भारतीय डाक विभाग में हजारों पदों पर बंपर वैकेंसियां निकली हैं। इस भर्ती के तहत हरियाणा पोस्टल सर्किल, मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल, उत्तराखंड पोस्टल सर्किल और राजस्थान पोस्टल सर्किल,में कुल 7428 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। अच्छी बात ये है कि इन पदों पर नौकरी के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए आवेदन करने का शानदार मौका है।

विभिन्न सर्किलों के लिए डाक विभाग द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन और अप्लाई करने के लिए वेबसाइट :http://appost.in/gdsonline/home.aspx पर उपलब्ध है।

डाक विभाग जीडीएस भर्ती 2020 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं (सेकेंड्री) कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा को 10वीं के स्तर तक पढ़ा हुआ होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु विज्ञापन जारी किये जाने की तिथि को 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट, appost.in पर विजिट करना होगा। होम पेज पर दिये गये स्टेज 1 रजिस्टेशन के लिंक को क्लिक करके और फिर नये पेज पर अपने विवरणों को भरने के बाद अपने फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी। सबमिट करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा जिसकी मदद से स्टेज 2 फी पेंमेंट के अंदर पे-ऑनलाइन पर क्लिक करके आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद तीसरे चरण को पूरा करके उम्मीदवार आवेदन सबमिट कर पाएंगे।

मध्यप्रदेश पोस्टल सर्किल में 2834 पदों पर भर्ती

हरियाणा पोस्टल सर्किल में 608 पदों पर भर्ती

डाक विभाग राजस्थान सर्किल में 3262 पदों पर भर्ती

उत्तराखंड पोस्टल सर्किल में 724 पदों पर भर्ती