21  जून को 6ठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस साल कोविड-19 के कारन योग  दिवस की थीम “योग फॉर हेल्थ , योग फ्रॉम होम “(yoga  for  health , yoga from  home ) रखा गया। क्योंकि  आम हो या खास कोरोना के कारन सभी अपने घर पर रहने को मजबूर है। सरकार की तरफ से भी इससाल कोई खास आयोजन नहीं किया गया। और लोगो से  घर पर रहते हुए योग मनाने की अपील की गई। 

योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने सुबह योग करते हुए अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर डाली। हालांकि  पीएम मोदी लम्बे समय से अपने ट्वीटर अकाउंट द्वारा लोगो को योग के प्रति जागरूक करते रहते है। 

योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा “हम सभी को योग को शहर से गाँव  और आदिवासी क्षेत्रों तक पहुँचाना होगा। योग धर्म ,जात ,रंग, लिंग और क्षेत्र इनसभी से ऊपर है। “

ऐसे में सेलेब्रिटियों ने घर पर रहते हुए योग दिवस मनाया और पीएम मोदी के संदेश  को आगे बढ़ाया। पीएम मोदी के साथ साथ बॉलीवुड सेलेब्स ,लीडर्स ,स्पोर्ट्स सेलेब्स  ने भी योग के द्वारा “स्वास्थ और कल्याण” का मैसेज दिया। आइए देखें इन सेलेब्रिटियों के विभिन्न “आसन”।

शिल्पा शेट्टी

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी अपने योग अभ्यास को लेकर हमेशा ही खबरों में बनी रहती हैं। अपने फिटनेस को लेकर जुनूनी शिल्पा प्रतिदिन योग करती हैं।  उनके इसी जुनुन के कारन साल 2015 में भारत सरकार ने उन्हें योग दिवस का ब्रांड अम्बेस्डर भी बनाया था।

योग  दिवस के अवसर पर शिल्पा  ने CRPF ,CISF और NCC  कैडेटों के साथ “गेटवे ऑफ़ इंडिया ” पर योग करते हुए अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर डाली। और इसके साथ अपने फैंस  के लिए मैसेज भी लिखा ” अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई। “अपने दिन की शुरुआत करे अगर अभी तक आपने नहीं किया है तो.”

सचिन तेंदुलकर

दिग्गज खिलाड़ी सचिन ने  योग दिवस पर अपने परिवार के साथ योग करते हुए तस्वीर डाली। साथ ही  अपने पिता को  भी याद किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपतिने भी योग दिवस के अवसर पर योग किया और लोगो को सन्देश दिया। उन्होंने ट्वीट किया, “सब को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई! प्राचीन योग विज्ञान मानवता को भारत का अमूल्य उपहार है। मुझे प्रसन्नता है कि अधिकाधिक लोग योग को जीवन में अपना रहे हैं”। उन्होंने अपनी कुछ तस्वीरें भी साझा कीं, जिनमें वह योग करते हुए दिखाई दे रहे हैं। 

मलाइका अरोड़ा

योग की बात हो और  मलाइका छूट जाये ऐसा हो नहीं सकता। मलाइका अरोड़ा कई बार काफी कठिन योगासन करते हुए अपनी तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

अक्षय कुमार

इसबार योग दिवस के साथ  फादर्स डे  भी  मनाया गया।  अक्षय ने अपनी बेटी को गोद  में लिए हुए तस्वीर डाली और कहा “एक पिता के लिए अपने बच्चे को गोद में लेना एक बेहतर आसन है”।  इस तस्वीर के साथ अक्षय ने फिर एक बार फिर अपनी कुशल बुद्धि का प्रदर्शन किया। एक ही तस्वीर से उन्होंने दोनों दिवस की बधाई लोगो को दे दी।