ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

अब Google करेगा गाड़ी खोजने में मदद

कई बार ऐसा होता है कि गाड़ी पार्किंग में खड़ा करने के बाद जब आप उसे निकालने आते है तो समझ ही नहीं आता है की आपने अपनी गाड़ी कहां पार्क की थी। जिससे थोड़ी सी परेशानी भी बढ़ जाती है। अगर आप भी किसी भी बड़ी जगह जाकर गाड़ी पार्क करके भूल जाते हैं तो अब Google आपको आपकी गाड़ी खोजने में मदद करेगा।

अक्सर लोग बड़ें मौल, सिनेमा हॉल जाते हैं तो अपनी गाड़ी पार्क करके भूल जाते हैं। लेकिन आप गूगल मैप की मदद से अपनी कार की लोकेश याद रख सकते हैं जिससे आपको उसे ढ़ूढ़ने में कोई दिक्कत नहीं होगी। गूगल मैप की सहायता से आप अपनी कार की लोकेशन को पिन कर सकते हैं। इसके बाद या तो आप अपने गूगल असिस्टेंट को अपनी गाड़ी ढ़ूढ़ने के लिए कह सकते हैं या खुद नैविगेशन पर जाकर चेक कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपके फोन में हो गूगल ऐप और गूगल मैप्स का लेटेस्ट वर्जन होना जरुरी है। साथ ही स्मार्टफोन मार्शमैलो या उससे ऊपक के वर्जन पर चलता हो, आपकी लोकेशन ऑन हो।

कार की लोकेशन याद रखने के लिए आपको पार्किंग की लोकेशन सेव करने की जरूरत होगी। इसके लिए कार पार्क करने के बाद आपको अपने फोन में गूगल मैप्स खोलना होगा और उसे खोलकरअपनी मौजूदा लोकेशन पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी लोकेशन आपको नीले रंग की पिन पर नजर आएगी। जैसे ही आप इसे टैप करेंगे आपको तीन विकल्प नजर आएँगे, जिनमें सा आपको सेव यॉर पार्किंग लोकेशन पर क्लिक करना है। इसके अंदर आप पार्किंग नंबर और फोटो जैसी डिटेल्स भी ऐड कर सकते हैं।

इसके बाद अपनी पार्किंग ढ़ूढ़ने के लिए गूगल मैप खोलकर सेव्ड पार्किंग कार्ड पर क्लिक करके डायरेक्शन बटन पर टैप करें। फिर नैविगेशन चालूं करने के लिए स्टार्ट बटन को दबाएं. इस के साथ-साथ आप अपने फोन के गूगल असिस्टेंट से भी ऐसा करने के लिए कह सकते हैं।