देश फुल वॉल्यूम 360°

अब पिता को भी मिलेगा चाइल्ड केयर लीव, इतने दिन मिलेगी छुट्टी

केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लिया। नए फैसले के अनुसार सरकारी नौकरी करने वाले सिंगल मेल पैरेंट को भी अब चाइल्ड केयर लीव मिलेगी। जितेंद्र सिंह ने कहा की “सिंगल मेल पैरेंट वो लोग हैं जो तलाकशुदा हैं, या विधुर, या शादीसुदा नहीं है और अकेले ही अपने बच्चे का ख्याल रख रहे हो”। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस फैसले को मार्ग प्रशस्त और सुधारवादी बताया। और साथ ही ये भी कहा की इस फैसले से सरकारी कर्मचारी को काफी सुविधा प्राप्त होगी।

इस फैसले से सम्बंधित आदेश काफी समय से आई हुई थी लेकिन कुछ कारण वश इस फैसले पर सार्वजनिक रूप से फैसला नहीं लिया जा पा रहा था। लेकिन अब इस आदेश पर फैसला लिया जा चुका है।

पहले साल में इस चाइल्ड केयर लीव को 100% लीव सैलरी के रूप में दिया जायेगा और फिर अगले साल 85% लीव सैलरी के रूप में दिया जायेगा। जितेंद्र सिंह ने और भी सुविधाओं की घोसना करते हुए कहा की वैसे कर्मचारी जो लीव लेना चाहते है उन्हें लीव के लिए ऊपर के अधिकारीयों से अनुमति लेनी पड़ेगी, जिसके बाद ही वो लीव पर जा सकेंगे। कर्मचारी लीव में रहते हुए लीव ट्रेवल का भी लाभ उठा सकेंगे।

साथ ही दिव्यांग बच्चों के देखभाल के लिए भी लीव की शर्तों में सुधार की घोषणा की गयी है। और अब किसी भी उम्र में दिव्यांग बच्चों के देखभाल के लिए लीव ली जा सकेगी, जो की पहले 22 साल तक के बच्चों के लिए ही चाइल्ड केयर लीव की सुविधा थी। जितेंद्र सिंह ने कहा की इन सब सुविधाओं का उदेश्य ये है की सरकारी कर्मचारियों की छमता को बेहतर बनाना है।