कॉम्पिटीशन डेस्क फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा

Bihar Quiz Competition : अब बिहार के बच्चे जीतेंगे 10 हजार रूपए वो भी घर बैठे, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

Biodiversity
Spread It

पृथ्वी, अनगिनत जीवों का घर है। यहाँ पर विभिन्न प्रजाति के पौधे, जानवर, माइक्रो organisms, आदि पाए जाते हैं। पृथ्वी के संतुलन को बनाए रखने में जैव विविधता यानी की Biodiversity प्रमुख भूमिका निभाती है। इस कोरोना महामारी में जहाँ सब कुछ डिजिटल हो रहा है वहीं अब आप अपने knowledge को भी digitally टेस्ट कर सकते हैं। क्या हुआ समझ नहीं आया? दरअसल बिहार राज्य, जैव विविधता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक ऑनलाइन क्विज का आयोजन कर रही है। तो आईये चलते हैं और जानते हैं इस वीडियो के माध्यम से की यह क्विज कब आयोजित होगा, इसमें कैसे पार्टिसिपेट कर सकते हैं और विजेता को कितने की धन राशि से पुरस्कृत किया जायेगा।

बिहार में International day for Biological Diversity यानी की अंतराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। यह क्विज Department of Environment, Forest and Climate Change के अंतर्गत ‘बिहार राज्य जैव विविधता पार्षद’ यानी की Bihar State Biodiversity Board के द्वारा आयोजित कराई जा रही है। इस ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन जैव विविधता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए किया जा रहा है। इस क्विज में भाग लेने के लिए आपको किसी प्रोफेशनल नॉलेज या विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है। इस क्विज में पूछे जाने वाले प्रश्न बिहार, भारत और विश्व की जैव विविधता को कवर करेंगे। आपको बता दे की इस प्रतियोगिता का थीम ‘हम समाधान का हिस्सा है’ यानी की “We’re part of the solution” है।

वैसे तो 22 मई को अंतराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस है पर इस क्विज का प्रथम राउंड 20 मई को आयोजित किया जायेगा। यह क्विज 9 बजे प्रारम्भ होगा और 9:30 बजे खुद बंद हो जायेगा। इस प्रथम राउंड में contestant को 30 question दिए जायेंगे और ये सभी प्रश्न multiple-choice के format होंगे जिसमें 4 ऑप्शन होंगे और उनमें से एक सही होगा। अगर प्रथम राउंड में किसी contestant के बिच टाई हो जाता है तो जिस प्रतियोगी ने कम समय लिया है, वही लीडर-बोर्ड में आगे बढ़ेगा। आपको बता दे की ये सारे प्रश्न हिंदी और इंग्लिश, दोनों भाषा में होंगे और जीन participants ने इस क्विज में भाग लिया है, उनके स्कोर उन्हें अपने email पर मिल जायेंगे।

biodiversity, पृथ्वी पर पौधों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों की उपस्थिति है। बिहार में लगभग 7% क्षेत्र प्राकृतिक वन के अंतर्गत होने के बावजूद, बिहार में वनस्पतियों और जीवों की एक विशाल विविधता है। पृथ्वी के संतुलन को बनाए रखने के लिए biodiversity अत्यंत महत्वपूर्ण है।

अब जैसे जैसे इस क्विज का सिलसिला आगे बढ़ेगा वैसे ही क्विज के रूल्स में बदलाव आएंगे। इस प्रथम राउंड को जो contestant क्वालीफाई कर लेंगे, उन्हें अलग से संपर्क किया जाएगा। प्रथम राउंड के क्वालिफाइड Top 20 contestants को प्रत्येक 10 contestant के दो ग्रुप में डिवाइड किया जाएगा जो, ज़ूम या अन्य वीडियो प्लेटफ़ॉर्म पर “लाइव” सेमीफाइनल राउंड में भाग लेंगे। आपको बात दे की सेमीफाइनल और फाइनल दोनों क्विज 22 मई को ज़ूम कॉल पर ही होंगे। प्रत्येक सेमीफाइनल में 3 राउंड शामिल होंगे, जिसमें से एक बजर राउंड भी होगा। अब इस प्रत्येक सेमीफाइनल को जो जीतेंगे उनमे से Top 4 contestants ग्रैंड फिनाले के लिए क्वालीफाई करेंगे।

रजिस्ट्रेशन लिंक

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLScTgkvc-R6jwlCgcGgLPGweO-vpxbI8LfdCVE8EqPtb0avm_A/viewform?vc=0&c=0&w=1&flr=0

ऑफिसियल नोटिफिकेशन

https://state.bihar.gov.in/cache/36/Smart%20City/Go%20Quiz/1.pdf

आईये चलते हैं और अब हम बात करते हैं इस क्विज में मिलने वाले पुरस्कार की। इस क्विज को जितने वाले प्रथम विजेता को 10 हज़ार, द्वितीय को 6 हज़ार और तृतीय को 4 हज़ार रूपए पुरस्कार के रूप में दिए जायेंगे। यही नहीं, ग्रैंड फिनाले के 5 participants को सांत्वना पुरस्कार के रूप में एक एक हज़ार रूपए दिए जायेंगे। इसके साथ हीं ईमेल के माध्यम से Digital JPEG Format में सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा।

आपको बता दे की इस क्विज में भाग लेने की कोई उम्र सिमा नहीं है। तो आप भी अपना फोन उठाइये और इस क्विज के लिए जल्दी रजिस्ट्रेशन कीजिये क्योंकि रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 16 मई के रात 9 बजे तक ही है। इस क्विज में पार्टिसिपेट करने का लिंक आपको हमारे डिस्क्रिप्शन बॉक्स में मिल जायेगा।

PM-KISAN की 8वीं किस्त हुई जारी, 9.5 करोड़ किसानों को होगा फायदा