ट्रेंड टॉक

अब घड़ी करेगी बिल भुगतान

टाइटन कंपनी (titan) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI, एसबीआई) के साथ मिलकर ऐसी घड़ियां पेश की है, जो बिना संपर्क के भुगतान सुविधा (contactless payment) देने में सक्षम हैं। बैंक ने ट्वीटर के माध्यम से इसकी जानकारी दी। इन घड़ियों को उसके मोबाइल बैंकिंग एप योनो से लैस किया गया है। इनमें बिना संपर्क में आये भुगतान की सुविधा है। इन घड़ियों की मदद से उपभोक्ता अब प्वायंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों से बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किये भुगतान कर सकेंगे।

YONO ऐप

टाइटन और एसबीआई भारत में पहली बार कॉन्टैक्टलेस भुगतान की सुविधा के साथ नई घड़ियों की रेंज को लॉन्च कर रहे हैं। यह स्टाइलिश घड़ी से ग्राहक योनो के जरिए बिना किसी रूकावट के ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। इन घडिय़ों को उसके मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो से लैस किया गया है। इन घड़ियों की मदद से उपभोक्ता अब प्वायंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों से बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किए भी भुगतान कर सकेंगे।

कैसे करेंगे घड़ी से पेमेंट ?

— एसबीआई खाताधारक अपनी टाइटन पे वॉच को कॉन्टैक्टलेस पेमेंट POS मशीन पर टैप करके भुगतान कर सकते हैं।

— इसमें एसबीआई बैंक कार्ड को स्वाइप या डालने की कोई जरूरत नहीं है। ग्राहक बिना पिन के दो हजार रुपए तक का भुगतान कर सकेंगे।

— घड़ी की स्ट्रैप में एक सुरक्षित सर्टिफाइड नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) चिप है जो एक स्टैंडर्ड कॉन्टैक्टलेस SBI डेबिट कार्ड के सभी कामों को इनेबल करती है।

— इस सुविधा का लाभ योनो पर रजिस्टर्ड यूजर्स को मिलेगा।

— बैंक के मुताबिक, अभी योनो के 260 लाख यूजर्स हैं।

इस घड़ी के कई स्टालिश वैरिएंट लाॅन्च किए गए हैं। यह महिला और परुष दोंनों के लिए है। इसकी कीमत 2995 से लेकर 5995 रुपए है। इसे कंपनी की अधिकारिक ऑनलाइन बेवसाइट www.titan.co.in पर खरीद सकते हैं।