कोरोना कहर में मास्क लाइफ गाइड के रूप कारगर है। मास्क हमारे रोजमर्रा के जीवन में शामिल हो गया है।  किसी से मिलना हो या घर से कही बहार जाना हो, बिना मास्क के एक कदम भी चलना मुश्किल है। आत्मनिर्भर भारत के रूप में कई छोटे छोटे स्तर पे भी मास्क बनाया जा रहा है।  जिसमे जीविका दीदी का बहुत अहम् भूमिका है। सभी अपने-अपने घरों पर ही सिलाई कटाई मशीन से मास्क बना रही है।

रचनात्मकता हर जगह है बस आपको नज़र चाहिए। इसका सबसे अच्छा उदाहरण अमौर प्रखंड में बच्चों के द्वारा मास्क की दी गयी डिज़ाइन है। दरअसल सभी  को सस्ता मास्क उपलब्ध कराने हेतु पूर्णिया के अमौर प्रखंड में जीविका दीदियों द्वारा आकर्षक, डिजाइनर मास्क बनाया जा रहा है। जिसका डिजाइन उनके बच्चों द्वारा किया गया है। बच्चो के इस डिज़ाइन को लोग वह बहुत पसंद कर रहें है। ऐसी आकर्षक और डिज़ाइनर मास्क को देखकर बच्चे अब शौक से मास्क पहन रहे है। जिससे उन्हें कोरोना वायरस से भी बचाव हो रहा है। बच्चो के समूह व दीदियों के इस पहल और प्रयाश को जमकर सराहना मिल रही है।

आने वाले समय में थीम पार्टी में मास्क भी एक हिस्सा होगा। इसके लिए अलग- अलग तरीके की डिजाइन के मास्क तैयार किए जाएंगे। न सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुषों द्वारा भी कपड़े की मैचिंग के मास्क बनवाए जा रहे हैं। बच्चों के मास्क पर कार्टून कैरेक्टर, तारे आदि तो युवाओं के लिए कूल, डूड, हिट, ट्रेंडी आदि स्लोगन लिखे कलरफुल मास्क बन रहे जिसमें बटन यज्ञ चेन लगाया जा रहा। पार्टी वियर में कपड़े की मैचिंग के अनुसार सिल्क आदि फैब्रिक पर एम्ब्रॉयडरी, नगीनों को मास्क पर जड़ा जा रहा है। छोटी पार्टी में लोग अपने परिवार के लिए एक कलर व डिजाइन का मास्क भी बनवा रहे हैं।

यहां 14 से 20 रुपये में मिलेंगे मास्क, पढ़े पूरी खबर