फुल वॉल्यूम 360° विदेश

इस शहर को अगले 2 महीने तक नहीं होगा सूरज का दीदार

polar night

अलास्का का एक छोटा सा शहर, Utqiagvik, अगले दो महीनों तक सूरज की रोशनी नहीं देखेगा क्योंकि यह अपने अंधेरे के वार्षिक चरण में प्रवेश कर चुका है। इस घटना को ‘पोलर नाइट’ के रूप में जाना जाता है और यह Utqiagvik में हर सर्दियों में होती है। पृथ्वी की एक्सिस के झुकाव के कारण ही यह घटना प्रत्येक सर्दियों में होती है।

19 नवंबर को आखिरी बार 60 दिनों से अधिक की अवधि के लिए सूर्य उगा और Utqiagvik में अस्त हुआ। इस साल, सूरज ने 2020 में अंतिम बार क्षितिज के नीचे Alaska Standard Time में दोपहर 1:30 बजे अस्त किया है और 23 जनवरी 2021 तक फिर से सूर्योदय नहीं देख सकेंगे।

पोलर नाइट एक शब्द है जिसका उपयोग तब होता है जब रात पोलर सर्कल्स के अंदर 24 घंटे से अधिक समय तक रहती है। पोलर नाइट का मतलब यह नहीं है कि शहर पूरी तरह से अंधेरा हो जाएगा। अधिकांश दिन के समय को civil twilight के रूप में देखा जाएगा। आर्कटिक सर्कल का नॉर्थ जितना दूर होगा, पोलर नाइट उतना ही लंबा होगा। यह Arctic Village में 27 दिनों से लेकर 65 दिनों तक हो सकता है।

Utqiagvik, आर्कटिक सर्कल के उत्तर में स्थित अलास्का में एक छोटा सा शहर है। इस छोटे से शहर को पहले ‘बैरो’ के नाम से जाना जाता था। Utqiagvik उत्तरी ध्रुव के दक्षिण में लगभग 1,300 मील (2,092 किमी) है। यह राष्ट्रीय पेट्रोलियम रिजर्व-अलास्का से घिरा हुआ है। अलास्का के शहरों में Utqiagvik का सबसे कम औसत तापमान है।