लंचबॉक्स लाइफ स्टाइल

NAVRATRI SPECIAL: खाये स्वादिस्ट व्यंजन साबूदाना उपमा, जानें रेसिपी

नवरात्रे में खाये साबूदाने की स्वादिस्ट व्यंजन। नवरात्रि के व्रत में अगर साबूदाने से बनी रेसिपी की बात करें तो साबूदाना उपमा कुछ खास है। आइये जानते हैं कैसे बनाएं साबूदाना उपमा: –

सामग्री :-

साबूदाना – 1 कप

भुनी मूंगफली – 1 बड़ी चम्मच

उबले हुये आलू – 2 मध्यम आकार का

अदरक – आधा इंच का टुकड़ा

हरी मिर्च – 2

जीरा – आधी छोटी चम्मच

राई – आधा छोटी चम्मच

करी पत्ता – 4-6 पत्ती

शुद्ध घी – तड़के के लिए।

सेंधा नमक स्वाद अनुसार।

विधि :-

कढ़ाई को गैस पर रखिये और इसमें साबूदाने को एकदम हल्का भून लीजिये, और सिर्फ इसे इतना ही भुने कि इसकी पहली परत अच्छी तरह से गर्म हो जायें, लेकिन रंग न बदले।

एक बरतन में साबूदाने को भिगो दीजिये। भिगोते समय बर्तन में पानी इतना ही हो जितने में साबूदाना भीग जाये उसके ऊपर पानी न तैरे। अब इसे 5 से 6 घंटों तक भीगने दें।

5 से 6 घंटो में साबूदान सारा पानी सोख लेंगा। अब साबूदाने को हाथों से अलग कर बिखेर दीजिये। इसके सारे दाने एकदम अलग अलग हो जायें। साबूदाने को हल्का रोस्ट करके कम पानी में भिगोने से साबूदाने एक दूसरे से चिपकते नहीं है।

उबले आलू के छोटे छोटे पीस में काट लीजिये, मूंगफली के दाने कूट कर के हल्का दरदरा कर लीजिये। हरी मिर्च को भी छोटा छोटा काट लीजिये और अदरक को कदूकस क्र लीजिये।

कढाही में थोड़ा घी डाल कर गरम कर लीजिये, जीरा और राई डालक लें, और इसमें करी पत्ता अदरक डालिये, हरी मिर्च भी डाल लें। और अब साबूदाना और स्वाद अनुसार सेंधा नमक डाल कर हल्की आंच पर 5 से 6 मिनट तक ढककर पकाये। इसमें पानी नहीं डालिये।
जब साबूदाना पक जाय तो इसमे मूंगफली के दरदरे दाने और उबले हुये आलू के टुकड़े डाल कर 2 मिनट तक पकाये।

आपका साबूदाना उपमा तैयार है, इसमें आधा नींबू निचोड़िये और कटा हरा धनिया डालकर गर्मा गर्म परोसे।