बिहार में 1767 पदों पर अमीन की होगी बहाली

बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधीन अमीन के कुल 1767 पदों पर बहाली होगी। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर 22 जनवरी तक आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि 15 फरवरी और 16 फरवरी को इसके लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके अलावा अनुभव के लिए भी अंक दिए जाएंगे। अनुभव के लिए अधिकतम अंक 25 है। प्रत्येक 1 वर्ष के अनुभव के लिए 5 अंक दिए जाएंगे। 6 महीने से कम अनुभव के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता :
इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक को मान्यता प्राप्त बोर्ड/समकक्ष संस्थान से इंटरमिडिएट या उसके समकक्ष की परीक्षा पास होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क :
सामान्य/इडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के लिए 200 रुपये, जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, महिला व दिव्यांग उम्मीदवारों को इन पदों के लिए 100 रुपए शुल्क देने होंगे।

वेबसाइट :
https://bceceboard.bihar.gov.in/  

केवीआईसी खादी में सीनियर एग्जीक्यूटीव पदों पर करें आवेदन

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने ग्रुप सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अंतरगत वरिष्ठ कार्यकारी के लिए 2 पद, कार्यकारी ग्रामउद्योग के लिए 56 पद, कार्यकारी खादी के लिए 6 पद, जूनियर एक्जीक्यूटीव के लिए 3 सहित कुल 108 पदों पर बहाली होनी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 19 जनवरी, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता :
किसी मान्यता प्राप्त विवि व संस्थान से विज्ञान में स्नातक के साथ इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी या मास्टर आफ साइंस या एमबीए में स्नातक की हो।

आवेदन शुल्क :
सभी कोटी के उम्मीदवारों को 1000 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देना होगा।

वेबसाइट :
http://www.kvic.org.in/kvicres/index.php 

कंज्यूमर फोरम में 13 अध्यक्ष, 38 सदस्यों की होगी नियुक्ति

बिहार के प्रदेश स्तर और जिला उपभोक्ता फोरम में दस हजार से अधिक लंबित केसों के निबटारे के लिए स्टेट कंज्यूमर डिस्प्यूट्स रेड्रेसल कमीशन ने राज्य और जिला स्तरीय उपभेक्ता फोरम के सदस्यों एवं अध्यक्षों की नियुक्ति का निर्णय लिया है। राज्य आयोग के सदस्य के 2 पद, जिला फोरम के अध्यक्ष के 13 पदों और जिला उपभेक्ता फोरम के सदस्य के 38 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसके लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक है। वहीं, न्यूनतम आयु सीमा 35 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु 67 वर्ष है। योग्य अभ्यर्थियों का चयन परीक्षा द्वारा किया जाएगा।

आईओसीएल के जूनियर इंजीनियर के पदों पर करें आवेदन 

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने नॉन एग्जीक्यूटिव (जूनियर इंजीनियर सहायक) पदों के लिए आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत 37 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आईओसीएल में जूनियर इंजीनियर सहायक के पद के लिए 17 जनवरी तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए परीक्षा 02 फरवरी, 2020 को आयोजित किया जाएगा।
पदों का विवरण :

— जूनियर इंजीनियरिंग असिस्टेंट – IV (उत्पादन) – 33 पद

— जूनियर इंजीनियरिंग असिस्टेंट- IV (मैकेनिकल फिटर कम रिगर) / जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट – IV – 02 पद

— जूनियर इंजीनियरिंग असिस्टेंट – IV (इंस्ट्रूमेंटेशन)/ जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट – IV – 02 पद 

शैक्षणिक योग्यता :
— जूनियर इंजीनियरिंग असिस्टेंट – IV (उत्पादन) के पदों पर आवेदन करने के लिए केमिकल/रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को 45% अंकों के साथ बीएससी, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री या इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री के विषयों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। 

— जूनियर इंजीनियरिंग असिस्टेंट- IV (मैकेनिकल फिटर कम रिगर)/ जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट – IV के लिए आवेदक को मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% और अनुसूचित जाति/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 45% अंकों के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 3 वर्ष का डिप्लोमा या मैट्रिक पास होने के साथ—साथ फिटर ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए। 

— जूनियर इंजीनियरिंग असिस्टेंट – IV (इंस्ट्रूमेंटेशन)/जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट – IV पदों के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 50% और अनुसूचित जाति/ पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 45% अंकों के साथ इंस्ट्रूमेंटेशन/इंस्ट्रूमेंटेशन और इलेक्ट्रॉनिक्स/इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु सीमा :
सामान्य वर्ग के आवेदकों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष रखी गयी है। ओबीसी वर्ग के आवेदकों को आयु सीमा में 3 वर्ष की एससी/एसटी को 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

वेतनमान :
25,000 से 1,05,000 तक

वेबसाइट :
 iocl.com  या  iocrefrecruit.in  

डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स में होगी भर्ती

डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स पटियाला में स्टेनोग्राफर के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इच्छुक अभ्यर्थी जिन्होंने कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है और शॉर्टहेंड भी जानते हों वे डाक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पहुंचने की अंतिम तिथि 8 जनवरी, 2020 है। इसके तहत डाटा एंट्री ऑपरेटर/कार्यकारी सहायक/डिजिटल ऑफिस सहायक के पदों पर नियुक्ति होगी। कुल 16 पदों के लिए आवेदकों की बहाली संविदा पर की जाएगी।

पदों का विवरण :

— डाटा एंट्री ऑपरेटर

— कार्यकारी सहायक

— डिजिटल ऑफिस सहायक

शैक्षणिक योग्यता :
आवेदक को किसी बोर्ड/ विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही उसे 80 शब्द प्रति मिनट की गति से शार्टहेंड भी आनी चाहिए।

आयु सीमा :
आवेदक की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा ओबीसी वर्ग के आवेदक को 3 वर्ष की और एससी/एसटी को 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

वेतनमान :
25000 रुपये मात्र प्रति माह

चयन प्रक्रिया :
उमीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/स्किल परीक्षण के आधार पर की जाएगी।

बेवसाइट :
https://dmw.indianrailways.gov.in/  

यूपीपीएससी 309 पदों पर जल्द करेगा भर्ती

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने ब्लॉक एजुकेटर आफिसर के पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत कुल 309 पदों पर नियुक्तियां होंगी। इन पदों को भरने के लिए आयोग ब्लॉक एजुकेटर आफिसर एग्जामिनेशन— 2019 परीक्षा आयोजित करेगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 जनवरी, 2020 है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार की छूट सिर्फ उत्तर प्रदेश के मूल निवासी को दिया जाएगा। आवेदक को मान्यता प्राप्त संस्थान या विवि से एजुकेशन विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। वहीं, न्यूनतम आयु 21 वर्ष है और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।