
  • आयकर विभाग ने आधार से पैन कार्ड को जोड़ने की समय सीमा को 31 मार्च से बढ़ाकर जब तक कर दिया है-30 जून
  • केंद्र सरकार ने उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग हेतु जितने करोड़ रूपए की मंजूरी प्रदान की है-10,900 करोड़ रुपये