पुरस्कार/सम्मान

Ramon Magsaysay Award 2021 : रेमन मैगसेसे पुरस्कार 2021 की घोषणा, देखें विजेताओं की सूची

ramon-magsaysay-award
Spread It

रेमन मैगसेसे पुरस्कार (Ramon Magsaysay Award) 2021 पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की गई है, विजेताओं को औपचारिक रूप से मनीला (Manila) के रेमन मैगसेसे केंद्र में 28 नवंबर के कार्यक्रम के दौरान मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

पुरस्कार पाने वालों में बांग्लादेश की डॉ फिरदौसी कादरी (Firdousi Qadri) और पाकिस्तान के मुहम्मद अमजद साकिब (Muhammad Amjad Saqib), साथ ही फिलीपीन मत्स्य पालन और सामुदायिक पर्यावरणविद् रॉबर्टो बैलोन (Roberto Ballon), अमेरिकी नागरिक स्टीवन मुन्सी (Steven Munsi), जो मानवीय कार्यों के लिए काम करते हैं और शरणार्थियों की मदद करते हैं और खोजी पत्रकारिता के लिए इंडोनेशियाई वॉचडॉक (Indonesian WatchDoc) हैं।

पुरस्कार विजेताओं की सूची:

मुहम्मद अमजद साकिब – एक दूरदर्शी जिन्होंने पाकिस्तान में सबसे बड़े माइक्रोफाइनेंस संस्थानों में से एक की स्थापना की और लाखों परिवारों की सेवा की।

फिरदौसी कादरी – एक बांग्लादेशी वैज्ञानिक, जिन्होंने लाखों लोगों की जान बचाने वाले टीकों की खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

स्टीवन मुन्सी – एक मानवतावादी जो दक्षिण पूर्व एशिया के विस्थापित शरणार्थियों को उनके जीवन के पुनर्निर्माण में मदद कर रहा है।

वॉचडॉक – एक प्रोडक्शन हाउस जो इंडोनेशिया में कम रिपोर्ट किए गए मुद्दों को उजागर करने के लिए वृत्तचित्र फिल्म निर्माण और वैकल्पिक प्लेटफार्मों को सरलता से जोड़ता है।

रॉबर्टो बैलोन – दक्षिणी फिलीपींस का एक मछुआरा जिसने अपने समृद्ध जलीय संसाधनों और आजीविका के प्राथमिक स्रोत को बहाल करने में एक समुदाय का नेतृत्व किया है।