सम्मेलन-समारोह

Azadi Ka Amrut Mahotsav : HIV, TB और Blood Donation के लिए लांच हुआ जागरूकता अभियान

Awareness-Campaign-for-HIV,-TB,-and-Blood-Donation
Spread It

आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrut Mahotsav) के तहत अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर एचआईवी, टीबी और रक्तदान के लिए जागरूकता अभियान का पहला चरण लांच किया गया। इस अभियान का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने वर्चुअल मोड से किया। यह कार्यक्रम National AIDS Control Organisation (NACO) द्वारा आयोजित किया गया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए भारत का अमृत महोत्सव के राष्ट्रव्यापी उत्सव के हिस्से के रूप में सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के 1,00,000 से अधिक छात्रों के साथ वर्चुअल मोड में जुड़ाव किया। उन्होंने उन सभी गैर सरकारी संगठनों और CSOs को बधाई दी जिन्होंने जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और रक्तदान शिविर आयोजित कर रहे हैं।

मनसुख मंडाविया ने कहा “स्वतंत्रता से पहले भारत में युवाओं की शक्ति को पहचानने और उसका पोषण करने वाले पहले व्यक्ति स्वामी विवेकानंद थे। अधिकांश टीबी रोगी युवा पीढ़ी के आयु वर्ग में भी हैं। जब गांव के युवाओं का इरादा होगा कि गांव में टीबी का कोई और मरीज नहीं होगा, तो वे इसे हासिल कर लेंगे।” उन्होंने राष्ट्र से सभी के लिए अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करने की शपथ लेने की अपील की है।

तीन जीवित बचे और योद्धा जो पहले एचआईवी, टीबी और थैलेसीमिया से प्रभावित थे, ने साझा किया कि कैसे भारत सरकार की योजनाओं ने इन बीमारियों के खिलाफ उनकी लड़ाई में उनकी मदद की है और उनका समर्थन किया है।