देश फुल वॉल्यूम 360°

World Bank के Human Capital Index में भारत को मिला 116वां स्थान

विश्व बैंक (World Bank) के वार्षिक मानव पूंजी सूचकांक (Human Capital Index) की ताजा रैंकिंग में भारत को 174 देशों की सूची में 116वां स्थान मिला है। पिछले साल भारत को 157 देशों की सूची में 115वां स्थान मिला था। यह सूचकांक देशों में मानव पूंजी (Human Capital) के प्रमुख घटकों का मूल्यांकन करता है।

इस सूचकांक से विभिन्न देशों में मानव पूंजी से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी मिलती है। विश्व बैंक की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक 2018 के मुकाबले भारत के स्कोर में सुधार देखने को मिला है। 2018 में भारत का स्कोर 0.44 रहा था, जो हालिया रिपोर्ट में बढ़कर 0.49 हो गया है।

मानव पूंजी सूचकांक 2020 में 174 देशों के स्वास्थ्य और शिक्षा संबंधी आंकड़ों को शामिल किया गया। ये आंकड़े मार्च 2020 तक के हैं, जिसके बाद दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) का प्रकोप तेजी से बढ़ा था। महामारी से पहले अधिकांश देशों ने बच्चों की मानव पूंजी के निर्माण में लगातार प्रगति की और खासतौर से निम्न आय वाले देशों में ऐसा देखने को मिला। हालांकि, इस प्रगति के बावजूद एक औसत देश में शिक्षा और स्वास्थ्य मानकों के सापेक्ष कोई बच्चा अपनी संभावित मानव विकास क्षमता का केवल 56 फीसदी ही हासिल करने की उम्मीद कर सकता है।