देश फुल वॉल्यूम 360°

कोरोना में भी इनपे बरसी धनलक्ष्मी की कृपा

भारत में कोरोना वायरस के कारण वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर भी इसका गंभीर असर पड़ा है। जून में समाप्त तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि में करीब 24 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक इस प्रतिकूल परिस्थिति के बावजूद देश के 100 सबसे अमीरों में से आधे ने सामूहिक रूप से 14% की बढ़त के साथ अपनी संपत्ति 517.5 अरब डॉलर तक पहुंचा दिया।

टॉप 10 की लिस्ट में नाम हैं शामिल —

Forbes India Rich List 2020 में पहले नंबर में मुकेश अंबानी हैं। उनकी संपत्ति 88.7 अरब डॉलर है। वे 13वें साल सबसे अमीर भारतीय हैं। मुकेश अंबानी ने 13 वर्ष के दौरान अपनी संपत्ति में 73% की वृद्धि की। इस दौरान उन्होंने 37.3 अरब डॉलर का इजाफा कर अपनी नेटवर्थ को 88.7 अरब डालर तक पहुंचा दिया।

लिस्ट में दूसरे नंबर पर इन्फ्रास्ट्रक्चर के कारोबारी गौतम अडानी हैं। जिन्होंने अपने नेट वर्थ को 25.2 अरब डॉलर तक बढ़ाया है। महामारी और मंदी के बीच अडानी ने देश के दूसरे सबसे व्यस्ततम मुंबई हवाई अड्डे में 74% हिस्सेदारी हासिल कर ली। तीसरे नंबर में टेक टाइकून शिव नाडार जिन्होंने अपनी बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा को जुलाई में एचसीएल टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन का पद सौंपा था, भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेक फर्म के शेयरों के रूप में 20.4 बिलियन डॉलर के साथ तीन स्थानों की छलांग लगाकर नंबर 3 पर आ गए।

चौथे नंबर पर डी मार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी हैं। इनकी संपत्ति 15.4 अरब डॉलर है। चौथे नंबर पर डी मार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी हैं। इनकी संपत्ति 15.4 अरब डॉलर है। पांचवें नंबर में हिंदुजा ब्रदर्स का नाम है। इनकी संपत्ति 12.8 अरब डॉलर है। छठे नंबर पर साइरस पूनावाला हैं। इनकी संपत्ति 11.5 अरब डॉलर है। सातवें पायदान पर पालोनजी मिस्त्री हैं। इनकी संपत्ति 11.4 अरब डॉलर है। आठवें नंबर में उदय कोटक का नाम है। इनकी संपत्ति 11.3 अरब डॉलर है। नौवें नंबर पर गोदरेज फैमिली है, जिनकी संपत्ति 11 अरब ड़ॉलर है, और दसवें नंबर में लक्ष्मी मित्तल हैं इनकी संपत्ति 10.3 अरब डॉलर है।

इस साल की फोर्ब्स इंडिया के टॉप 100 की लिस्ट में नौ नवागंतुक समेत 12 नए चेहरे हैं। इनमें इंफ़ एज (इंडिया) के कोफ़ाउंडर संजीव बिचचंदानी शामिल हैं, डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकरेज Zorodha Broking के कोफाउंडर्स नितिन और निखिल कामथ, विनती ऑर्गेनिक्स के संस्थापक विनोद सराफ, एसआरएफ के संरक्षक अरुण भारत राम और आरती इंडस्ट्रीज के भाइयों चंद्रकांत और राजेंद्र गोगरी हैं। वहीं इस सूची के एक तिहाई से अधिक लोगों की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है। विशेष रूप से अचल संपत्ति में। फ्यूचर ग्रुप के संस्थापक किशोर बियानी सहित इस साल एक दर्जन से अधिक लोगों की नेटवर्थ में अच्छी-खासी गिरावट देखी गई है।