कोरोना काल में मुंह पर मास्क लगाना कितना जरूरी है यह तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मास्क को हिंदी में क्या कहते हैं। अगर नहीं, तो जानिए बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन से। मास्क को हिंदी में क्या कहते हैं, बताया है। इसपर अमिताभ बच्चन ने फोटो के साथ एक पोस्ट भी शेयर की है।

कोरोना वायरस की वजह से अब एक नाम की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है और वो है मास्क। अब मास्क हमारी जरुरतों में एक और नाम जुड़ गया है, जो अब हर किसी के पास होना जरुरी है। यहां तक मास्क ना पहनने पर कई राज्यों में जुर्माना लगाने का कानून भी बन गया है। ऐसे में मास्क हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि आखिर मास्क का नाम हिंदी में क्या होगा… अगर नहीं सोचा तो अब सोचिए कि आखिर मास्क को हिंदी में क्या बोलते हैं। मास्क का हिंदी नाम ढूंढने में आपका दिमाग भी चकरा जाएगा, लेकिन इस काम को बॉलीवुड के शहंशाह यानी अमिताभ बच्चन ने पूरा कर दिया है। अमिताभ बच्चन ने मास्क का हिंदी नाम बता दिया है, जो थोड़ा अजीब है लेकिन अमिताभ बच्चन ने बड़ी खुशी से इसका ऐलान किया है। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले अमिताभ बच्चन ने इंस्टाग्राम कर इसकी जानकारी दी है।

अमिताभ ने जो मास्क पहना है उस पर उनकी फिल्म गुलाबो सिताबो के पोस्टर बने हुए हैं। स्टाग्राम अकाउंट पर एक अपनी मास्क के साथ फोटो शेयर करते हुए अमिताभ ने लिखा- मिल गया। मिल गया ! मिल गया !बहुत परिश्रम के बाद , MASK का अनुवाद मिल गया। नासिकामुखसंरक्षक कीटाणुरोधक वायुछानक वस्त्रडोरीयुक्तपट्टिका। अमिताभ के इस पोस्ट को काफी पसंद किया जा रहा है। यह सुनने में थोड़ा अजीब है, लेकिन इसे काफी पसंद किया जा रहा है। अमिताभ के इस पोस्ट पर लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और लोग पूछ रहे हैं कि आखिर इतना खतरनाक कैसे बोला जाएगा। एक यूजर लिखता है कि सर, क्या यह केबीसी का अगला सवाल होगा। एक और यूजर लिखता है कि हे भगवान मैं तो इसे पढ़ भी ठीक से नहीं पा रहा हूं। अमिताभ ने इस फोटो में गुलाबो सिताबों का मास्क पहन रखा है। अमिताभ ऐसे स्टार हैं, जो हिंदी में काफी ट्वीट करते रहते हैं।

एचआरडी मंत्री निशंक ने युक्ति 2.0 पोर्टल किया लांच