पुरस्कार/सम्मान

Smart Cities Award Contest 2020 : इन शहरों ने मारी बाजी

yogi-adityanath
Spread It

स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में भारत के कई सारे शहरों में काफी विकास हुआ है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने स्मार्ट सिटी (Smart City) रैंकिंग लिस्ट जारी की है। Smart Cities Award Contest 2020 में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने बजी मारी है। वो स्मार्ट सिटी की स्टेट लिस्ट में टॉप पर है। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सूची में दूसरे स्थान पर है जबकि तमिलनाडु (Tamil Nadu) तीसरे स्थान पर है।

सूरत (Surat) और इंदौर (Indore) ने 2020 में अपने ओवरऑल प्रदर्शन के लिए संयुक्त रूप से सिटी अवार्ड जीता। इसी के साथ केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़ (Chandigarh) पहले स्थान पर रहा। तुमकुरु (Tumakuru) ने Digital Library Solution के लिए पुरस्कार जीता। अगरतला (Agartala), इंदौर (Indore) और वडोदरा (Vadodara) को ICCCs के सस्टेनेबल बिज़नेस मॉडल के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया।

शहरी विकास को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की तीन पहलों Smart Cities Mission (SCM), Atal Mission for Urban Rejuvenation and Urban Transformation (AMRUT), और Pradhan Mantri Awas Yojana-Urban (PMAY-U) के छह साल पूरे होने पर पुरस्कारों की घोषणा की गई। ये पुरस्कार सामाजिक पहलुओं, शासन, संस्कृति, शहरी पर्यावरण, स्वच्छता, अर्थव्यवस्था, निर्मित पर्यावरण, जल, शहरी गतिशीलता के विषयों पर दिए गए।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पूरे देश में फिलहाल 100 स्मार्ट सिटी पर काम किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि देशभर में 4,000 स्मार्ट सिटी विकसित की जाए। वर्तमान में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत, ₹1,78,500 करोड़ की 5,924 परियोजनाओं के लिए टेंडर दी गई है और ₹45,080 करोड़ की 2,665 परियोजनाओं को पूरी तरह से पूरा किया जा चुका है।