ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

कॉल रिसीव करने से पहले जानें कॉल करने का कारण

कॉलर आईडी बताने वाले मशहूर ऐप Truecaller ने अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स लॉन्च किए हैं। असल में ये ऐप आपको उन यूजर्स की जानकारी देता है। जिनका नाम आपके फोन में सेव नहीं होता है। अब ऐप ने ऐसे फीचर रोल आउट किए हैं। जिनसे आपको ये पता चल जाएगा कि सामने वाला व्यक्ति आपको क्यों कॉल कर रहा है। कंपनी इस फीचर को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ग्लोबल रोलआउट कर रही है। कॉल रीजन बताने वाला फीचर जल्द ही एंड्रॉएड स्मार्टफोन के लिए लॉन्च किया जाएगा और आईओएस यूजर्स को अगले साल तक इसके लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

इस ऐप में तीन नए फीचर को जोड़ा गया है। इसमें पहला कॉल रीजन, दूसरा शेड्यूल SMS और तीसरा SMS ट्रांसलेशन शामिल है।

कॉल रीजन

इस फीचर की मदद से यूजर्स कॉल करने की वजह पहले ही सेट कर पाएंगे। ताकि कॉल रिसीव करने वाले यूजर को कॉल रिसीव करने से पहले उसकी वजह का पता चल जाए। इस फीचर की मदद से कॉल के दौरान एक नोट भी भेजा जा सकेगा, जिसमें इसकी वजह लिखी होगी।

शेड्यूल SMS

इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी इवेंट, मीटिंग या फिर अन्य वजह से किए जाने वाले मैसेज रिमाइंडर को शेड्यूल कर पाएंगे। इसका फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को मैसेज भेजते वक्त डेट और टाइम भी सेट करना होगा। ऐसा करने से आपके द्वारा तय किए गए टाइम पर SMS सेंड हो जाएगा।

SMS ट्रांसलेशन

इस फीचर की मदद से किसी अन्य भाषा में मिलने वाले मैसेज को आप अपनी भाषा में ट्रांसलेट करके पढ़ पाएंगे। यह फीचर गूगल की ML Kit से पावर्ड है, ऐसे में सभी मैसेज फोन पर ही लोकली प्रोसेस और ट्रांसलेट किए जाएंगे। यह फीचर 59 भाषाओं को सपोर्ट करता है, जिसमें आठ भारतीय भाषाएं हैं। इस फीचर उन लोगों की काफी मदद मिलेगी जिन्हें अंग्रेजी में मैसेज आते रहते हैं, लेकिन यूजर उन मैसेज को पढ़ नहीं पाते।

Truecaller सभी उपयोगकर्ताओं के लिए इन सुविधाओं को मुफ्त में जारी कर रहा है।