सम्मेलन-समारोह

Fit India Freedom Run 2.0 : फिटनेस की डोज-आधा घंटा रोज, प्रत्येक जिले और गांव के लोग इस आंदोलन में लेंगे भाग

nationwide-Fit-India-Freedom-Run-2.0
Spread It

आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में Fit India Freedom Run 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, जो भारत की आजादी पर 75 साल का जश्न मनाता है। इसकी शुरुआत केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने की। फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन दिल्ली के साथ साथ देश भर के 9 अन्य प्रतिष्ठित स्थलों पर भी किया जाएगा।

अनुराग ठाकुर ने कहा “आने वाले दिनों में 2 अक्टूबर तक, इस आंदोलन में प्रत्येक जिले और प्रत्येक गांव के लोग भाग लेंगे। पिछली बार 5 करोड़ लोग हमसे जुड़े थे और इस बार 7.5 करोड़ लोग सीधे हमसे जुड़ेंगे। मुझे उम्मीद है कि जैसे-जैसे अभियान आगे बढ़ेगा यह संख्या बढ़ती जाएगी। यह फ्रीडम रन इवेंट देश को उनके राष्ट्रीय नायकों से भी जोड़ेगा जिन्होंने भारत को आजादी दिलाई।”

यह रन 744 जिलों में, 744 जिलों के प्रत्येक जिले में 75 गांवों और देश भर के 30,000 शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित की जाएंगी। इस पहल के माध्यम से 7.50 करोड़ से अधिक युवा और नागरिक दौड़ में भाग लेने के लिए पहुंचेंगे। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को अपने दैनिक जीवन में दौड़ने और खेलकूद जैसी फिटनेस गतिविधियों को अपनाने और मोटापे, आलस, आदि से मुक्ति पाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन 13 अगस्त से 2 अक्टूबर तक किया जाना है और यह इस अवधारणा पर आधारित है कि कोई भी कहीं भी, कभी भी दौड़ सकता है। लोगों से इस आंदोलन के तहत ‘फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज़’ के नारे के साथ एक फिटनेस गतिविधि में शामिल होने का आग्रह किया जाता है। 2 अक्टूबर तक प्रत्येक सप्ताह 75 जिलों और प्रत्येक जिले के 75 गांवों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।