धर्म

पटना महावीर मंदिर के प्रसाद का बढ़ा क्रेज

हमारे बिहार के पटना का हनुमान मंदिर और यहां के नैवेद्यम लड्डू का एक अपना ही प्रसिद्धि है। महावीर मंदिर को मनोकामना मंदिर के रूप में माना जाता है, जहां हनुमान जी की युग्म प्रतिमाएं हैं। पटना रेलवे स्टेशन के निकट स्थित महावीर मन्दिर देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक है। इस मंदिर की ख्याति देश-विदेश में मनोकामना पूरी करने वाले मन्दिर के रूप में है, जहां भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

महावीर मंदिर का लड्डू पूरे देश में अपने स्वाद के लिए जाना जाता है और जो लोग महावीर मंदिर का दर्शन करने आते हैं वह महावीर मंदिर का लड्डू का आनंद लेना नहीं भूलते हैं। अयोध्या के राम मंदिर में नैवेद्यम लड्‌डू भेजे जाने के बाद अब इस लड्डू की डिमांड बहुत बढ़ गयी है। और अब महावीर मंदिर का लड्डू बिहार के अन्य शहर में भी भेजा जाएगा। दरअसल महावीर मंदिर प्रबंधन समिति में अब गया मुजफ्फरपुर और बेगूसराय में भी महावीर मंदिर का लड्डू नैवेद्यम लड्डू बेचने का फैसला दिया है इसका मतलब साफ है कि अगर आपको महावीर मंदिर का निवेदन लड्डू चाहिए तो आपको पटना आने की जरूरत नहीं होगी अगर आप बिहार के मुजफ्फरपुर गया और बेगूसराय में रहते हैं तो आपके शहर में ही यह लड्डू उपलब्ध होगा।

आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार अभी इस पर योजनाएं बनाई जा रही है पटना में नैवेद्यम लड्डू 288 किलो मिलती है इन जगहों पर 250 या 290 रुपए प्रति किलो दर से बेची जा सकती है वही इस लड्डू को मुजफ्फरपुर में गरीब नाथ मंदिर प्रबंधन समिति के अलावे साहू पोखर के पास राम जानकी मंदिर के पास मिलेगी इसके साथ-साथ बेगूसराय में अग्रसेन मात्री सेवा सदन में यह लड्डू उपलब्ध होगी इसके साथ-साथ गया में राधा कृष्ण मंदिर नैया लड्डू उपलब्ध होगी।