1. जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने किसको कुद्स फोर्स का नया प्रमुख नियुक्त किया है?
A. इस्मािइल कानी                 B. जोसेप बॉरेल
C. अयातुल्ला अली खुमैनी      D. मेहमूद हाशमी शाहरौदी
उत्तर – A. इस्माइल कानी 

  • इस्माइल कानी 1980 में इस्लामिक रेवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स से जुड़े थे। ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्लाह अली खुमैनी ने कानी को ईरान-इराक (1980-88) युद्ध के ‘सबसे बेहतरीन कमांडरों में से एक’ बताया था। जनरल इस्माइल कानी ने सीरिया और यमन में भी सैन्य संचालन किया है। 

2. ओमान के सुल्तान का नाम क्या है, जिनका निधन हो गया है?
A. सैद                          B. कबूस बिन
C. कबूस बिन सैद        D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – C. कबूस बिन सैद 

  •  ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद का 11 जनवरी 2020 को निधन हो गया। वे 79 वर्ष के थे। सुल्तान के निधन के बाद ओमान में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा कर दी गई है। वे लम्बे समय तक गद्दी पर रहे तथा इस दौरान उन्होंने राष्ट्रहित के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए। उन्होंने ओमान के आर्थिक विकास के लिए तेल से होने वाली कमाई का प्रयोग किया। सुल्तान काबूस शादीशुदा नहीं थे। 

3. यूक्रेन का विमान किस देश ने मार गिराया?
A. इराक          B. रूस
C. ईरान           D. अमेरिका
उत्तर – C. ईरान 

  •  ईरान ने आखिरकार घोषणा कर दी है कि उसके द्वारा ‘गलती से’ और ‘अनजाने में’ एक यूक्रेनी बोइंग 737-800 विमान को निशाया बनाया गया। ईरान द्वारा जारी बयान में कहा गया कि यह विमान एक संवेदनशील क्षेत्र और सैन्य अड्डे की ओर तेजी से मुड़ा था जिसके कारण हुई ‘मानव-त्रुटि’ के चलते यह हादसा हुआ। 

4. साइरस मिस्त्री मामले में NCLAT के आदेश पर किसने रोक लगाई है?

A. आर्थिक कोर्ट              B. मुंबई हाईकोर्ट
C. झारखंड हाईकोर्ट       D. सुप्रीम कोर्ट
उत्तर – D. सुप्रीम कोर्ट 

  •  सुप्रीम कोर्ट ने टाटा सन्स और साइरस मिस्त्री के बीच विवाद के मामले में दायर की गई याचिका पर सुनवाई के दौरान राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीली न्यायाधिकरण (NCLAT) के आदेश पर रोक लगा दी है। एनसीएलएटी ने 18 दिसंबर 2019 को दिए अपने आदेश में साइरस मिस्त्री को टाटा सन्स के कार्यकारी चेयरमैन पद पर फिर से बहाल किए जाने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट में इसी आदेश को चुनौती दी गई है। 

5. एनएसजी कमांडो अब इनमें से क्या नहीं करेंगे?
A. रात्रि सुरक्षा                B. वीआईपी सुरक्षा
C. सड़क सुरक्षा             D. संसद की सुरक्षा
उत्तर – B. वीआईपी सुरक्षा 

  •  अब एनएसजी के कमांडो वीआईपी लोगों की सुरक्षा नहीं करेंगे। एनएसजी की जगह अद्र्धसैनिक बलों के जवान सुरक्षा की कमान संभालेंगे। दो दशक बाद पहली बार ब्लैक कैट कमांडोज वीआईपी की सुरक्षा नहीं करेंगे। 

6. एयर फोर्स के लिए कितने लड़ाकू विमान खरीदे जाएंगे?
A. 200                   B. 250
C. 300                   D. 800
उत्तर – A. 200 

  •  भारतीय वायु सेना के कम होते बेड़े से निबटने के लिए भारत सरकार करीब 200 लड़ाकू विमान हासिल करने की प्रक्रिया में है। एचएएल निर्मित 83 एलसीए तेजस मार्क 1 ए जेट के लिए अनुबंध अंतिम चरण मंो है। इस पर इसी वर्ष दस्तखत किए जाएंगे। 

7. महिला विश्व कप टीम में किसे शामिल किया गया है?
A. शेफाली                B. रूपाली
C. मेधावी                  D. शेफाली और ऋचा
उत्तर – D. शेफाली और ऋचा 

  •  आईसीसी टी—20 महिला विश्व कप के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हरियाणा की 15 साल की शेफाली वर्मा और पश्चिम बंगाल की 16 साल की ऋचा घोष भी खेलेंगी। शेफाली हाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अद्र्धशतक जड़कर भारत की सबसे युवा खिलाड़ी बनी हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। ऋचा को महिला चैलेंजर ट्रॉफी में उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए चुना गया। ऋचा ने 26 गेंद में 36 रन बनाए थे। 

8. बेस्ट क्रिकेटर इनमें से कौन चुने गए हैं?
A. जसप्रीत बुमराह B. विराट कोहली
C. मो. कैफ D. एमएस धोनी
उत्तर – A. जसप्रीत बुमराह 

  •  गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई वार्षिक पुरस्कारों में बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर का पॉली उमरीगर अवार्ड दिया गया। वहीं, पूनम यादव को महिला वर्ग में यह अवार्ड मिला है। के. श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को कर्नल सीके नायडू लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड और बीसीसीआई लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड फॉर वूमन मिला है।