लंचबॉक्स लाइफ स्टाइल

अब खाएं वेजेटेरियन मीट

सिंगापुर ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। सिंगापुर दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने लैब में प्रोड्यूस हुए मीट की बिक्री को मंजूरी दी है। सिंगापुर ने अपने लैब में उत्पन्न किए गए चिकन मीट को बेचने के लिए यू.एस. स्टार्ट-अप Eat Just को ग्रीनलाइट दी है। इस कदम से भविष्य की नींव रखी जाएगी जिसमें जानवरों की हत्या किए बिना ही मांस का उत्पादन होगा।

Eat Just के सह-संस्थापक और सीईओ Josh Tetrick ने कहा “नग्गेट्स के रूप में बेचा जाने वाला मीट, जब इसे पहली बार सिंगापुर में “निकट अवधि में” लॉन्च किया जाएगा, तो इसकी कीमत चिकन की कीमतों से होगी। कंपनी 2021 के अंत से पहले ऑपरेटिंग प्रोफीटैबिलीटी को टार्गेट कर रही है, और जल्द ही सार्वजनिक होने की उम्मीद कर रही है।“

इस मीट का उत्पादन करने के लिए Eat Just  ने 1200 लीटर के बायोरिएक्टर में एनिमल सेल्स को तैयार करेगी और फिर इसमें पौधों से जुड़े सामग्री मिलाएगी। इस उत्पाद को बनाने के लिए जरूरी एनिमल सेल्स, सेल बैंक से ली जाएगी, जो कि जिंदा जानवरों की बायोप्सीज से ली गई होगी। सेल्स को उगाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सारे पोषक तत्व पौधों से ही लिए जाएंगे।

वैश्विक रूप से दो दर्जन से अधिक फर्में, लैब ग्रोन मछली, बीफ और चिकन का परीक्षण कर रही हैं, जिससे वैकल्पिक मांस बाजार के एक असुरक्षित खंड में टूटने की उम्मीद है, जो कि Barclays का अनुमान से 2029 तक $140 बिलियन हो सकती है। स्वास्थ्य, पशु कल्याण और पर्यावरण के बारे में चिंताओं के कारण नियमित मांस के विकल्प की मांग बढ़ रही है।