भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी करने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) अब इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। यूपीपीएससी में 15 जून से इंटरव्यू शुरू होने जा रहे हैं। फेस कवर या मास्क पहनकर आने वाले अभ्यर्थियों को ही आयोग परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। कोविड-19 के इस दौर में इंटरव्यू केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक होंगे। गाइडलाइन का पालन कराने के लिए आयोग ने आयोग के उप सचिव सत्य प्रकाश को इंटरव्यू का प्रभारी नियुक्त किया है।

आयोग के उप सचिव सत्य प्रकाश की ओर से कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार अभ्यर्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा और अभ्यर्थी एक-दूसरे से छह फीट का पालन स्वयं भी करेंगे। अभ्यर्थी अपने साथ अभिलेख एवं साक्षात्कार ज्ञाप एक पतले फोल्डर में लेकर आएंगे। किसी भी प्रकार का अन्य सामान एवं मोबाइल अंदर लाने की अनुमति नहीं है। जिन अभ्यर्थियों को खांसी, बुखार, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ के लक्षण हैं, उन्हें आयोग परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सभी अभ्यर्थी निर्धारित स्थान पर सैनिटाइजर का प्रयोग करेंगे। खांसते या छींकते समय टिश्यू पेपर या रुमाल से मुंह को ढकना होगा। टिश्यू पेपर को डस्टबिन में डालना होगा। परिसर में इधर-उधर घूमना या थूकना पूर्णतया प्रतिबंधित है।

इंटरव्यू में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोग ने कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइन जारी की है। टेक्निकल एजूकेशन डिपार्टमेंट में 15 से 18 जून तक प्रवक्ता सिविल इंजीरियरिंग के पद पर सीधी भर्ती के लिए इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए 220 अभ्यर्थियों को आयोग में बुलाया गया है।

इसके बाद जून में ही शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश में 11 विषयों में प्रवक्ता के पदों पर सीधी भर्ती के लिए इंटरव्यू शुरू करा दिए जाएंगे। इनमें प्रवक्ता हिंदी, भूगोल, समाजशास्त्र, वाणिज्य, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास एवं नागरिक शास्त्र विषय शामिल हैं। इन विषयों के अभ्यर्थियों को अलग-अलग तिथियों में इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही 16 जून को ग्राउंड वाटर डिपार्टमेंट में हाईड्रोलॉजिस्ट (न्यूक्लियर हाईड्रोलॉजी एंड न्यूक्लियर) के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू होंगे। इसके लिए 10 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। वहीं, ग्राउंड वाटर डिपार्टमेंट में हाईड्रोलॉजिस्ट (जियोलॉजी) के पदों पर भर्ती के लिए 19 एवं 20 जून को इंटरव्यू होंगे, जिनमें 113 अभ्यर्थी शामिल होंगे। 

उत्तर मध्य रेलवे में वैकेंसी, 15 जून से पहले करे आवेदन