क्षारखण्ड राज्य समेत जिले के पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के लिए झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियागिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) ने आवेदन करने की तिथि घोषित कर दी है। झारखंड के सरकारी व प्राइवेट पॉलीटेक्निक संस्थानों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में होगा। प्रवेश परीक्षा का ऑनलाइन फॉर्म 8 आठ जून से भरा जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि 2 जुलाई है। प्रथम सेमेस्टर एवं डिप्लोमा दोनों के आवेदन की तिथि जारी की गई है। प्रथम सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 जून और डिप्लोमा के लिए 12 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। जेसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकेगा।

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड परीक्षा के चार दिन पहले डाउनलोड किया जा सकता है। पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के विशेषज्ञ मनोज कुमार सिंह का कहना है कि पॉलीटेक्निक में नामांकन के लिए कम से कम 35 फीसदी नंबर के साथ 10वीं या समकक्ष बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। माइनिंग के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष है। अन्य ब्रांच के लिए कोई न्यूनतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है। वर्ष 2020 में मैट्रिक परीक्षा देनेवाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। सामान्य, ईडब्ल्यूएस, पिछड़ी जाति के लिए 650 रुपए तथा अन्य के लिए 325 रुपए तथा दिव्यांगों के लिए किसी प्रकार का शुल्क निर्धारित नहीं है।

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा अपने पुराने पैटर्न पर ही होंगे। प्रश्नपत्र वस्तुनिष्ठ होंगे। सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेंगे और गलत उत्तर के लिए 0.25 माक्र्स काट लिए जाएंगे।