इंटरटेनमेंट लाइफ स्टाइल

41 के हुए बाहुबली, सफर ईश्वर से बाहुबली तक का

भारतीय सिनेमा के बाहुबली कहे जाने वाले प्रभास का आज 41वां जन्मदिन है। उनका जन्म 23 अक्टूबर को 1979 को चेन्नई में हुआ था। उनका असली नाम ‘प्रभास राजू उप्पालापाटि’ है। प्रभास एक ठाकुर परिवार से हैं और उनका जन्म फिल्म निर्माता यू. सूर्यनारायण राजू उप्पालापाटि और उनकी पत्नी शिवकुमारी के घर हुआ था। साल 2002 में प्रभास ने तेलुगु फिल्म ‘ईश्वर’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने राघवेंद्र, वर्षम, एक निरंजन, योगी, रेबेल, छत्रपति, मुन्ना, बाहुबली सहित अन्य फ़िल्में की। 2010 में प्रभास की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘डार्लिंग’ आनें के बाद से लोग उन्हें ‘डार्लिंग’ के नाम से बुलाने लगे।

2015 में रिलीज़ हुई प्रभास की ‘बाहुबली’ ने उन्हें रातों रात स्टार बना दिया। पहले जहां केवल दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में उनका डंका बजता था वहीं बाहुबली के बाद उन्हें देशभर में पहचान मिली। उनकी फिल्म बाहुबली पूरे पांच साल शूट हुई थी। इस दौरान उन्होंने एक भी फिल्म साइन नहीं की थी। बाहुबली के लिए प्रभास ने अपने फिजिक पर काफी मेहनत किया था क्यूंकि निर्देशक राजामौली चाहते थे कि उनका वजन बढ़े लेकिन वह मोटा नहीं दिखे।

उनके जन्मदिन के खास मौके पर ‘बाहुबली 2’ और ‘साहो’ को अमेरिका व जापान में फिर से रिलीज किया जाएगा। यूएस के 16 शहरों में प्रभास की फिल्म बाहुबली दिखाई जाएगी।

बाहुबली फिल्म के बाद से प्रभास की फैन फॉलोइंग बहुत बढ़ गयी थी। उन्हें 5000 लड़कियों के शादी के प्रपोजल आएं थे। इसी बीच प्रभास और बाहुबली अभिनेत्री ‘अनुष्का शेट्टी’ के अफेयर के अटकलें भी बहुत उठ रही थी। खबरें तो ये भी आ रहीं थी की जल्द हीं दोनों विवाह के बंधन में बांधने वाले हैं। हालांकि, प्रभास और अनुष्का एक दूसरे को अच्छे दोस्त बतातें हैं। बाहुबली के हिंदी डबिंग के पीछे ‘शारद केलकर’ की आवाज़ है जो बाहुबली के निर्देशक ‘राजामौली’ के बहुत बड़े फैन हैं।

इन दिनों प्रभास अपनी नई फिल्म ‘राधे श्याम’ को लेकर चर्चा में है जिसमें उनके साथ ‘पूजा हेगड़े’ मुख्य कलाकार के रूप में है । इस फिल्म में प्रभास, ‘विक्रमादित्य’ की भूमिका निभा रहे हैं। हाल ही में मेकर्स ने प्रभास के जन्मदिन के मौके पर इस फिल्म से उनका फर्स्ट लुक शेयर करने का ऐलान किया है। ‘राधे श्याम’ को यूरोप में स्थापित एक महाकाव्य प्रेम कहानी माना जा रहा है।

प्रभास अपनी एक और फिल्म ‘आदिपुरुष’ को लेकर सुर्ख़ियों में हैं। इसमें वह भगवान राम की भूमिका में नजर आएंगे। ऐसी चर्चा है की इस फिल्म में ‘सैफ अली खान’ एक विलेन के रूप में नज़र आएंगे जिसमें उनके किरदार का नाम ‘लंकेश’ होगा। बैंकॉक स्थित प्रतिष्ठित ‘मैडम तुसाद म्यूजियम’ में ‘बाहुबली’ प्रभास का मोम का पुतला लगाया गया है। प्रभास दक्षिण भारत के ऐसे पहले सुपरस्टार हैं, जिनका मोम का पुतला दुनिया के इस प्रसिद्ध म्यूजियम में लगा है।