देश फुल वॉल्यूम 360°

1 नवंबर से बदल जायँगे कई नियम, रोजमर्रा के जीवन पर पड़ेगा असर

एक नंवबर से देशभर में कई नवीन बदलाव होने जा रहे हैं। जिनका सीधा असर हम सब की रोजमर्रा जीवन पर पड़ेगा। क्यूंकि ये बदलाव सीधा आपसे जुड़ा हुआ है, तो इन नियमों को आपको जानना बहुत जरुरी है। बता दें कि 1 नवंबर यानी रविवार से रसोई गैस के सिलेंडर से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक सबकुछ बदलने वाला है। तो आइए जानते हैं इन नए परिवर्तनों के बारे में-

  1. गैस सिलेंडर की डिलिवरी के लिए ओटीपी हो जाएगा अनिवार्य— देश के 100 स्मार्ट शहरों में एक नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलिवरी के लिए ओटीपी अनिवार्य हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। डिलिवरी के समय आपको यह ओटीपी बताना होगा।
  2. इंडेन गैस ने बदला बुकिंग का नंबर— अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं आपको बता दे की इंडेन गैस ने अपना कंपनी का अब पूरे देश के लिए एक ही नंबर 7718955555 जारी कर दिया है। इससे पहले अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग नंबर थे।

3.ट्रेनों का बदलेगा टाइम टेबल— भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों की समय-सारणी में बदलाव करने जा रहा है। 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जाएगा। इस कदम से 13 हजार यात्री और 7 हजार मालगाड़ी ट्रेनों के टाइम बदल जाएंगे। इसका मतलब है कि एक नवंबर से आपको यात्रा से पहले अपनी ट्रेन के शेड्यूल पर गौर करना होगा।

4.बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा — SBI के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। अब 1 नवंबर से जिस भी सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है, उस पर ब्याज की दर 0.25 परसेंट घटकर 3.25 परसेटं रह जाएगी। जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा।

5.केरल में लागू होगी MSP योजना— केरल सरकार ने हाल ही में कुल 21 खाने-पीने की चीजों के लिए एमएसपी का निर्धारण किया है। इसमें 16 किस्म की सब्जियां भी शामिल हैं। यह व्यवस्था 1 नवंबर से लागू होगी। राज्य में जमीन के भीतर उगने वाली जेली, साबूदाना जैसी फसलों (टेपियोका) की बेस प्राइस 12 रुपये प्रति किलो तय की गई है। वहीं, केला 30 रुपए, अनानास 15 रुपए प्रति किलो और टमाटर की एमएसपी 8 रुपए प्रति किलो तय की गई है। किसानों की लागत खर्च से 20 फीसदी ऊपर दर पर MSP तय की गई है। इस योजना के तहत केरल सरकार 1000 स्टोर भी खोलेगी।

6.पैसे निकालने, जमा करने पर लगेगा चार्ज— 1 नवंबर से बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों से एक तय सीमा से ज्याद पैसा जमा करने और निकालने दोनों पर चार्ज वसूलेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा ने चालू खाता, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से जमा-निकासी के अलग और बचत खाते से जमा-निकासी के अलग-अलग चार्ज तय किए हैं।

7.चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस— 1 नंवबर से प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी। जो की 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यानी आप 3 घंटे में चंडीगढ पहुंच जाएंगे।