एजुकेशन कॉलेज पासबुक फुल वॉल्यूम कॉर्नर स्कूल

यू-राईज पोर्टल से कॅरिअर काउंसलिंग से नौकरी तक का रास्ता होगा राईज

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को व्यावसायिक और कौशल विकास से जुड़े छात्र-छात्राओं और इन क्षेत्रों के तमाम विशेषज्ञों को एक मंच पर लाने के लिये एक पोर्टल की शुरुआत की। यू-राईज (यूआरएल – urise.up.gov.in) पोर्टल के जरिए छात्रों को लर्निंग, कैरियर काउंसलिंग और राज्य में रोजगार के अवसरों के बारे में जानने में मदद मिल सकेगी।

यू-राईज पोर्टल के माध्यम से तकनीकी एवं कौशल शिक्षा से जुड़े लगभग 12 लाख छात्रों को एकेडेमिक से लेकर ट्रेनिंग के मामले में सहायता होगी। हालांकि, यू-राईज पोर्टल पर जारी अपडेट के मुताबिक पहले चरण में इस पोर्टल पर पॉलीटेक्निक, आईटीआई और कौशल विकास विभाग को ही जोड़ा गया है, जबकि दूसरे चरण में इस पोर्टल के जरिए राज्य के सभी प्राविधिक विश्वविद्यालयों को भी जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार उत्तर प्रदेश ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020’ लागू करने वाला देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां देश का पहला एकीकृत पोर्टल शुरू हुआ है। यह अन्य राज्यों के लिए भी एक मानक बनेगा। इस पोर्टल से 20 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे। यह पोर्टल किसी भी विद्यार्थी के पूरे जीवन चक्र को लेकर चलेगा। विद्यार्थी के प्रवेश, उनके पाठ्यक्रम, प्रैक्टिकल, शुल्क, परीक्षा व परिणाम को प्रस्तुत करने के साथ ही आने वाले समय में उनके रोजगार एवं नौकरी को भी इससे जोड़ने में मदद मिलेगी।

यू-राईज पोर्टल को लांच करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह पोर्टल वर्ष 2017 में शुरू की गयी दीन दयाल उपाध्याय गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के दूसरे चरण का निर्धारत एक कदम है, जिसके जरिए प्राविधिक शिक्षा संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाया जाना है।