भारत में लॉकडाउन को और 14 दिनों के लिए बढ़ा कर 31 मई तक कर दिया गया है। गृह मंत्रालय के नई दिशा निर्देश जारी करने के बाद आज रात 9बजे कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा राज्यो के मुख्य सचिवो के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे।

लॉकडाउन -4 के दिशा निर्देश में कुछ बदलाव किये गए है। जिसके अनुसार,
• राज्य सरकारो के सहमति होने पर दो राज्यो के बीच यात्री बसों और गाड़ियों की आवाजाही शुरू कर सकते है। अगर राज्य सरकार चाहे तो अपने राज्य में बसें शुरू कर सकते है।
• स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स और स्टेडियम खुलेंगे, लेकिन दर्शको के जाने की इजाजत नही होगी।
• रेस्टुरेंट सिर्फ होम डिलीवरी के लिए खुलेंगे। सिर्फ वही होटल खुल सकते है जहा हेल्थ वर्कर्स, पुलिस, सरकारी कर्मचारी और लॉकडाउन से फंसे लोग हो।

नये दिशा निर्देश के अनुसार जरूरी सेवाओ के अलावा शाम 7 से सुबह 7 बजे तक किसी तरह की आवाजाही नही होगी। बिना किसी अतिआवश्यक कार्य के बुजुर्ग, गर्भवती महिला और 10 साल से काम उम्र के बच्चे अपने घर से बाहर नही निकलेंगे। सभी राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशो को समान के आवागमन के वाहन को सुनिश्चित करना होगा। साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा की मेडिकल के लोगो और एम्बुलेंस के आवागमन में कोई परेशानी ना हो।

लॉकडाउन -4 में अभी ये बंद रहेंगे

अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ाने, मेट्रो रेल सेवा, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, ऑडोटोरियम, असेंबली हॉल, होटल, बार, धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम।

स्कूल, कॉलेज, कोचिंग इंस्टिट्यूट बन्द रहेंगे, लेकिन ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग क्लासेज चलती  रहेंगी।

लॉकडाउन-4 में केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के पैरामीटर्स के अनुसार राज्य सरकार खुद  रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन तय करेंगे।