केंद्रीय चयन पर्षद ने 11880 पदों पर सिपाही भर्ती परीक्षा के अगले चरण शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) की तिथि जारी कर दी है। सीएसबीसी ने घोषणा की है कि शारीरिक दक्षता परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होगी। पीईटी के एडमिट कार्ड कल (21 जून) दोपहर 12 बजे जारी होंगे। परीक्षार्थी csbc.bih.nic पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। ऐसे उम्मीदवार जिन्हें एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कोई समस्या आएगी, वह 13 जुलाई या 14 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच CSBC ऑफिसर (हार्डिंग रोड, पटना) आकर एडमिट कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी ले सकते हैं। पीईटी शहीद राजेन्द्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च विद्यालय (पटना हाईस्कूल), गर्दनीबाग, पटना-800002 में आयोजित की जाएगी। कोई भी एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजा जाएगा।

रीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं – दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी। लिखित परीक्षा के प्राप्तांक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा में निर्धारित तिथि को प्रत्येक अभ्यर्थी का सम्मिलित होना अनिवार्य है, अन्यथा वे अयोग्य माने जायेंगे और उन्हें दूसरा अवसर नहीं दिया जायेगा। किसी भी स्थिति में अवधि विस्तार का अनुरोध स्वीकार्य नहीं होगा। लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया है। शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं – दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी। लिखित परीक्षा के प्राप्तांक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे।

ये भर्तियां केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में खाली पड़े सिपाही के पदों को भरने के लिए निकालीं गई थीं। 12 जनवरी को कुल 6,68,016 और 8 मार्च को कुल 5,96,641 अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। दोनों दिन लिखित परीक्षा में कुल मिलाकर 10,52,243 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे।