कला-संस्कृति

दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग का रिकॉर्ड : बच्चों को समर्पित दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग

sacha-jafri
Spread It

एक कलाकार के सोच की कोई सीमा नहीं होती। उनकी सोच अनगिनत पहलुओं से होकर गुजरती है। ऐसी हीं एक कलाकारी दिखाते हुए ब्रिटेन के एक कलाकार ने दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।

इस कैनवास पेंटिंग को दुबई में 62 मिलियन डॉलर लगभग 450 करोड़ रुपये में बेचा गया है।

इस पेंटिंग को फ्रांस के एक बिजनेसमैन Andre Abdone ने खरीदा है। यह पेंटिंग 7 महीने की अवधि में पूरी की गयी।

दुनिया की सबसे बड़ी इस पेंटिंग को Sacha Jafri ने बनाया है। इस पेंटिंग का नाम Journey Of Humanity रखा गया है।

इस पेंटिंग को 17 हजार 176 वर्गफीट में बनाया है। इसका आकार 6 टेनिस कोर्ट जितना बताया जा रहा है।

यह कैनवास इतना बड़ा है कि इस पर 6 टेनिस मैच खेले जा सकते हैं। खास बात तो ये है की इस पेंटिंग को बनाने में 1065 पेंट ब्रश का इस्तेमाल किया गया और साथ ही इसमें 63 सौ लीटर पेंट यूज किये गए हैं।

इस पेंटिंग को बनाने में Sacha को काफी मेहनत करनी पड़ी। इसे बनाने के लिए पेंटर ने कुल 70 फ्रेम्स को पहले जोड़ा। उसके बाद इसपर कलाकारी की।

जाफरी ने कलाकृति को 70 फ़्रेमों में विभाजित किया, और शुरू में $ 30 मिलियन के अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए अलग से पैनल बेचने की योजना बनाई। लेकिन दुबई में चैरिटी नीलामी के दौरान, Andre Abdone नामक एक व्यापारी ने सभी फ़्रेमों के लिए दोगुने से अधिक की पेशकश की।

इस नीलामी से मिली रकम का इस्तेमाल जरूरतमंद बच्चों के लिए किया जाएगा। इस कलाकृति को ब्रिटिश कलाकार जाफरी ने चल रहे COVID-19 महामारी से प्रभावित बच्चों के लिए धन जुटाने के साधन के रूप में बनाया था।

जाफरी की इस मानवता-प्रेरित पहल ने प्रशंसा अर्जित की है। इस बिक्री से प्राप्त रकम को यूनिसेफ, यूनेस्को, द ग्लोबल गिफ्ट फाउंडेशन और दुबई केयर को दान किया जाएगा। इस पेंटिंग को दुनिया के सबसे बड़े पेंटिंग के तौर पर गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज किया गया है।