ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

अब ट्विटर भी करेगा गायब

twitter

ट्विटर ने दुनिया भर में “fleets” नाम से एक नई सुविधा शुरू की है। यह स्नैपचैट और इंस्टाग्राम पर स्टोरीज की तरह 24 घंटे के बाद गायब होने वाले ट्वीट हैं। यह नया फीचर ऐप के लिए अलग-अलग इंटरैक्टिव मोड में ट्विटर के विस्तार का हिस्सा है। ट्विटर ने पहले इन अस्थायी ट्वीट्स के लिए अपनी योजना की घोषणा की, जिसे “fleets” करार दिया, और ब्राजील, इटली, भारत और दक्षिण कोरिया में इस सुविधा का परीक्षण किया।

Fleets में टेक्स्ट, फोटो और वीडियो शामिल हो सकते हैं। वे ट्विटर पर यूजर्स के होम टाइमलाइन के शीर्ष पर और सेंडर्स के प्रोफ़ाइल पर उपलब्ध होंगे। मोबाइल यूजर्स अपने टाइमलाइन के शीर्ष पर ‘मैसेजिंग बबल्स’ पर क्लिक करके इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। वहां वे विचार, ट्वीट साझा कर सकते हैं और दूसरे के “fleets” पर इस ज्ञान के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं कि यह सब 24 घंटों में गायब हो जाएगा। किसी के “fleets” के लिए कोई भी कमेंट सीधे उनके डीएम में जाएगी, बजाय टाइमलाइन पर सार्वजनिक रूप से पोस्ट होने के। दर्शक भी अपनी पोस्ट देखने वाले लोगों की लिस्ट देख सकेंगे।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, “ट्विटर की घोषणा के अनुसार, ” fleets” स्थायी चीजों को ट्वीट करने के दबाव का मुकाबला करने के लिए है, यह एक घटना है जो ट्विटर का कहना है कि ड्राफ्ट में अच्छे ट्वीट स्टक कर सकते हैं। “आज, हम fleets लॉन्च कर रहे हैं ताकि हर कोई आसानी से एक नए तरीके से बातचीत में शामिल हो सके- अपने अस्थायी विचारों के साथ।“ इस टूल का प्रयोग करने वाले कुछ ट्विटर यूजर्स ने कहा कि इसने ऑनलाइन हरासमेंट के लिए चिंताजनक अवसर पैदा किए हैं, जैसे अनवांटेड डायरेक्ट मैसेज की अनुमति देना।

ट्विटर ने यह भी पुष्टि की कि यह एक लाइव ऑडियो फीचर पर काम कर रहा है, जिसे स्पेस कहा जाता है, जिसका उद्देश्य जल्द ही परीक्षण करना था। यह सुविधा यूजर्स को पब्लिक ग्रुप कन्वर्सेशन में बात करने की अनुमति देती है। इसमें क्लब हाउस के साथ समानताएं हैं, जो वॉयस चैट रूम का उपयोग करने वाला एक सोशल प्लेटफॉर्म है। “Fleets” ट्विटर के लिए कई नई फीचर्स में से पहला होगा क्योंकि कंपनी टेक्स्ट से ऑडियो के साथ मीडिया के अपने उपयोग का विस्तार करती है।