पुरस्कार/सम्मान

FIAF पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय सिनेमा पर्सनालिटी होंगे अमिताभ बच्चन

amitabh-bachchan
Spread It

मेगास्टार अमिताभ बच्चन को International Federation of Film Archives (FIAF) द्वारा एक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह अनुभवी अभिनेता FIAF पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय सिनेमा पर्सनालिटी होंगे। उन्हें यह पुरस्कार ग्लोबल फिल्म हेरिटेज के संरक्षण में उनके योगदान के लिए दिया जायेगा

यह अवार्ड अमिताभ बच्चन को 19 मार्च को होने वाले एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान दिया जायेगा। यह पुरस्कार Martin Scorsese और Christopher Nolan, अमिताभ बच्चन को देंगे, जो खुद FIAF अवार्ड के प्राप्तकर्ता हैं। बच्चन का नाम FIAF एफ्लीएट Film Heritage Foundation द्वारा नामित किया गया था। इस साल FIAF का 20वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा।

FIAF के अध्यक्ष Frederic Maire ने कहा, “अमिताभ बच्चन को हमारा प्रतिष्ठित FIAF अवार्ड प्रदान करके, हम दुनिया को यह दिखाना चाहते हैं कि यह कितना समृद्ध और विविधतापूर्ण है, लेकिन यह भी कितना नाजुक है, यह यूनिक फिल्म हेरिटेज है। हम भारत में और इसके बाद भी, इस विरासत के बचाव के लिए एक हाई-प्रोफाइल एडवोकेट के रूप में अपनी भूमिका के लिए सार्वजनिक रूप से बच्चन को धन्यवाद देना चाहते हैं।”

Film Heritage Foundation मुंबई में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन है। इसकी स्थापना फिल्म निर्माता शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने की थी। यह फाउंडेशन भारत की फिल्म विरासत के संरक्षण, बहाली, डॉक्यूमेंटेशन, प्रदर्शनी और अध्ययन के लिए समर्पित है। यह फाउंडेशन शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाता है और नियमित रूप से फिल्म संरक्षण और देश भर में संरक्षण और बहाली पर वर्कशॉप आयोजित करता है।

Add Comment

Click here to post a comment