शुक्रवार 10 जुलाई को फोर्ब्स मैगजीन के रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स द्वारा जारी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी ने भी जगह बना लिया है। फोर्ब्स इस लिस्ट में जेफ बेजोस पहले पायदान पर है, उनके बाद बिल गेट्स, बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली, मार्क जुकरबर्ग, स्टीव बॉल्मर,और लैरी एलिसन आते है। एशिया से केवल अंबानी ही इस सूचि में स्थान बना पाए है।

फोर्ब्स के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। इसी के साथ मुकेश अंबानी ने बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट, गूगल के लैरी पेज और सर्जी ब्रिन को पीछे छोड़ दिया है। वही 20 जून को जारी इस इंडेक्स में उनका स्थान नौवा था। पिछले 20 दिनों में मुकेश अंबानी की संपत्ति 5.4 अरब डॉलर बढ़ गई है। जिसकी वजह से मुकेश अंबानी नौवें से सातवें स्थान पर आ गए हैं। बता दें कि फोर्ब्स के रियल टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया भर के अलग-अलग शेयर बाजारों के खुलने के पांच मिनट बाद यह इंडेक्स अपडेट होता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन(मुकेश अंबानी) की संपत्ति में बढ़ोतरी का कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लगातार हो रहा इजाफा है। मार्च के बाद से अब तक RIL के शेयरों में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है। दरअसल, हाल ही रिलायंस की टेक्नोलॉजी इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स ने कई वैश्विक कंपनियों के साथ डील का ऐलान किया है, जिसमें फेसबुक भी शामिल है। इसके बाद से ही RIL के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।

मुकेश अंबानी की दौलत में बढ़ोतरी की सबसे बड़ी वजह रिलायंस जियो है। दरअसल, रिलायंस जियो को वैश्विक स्तर पर 1 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश मिल चुका है। इस निवेश की वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज कर्जमुक्त भी हो गई है। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर ने भी रिकॉर्ड तेजी के साथ इजाफा हो रहा है। हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ को पार कर गया है। यह पहली भारतीय कंपनी है जिसने इस मुकाम को हासिल किया है।

तब्बू को मिला A SUITABLE BOY