राजस्थान में होमगार्ड (स्वयं सेवकों) के पद पर निकलीं 2500 भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 जून से शुरू होने वाली है। पहले इसे 7 अप्रैल से शुरू होना था लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने और लॉकडाउन के चलते आवेदन की प्रक्रिया टाल दी गई थी। राजस्थान होम गार्ड विभाग महानिदेशक राजीव दासोत ने बताया कि लॉकडाउन में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा नरमी दिए जाने आवेदन प्रक्रिया खोलने का फैसला लिया गया है। आवेदन ऑनलाइन मोड से 10 जून से 9 जुलाई रात 12 बजे तक लिए जाएंगे।

पदों की संख्या

2500

पदों का विवरण

होमगार्ड

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि –  10 जून

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि –  9 जुलाई रात 12 बजे तक

आयु सीमा

18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष । आयु की गणना 1 अप्रैल 2020 से की जाएगी।

योग्यता

आवेदक मान्यता प्राप्त स्कूल से कम से कम  8वीं पास होना चाहिए।

कैसे करे आवेदन

एसएसओ आईडी बनाने के बाद उम्मीदवार को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। यदि उम्मीदवार खुद से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता वो राज्य सरकार के आधीन संचालित ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से 30 रुपए का शुल्क और 18% जीएसटी देकर आवेदन करा सकता है।

आधिकारिक वेबसाइट https://recruitment2.rajasthan.gov.in

ऑफिशियल नोटिफिकेशन – आवेदक संबंधित जिले का मूल निवासी होकर भर्ती केंद्र/उपकेंद्र से संबंधित नगर निगम/नगर परिषद/नगर पालिका/तहसील में बीते 3 वर्षों से लगातार निवास करने वाला होना चाहिए।

ऑफिशियल नोटिस (नया अपडेट) – राजस्थान होमगार्ड भर्ती विज्ञापन में कहा गया है कि ओवदन फॉर्म भरने के लिए आपसे एसएसओ आईडी नंबर मांगा जाएगा इसके लिए जरूरी है कि आप पहले संबंधित वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर एसएसओ आईडी बनाएं। यह प्रक्रिया निशुल्क होती है। एसएसओ आईडी आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करते समय ई मित्र कियोस्क को उपलब्ध कराना आवश्यक होगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक- केवल ऑनलाइन आवेदन की स्वीकार्य किए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://home.rajasthan.gov.in/ जरूर देखें।