देश फुल वॉल्यूम 360°

नीति आयोग और अमेजन के इस डिजिटल नवाचार से भारत की सामाजिक चुनौतियों का मिलेगा समाधान

नीति आयोग और अमेजन वेब सर्विसेज ने भारत में फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज क्लाउड इनोवेशन सेंटर का आरंभ किया। इस डिजिटल नवाचार के माध्यम से कृषि और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में सामाजिक चुनौतियों को समाधान मिलेगा। नीति आयोग फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज क्लाउड इनोवेशन सेंटर भारत में पहला अमेजन वेब सर्विसेज क्लाउड इनोवेशन सेंटर है, और पहला ऐसा केंद्र है जिसे राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किया गया है। ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, दक्षिण कोरिया और अमेरिका जैसे देशों में इस तरह के केंद्र हैं, जिसमें से एक ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में भी शामिल है।

अमेजन वेब सर्विजेस में उपाध्यक्ष मैक्स पीटरसन ने कहा कि इन केंद्रों का इस्तेमाल साझा हित वाले समुदायों को जोड़ने के लिए किया जाएगा, जिससे उन्हें तकनीकी की लागत कम करने में मदद मिलेगी और ताकि कई अन्य संभावनाओं का पता लगाया जा सकें। उन्होंने कहा कि ये केंद्र आर्थिक लाभ के साथ प्रयोग और निरंतर नवाचार, और कौशल विकास को प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नीति आयोग के साथ साझेदारी को लेकर वे उत्साहित हैं और भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के लिए नीति आयोग के मिशन में मदद करने को तत्पर हैं।

अमेजन वेब सर्विसेज क्लाउड इनोवेशन सेंटर, ग्लोबल प्रोग्राम सरकारी एजेंसियों, गैर-लाभकारी संस्थाओं और शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक अवसर प्रदान करता है कि वे दबाव की चुनौतियों पर सहयोग करने के लिए डिजाइन सोच पद्धति को लागू करें, नए विचारों का परीक्षण करें और अमेजन वेब सर्विसेज से तकनीक विशेषज्ञता का उपयोग करें। कोई भी संगठन अपनी विशेषज्ञता लाते हैं और एक चुनौती के माध्यम से काम करते हैं, जटिल समस्याओं को हल करने के नए तरीकों को उजागर करते हैं, और सार्वजनिक क्षेत्र की प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए सीखे गए अपने पाठों को प्रकाशित करते हैं।

नई दिल्ली में स्थित, नीति आयोग फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज क्लाउड इनोवेशन सेंटर, महत्वपूर्ण सामाजिक चुनौतियों को हल करने के लिए, राज्य और जिला स्तर पर विषय विशेषज्ञों सहित स्थानीय नेताओं के साथ-साथ परियोजनाओं की पहचान करने और उन्हें प्राथमिकता देने के लिए काम करेगा। भारत में स्थानीय उद्यम, स्टार्ट-अप, शोधकर्ता और विश्वविद्यालय अमेजन वेब सर्विसेज क्लाउड पर प्रोटोटाइप का प्रयोग और निर्माण करेंगे, और सामाजिक नवाचार को तेज करने के लिए समर्पित वैश्विक क्लाउड इनोवेशन सेंटर समुदाय के साथ योगदान करेंगे।